Placeholder canvas

SA vs IND: “साउथ अफ्रीका दौरे पर नहीं मिलेगी अजिंक्य रहाणे को जगह, ये खिलाड़ी लेगा भारतीय टीम में उनकी जगह”

न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज जीतने के बाद अब साउथ अफ्रीका दौरे (IND vs SA) की तैयारी शुरू हो चुकी है। इस दौरे की शुरुआत तीन मैचों की टेस्ट से होगी, जिसका पहला मैच सेंचुरियन के सुपरस्पोर्ट पार्क में खेला जाएगा। इसके लिए टीम इंडिया के स्क्वाड का ऐलान कभी भी हो सकता है। मुंबई में ही टीम इंडिया के सेलेक्टर्स मौजूद हैं और यहीं से टीम को साउथ अफ्रीका के लिए उड़ान भरनी है। 

इस सीरीज से पहले सबसे बड़ा सवाल ये है कि क्या अजिंक्य रहाणे का टीम में चयन होगा, क्योंकि न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में डेब्यू करने वाले श्रेयस अय्यर शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं और ऐसे में उनको टीम से बाहर करना सही नहीं होगा। ऐसे में अगर अजिंक्य रहाणे का चयन होता भी है तो क्या वो साउथ अफ्रीका टेस्ट सीरीज में भारतीय प्लेइंग इलेवन में होंगे या नहीं। इस सवाल का जवाब VVS Laxman ने दिया है।

अजिंक्या रहाणे की नहीं बनती प्लेइंग इलेवन में जगह

अजिंक्य रहाणे

VVS Laxman ने स्टार स्पोर्ट्स के साथ खास बातचीत में कहा कि उनके मुताबिक अजिंक्य रहाणे को टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन में नहीं होना चाहिए। उन्होंने कहा,

”मेरे हिसाब से अजिंक्य रहाणे पहले मैच में नहीं खेल सकते। इसलिए मैं श्रेयस अय्यर को खिलाऊंगा, क्योंकि उन्होंने दबाव में डेब्यू मैच में जिस तरह से बल्लेबाजी की थी, वह काफी महत्वपूर्ण है। अय्यर ने मिले हुए मौके को अच्छी तरह लपका है और उनको टीम में बरकार रखने की जरूरत है। उन्होंने सेंचुरी और हाफ सेंचुरी लगाई, तो मैं उन्हें आगे भी मौका दूंगा। आप एक युवा बल्लेबाज को भरोसा दिलाना चाहते हैं, तो मैं अय्यर को यह भरोसा जरूर दूंगा।”

हनुमा विहारी को मिलनी चाहिए जगह

ह्नुमा विहारी

इस समय भारत की ‘ए’ टीम दक्षिण अफ्रीका में है और वहां मौजूद हनुमा विहारी को लेकर लक्ष्मण ने कहा कि वह इस बल्लेबाज को टीम में जरूर जगह देंगे। भले ही उन्हें पहले टेस्ट की प्लेइंग XI में जगह न मिले, लेकिन स्क्वॉड में जगह जरूर मिलनी चाहिए। इस बातचीत में टेस्ट टीम के उप-कप्तानी पद को लेकर भी सवाल पूछा गया, जिसके जवाब में VVS Laxman ने कहा, 

”रोहित शर्मा को टेस्ट फॉर्मेट में भी भारतीय टीम का उप-कप्तान बना देना चाहिए। रहाणे बल्ले से अच्छा प्रदर्शन नहीं कर रहे हैं, ऐसे में रोहित को यह भूमिका दी जानी चाहिए।”