Ashwin & Jadeja

दुनिया भर में फैली महामारी कोरोना वायरस के नये वैरिएंट ओमिक्रॉन के सामने आने के बाद भारत और साउथ अफ्रीका (IND vs SA) के बीच होने वाली द्विपक्षीय सीरीज पर संकट के बादल मंडरा रहे हैं। हालांकि शनिवार को बीसीसीआई सचिव जय शाह ने साफ किया है कि भारतीय टीम 3 मैचों की टेस्ट सीरीज और 3 मैचों की वनडे सीरीज खेलने के लिये दक्षिण अफ्रीका का दौरा करने जायेगी, जबकि 4 मैचों की टी20 सीरीज को आगे चलकर रिशेड्यूल किया जायेगा। हाल ही में भारतीय टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ 2 मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 से जीत गई जिसके बाद वो साउथ अफ्रीका दौरे के लिये बायोबबल में प्रवेश कर जायेंगे।

इस बीच भारतीय क्रिकेट टीम के हरफनमौला खिलाड़ी रविंद्र जडेजा चोट की वजह से मुंबई में खेले जा रहे वानखेड़े टेस्ट का हिस्सा नहीं बने थे। आगामी साउथ अफ्रीका दौरे को देखते हुए भारतीय टीम के लिये यह काफी परेशान करने वाली खबर है क्योंकि रविंद्र जडेजा पिछले कुछ समय में गेंदबाजी और बल्लेबाजी में लगातार अच्छा प्रदर्शन कर के टीम की जीत में अहम रोल निभाते नजर आए हैं। कानपुर टेस्ट में भी उनके बल्ले से अर्धशतक निकला और गेंद से विकेट चटकायी।

अक्षर पटेल ले सकते हैं जगह, बनेंगे अश्विन के स्पिन जोड़ीदार

Axar Patel

ऐसे में एक खिलाड़ी ऐसा है जो जडेजा की जगह लें सकता है और इस समय बेहद अच्छी फॉर्म में चल रहा है, वो हैं अक्षर पटेल। अक्षर पटेल ने धीरे-धीरे टीम इंडिया में अपनी जगह मजबूत कर ली है। अपने पहले ही टेस्ट सीरीज में इंग्लैंड के खिलाफ गेंद से बड़े-बड़े रिकॉर्ड बनाने वाले अक्षर ने अब न्यूजीलैंड के खिलाफ भी कमाल का प्रदर्शन किया है और बल्ले से भी अच्छा परफॉर्म किया है। 

आने वाले समय में ऐसा मुमकिन है कि जडेजा यदि खराब फॉर्म या चोट से बाहर होते हैं तो उनकी जगह अक्षर पटेल को मिल जाएगी। वह अश्विन के साथ मिलकर सामने वाली टीम की धज्जियां उड़ा सकते है। अक्षर अब तक सिर्फ घरेलू सरजमीं पर ही खेलते नजर आये हैं और अगर वो साउथ अफ्रीका दौरे पर जाते हैं तो वो इस प्रारूप में उनका पहला विदेशी दौरा होगा। वह पहले 4 टेस्ट मैचों में 5 बार 5 विकेट हॉल लेने का कारनामा कर चुके हैं।

ALSO READ:SA vs IND: “साउथ अफ्रीका दौरे पर नहीं मिलेगी अजिंक्य रहाणे को जगह, ये खिलाड़ी लेगा भारतीय टीम में उनकी जगह”

टी20 सीरीज में भी छाए थे अक्षर पटेल

Axar Patel against newzeland

न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज से पहले हुई टी20 सीरीज में अक्षर पटेल ने ग़ज़ब प्रदर्शन किया था। तीसरे टी20 में उन्होंने अपने स्पैल के 3 ओवरों में सिर्फ 9 रन देकर 3 विकेट हासिल किए था। सिर्फ गेंदबाजी ही नहीं, अक्षर बल्ले से भी काफी अच्छा प्रदर्शन करते हैं। वह निचले क्रम में बल्लेबाज़ी कर टीम को मजबूती देते हैं। 

मुंबई टेस्ट में ऐतिहासिक जीत

Axar Patel against newzeland

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियन न्यूजीलैंड ने आखिरकार भारत के आगे घुटने टेक ही दिए। मुंबई टेस्ट में भारत की जीत तो दूसरे ही दिन तय हो गई थी। चौथे दिन का खेल जब शुरू हुआ तो न्यूजीलैंड का स्कोर पांच विकेट पर 140 रन था। मगर अगले 45 मिनट के भीतर ही पूरी कीवी टीम ने घुटने टेक दिए। भारत ने 372 रन के विशाल अंतर से जीत दर्ज की। यह रनों के लिहाज से भारतीय क्रिकेट टीम की सबसे बड़ी जीत भी है।

ALSO READ:क्या साउथ अफ्रीका दौरे पर मिलेगी अजिंक्य रहाणे को जगह Virat Kohli ने उठाया रहस्य से पर्दा