Placeholder canvas

विराट कोहली के बाद मैक्सवेल नहीं बल्कि इस भारतीय खिलाड़ी को कप्तान बनाएगी RCB

टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में भारतीय टीम की कप्तानी छोड़ने वाले दिग्गज भारतीय बल्लेबाज़ विराट कोहली IPL में भी अपनी फ़्रेंचाइज़ी रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) की कप्तानी करने से पीछे हट गए हैं. रिटेंशन प्रक्रिया में RCB की टीम ने कोहली के अलावा ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर ग्लेन मैक्सवेल और भारतीय तेज़ गेंदबाज़ मोहम्मद सिराज को ही रिटेन किया है.

अनुभव की बात करें तो ग्लेन मैक्सवेल का पलड़ा थोड़ा भारी नज़र आता है. वहीं दूसरी ओर इस साल कुछ नए खिलाड़ियों के जुड़ने की संभावना भी जताई जा रही है जिनमें मनीष पांडे का नाम भी सामने आ रहा है. पांडे को इस साल हुई रिटेंशन प्रक्रिया में सनराइजर्स हैदराबाद की टीम ने रिलीज़ किया है.

मनीष पांडे पर दाँव खेल सकती है RCB

Manish-Pandey

कई क्रिकेट एक्सपर्ट्स और सूत्रों की मानें तो आईपीएल 2022 (IPL 2022) के लिए होने वाली मेगा ऑक्शन में मनीष पांडे पर ऊंची बोली लगा कर उन्हें अपने खेमे में शामिल कर सकती है. इसके अलावा आरसीबी (RCB) का मैनेजमेंट मनीष पांडे को कप्तानी की बड़ी जिम्मेदारी सौंप सकता है.

आरसीबी के साथ मनीष पांडे के तअल्लुक़ की बात करें तो वो इस टीम के लिए नया चेहरा नहीं हैं. वे इससे पहले भी इस टीम का हिस्सा रह चुके हैं. आईपीएल 2009 में मनीष ने आरसीबी के लिए खेलते हुए शतक भी लगाया था. आईपीएल के इतिहास में किसी भारतीय के बल्ले से निकला वो पहला शतक था.

लोकल कप्तान के लिहाज़ से पांडे एक बेहतर पसंद

Manish Pandey Rcb captain

चूंकि मनीष पांडे घरेलू क्रिकेट में कर्नाटक की तरफ़ से ही खेलते हैं तो ज़ाहिर है कि आरसीबी की टीम को इसका फ़ायदा हो सकता है. हर टीम को एक सीज़न में अपने कुल 14 में से 7 मैच होम ग्राउंड पर खेलने होते हैं. ऐसी परिस्थिति में पिच और हालात की बेहतर जानकारी टीम को फ़ायदा दिला सकती है, जो काफ़ी हद तक मनीष के पास है.

लोकल कप्तान के ट्रेंड की बात करें तो मुंबई इंडियंस की टीम रोहित शर्मा को कप्तानी सौंप कर काफ़ी पहले इस ट्रेंड की शुरुआत कर चुकी है. हाल ही में आईपीएल 2020 के दौरान भी दिल्ली ने ऋषभ पंत को दिल्ली का कप्तान बनाया था.

ज़्यादातर खिलाड़ियों के साथ अच्छा है मनीष का तालमेल

Manish Pandey 3

आरसीबी (RCB) और हैदराबाद की टीमों के अलावा मनीष पांडे केकेआर और पुणे वॉरियर्स इंडिया का भी हिस्सा रह चुके हैं. जिसके बाद ये कहा जा सकता है कि मौजूदा दौर में खेल रहे ज़्यादातर विदेशी और भारतीय खिलाड़ियों के साथ मनीष का एक बेहतर तालमेल है.

ALSO READ:  IPL 2022 Auction: मेगा ऑक्शन के लिए उपलब्ध रहेंगे इंग्लैंड के ये खिलाड़ी, कई दिग्गज खिलाड़ी रहेंगे बाहर

लोकल होने का एक फ़ायदा मनीष को ये भी होगा कि कर्नाटक के ही क्षेत्रीय खिलाड़ियों के साथ उनकी ट्यूनिंग अच्छी रहेगी. चूंकि मैच के दौरान 4 विदेशी और 7 विदेशी खिलाड़ियों के कॉम्बिनेशन के साथ उतरना होता है तो आरसीबी (RCB) की टीम कप्तानी के लिए ग्लेन मैक्सवेल या किसी अन्य विदेशी खिलाड़ी की बजाय मनीष पांडे एक बढ़िया ऑप्शन साबित होंगे.