SHUBMAN GILL WTC FINAL

भारत और वेस्टइंडीज के बीच खेली जा रही दो मैचों की टेस्ट सीरीज का आखिरी मुकाबला भारत ने 1-0 से जीतकर अपने नाम कर लिया है। जहां दूसरे टेस्ट मुकाबले का आखिरी दिन बारिश की भेंट चढ़ गया तो वही यह मुकाबला ड्रॉ पर समाप्त कर दिया गया।सीरीज के पहले टेस्ट को भारतीय टीम ने 141 रनों और एक पारी से अपने नाम किया था तो वहीं दूसरे टेस्ट में भी टीम इंडिया कुछ देखने के लिए महज आठ विकेट की जरूरत थी।

लेकिन बारिश ने भारतीय फैंस की उम्मीदों पर पानी फेर दिया दोनों टीमों के बीच खेले गए दो मैचों की टेस्ट सीरीज के बाद वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की प्वाइंट्स टेबल में भी बदलाव हुआ है।

जीत के बाद भी भारत को हुआ नुकसान

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की नए साइकल की शुरुआत टीम इंडिया ने शानदार जीत के साथ करते हुए जहां पहला स्थान हासिल किया था तो वहीं टीम इंडिया के पास 12 अंक थे। लेकिन दूसरा मुकाबला ड्रॉ होने की वजह से टीम को सिर्फ 4 अंक ही मिल पाए हैं और दो मैचों के बाद भी टीम इंडिया के 16 अंक हैं।

ऐसे में टीम कांक प्रतिशत 100 से गिरकर के 66.67 पर आ गया है जिसकी वजह से टीम इंडिया पहले स्थान से हटकर दूसरे स्थान पर आ गई है।

तीसरे और चौथे नंबर पर मौजूद है यह टीमें

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप प्वाइंट्स टेबल में बात अगर अन्य टीमों की करें तो गत वर्ष की विजेता रह चुकी ऑस्ट्रेलिया की टीम ने अभी तक चार टेस्ट मुकाबले खेले हैं। जिसके बाद उनका अंक प्रतिशत 54.17 का है और प्वाइंट्स टेबल में ऑस्ट्रेलिया की टीम तीसरे नंबर पर मौजूद है।

वहीं इंग्लैंड के पास अभी 29.17 का प्रतिशत मौजूद है। जिसकी वजह से इंग्लैंड की टीम चौथे नंबर पर मौजूद है। पांचवे नंबर पर 16.67 अंक प्रतिशत के साथ वेस्टइंडीज की टीम मौजूद है।

आखिरी मुकाबले के बाद बदल जाएगी प्वाइंट्स टेबल

दरअसल इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जा रही पांच मैचों की एशेज सीरीज के चौथे टेस्ट में बारिश ने खलल डाला और मैच के अंतिम दिन बारिश के कारण खेल शुरू नहीं हो पाया। जिसकी वजह से चौथा टेस्ट मुकाबला ड्रॉ रहा ऐसे में ऑस्ट्रेलिया की एसएस सीरीज जीतने की उम्मीद बरकरार है और फैसला आखिरी मैच पर निर्भर है । अगर ऑस्ट्रेलिया की टीम इस मुकाबले को जीतने में कामयाब हो जाती है तो वह पहले स्थान पर अपनी जगह बना लेगी।

ALSO READ: वेस्टइंडीज दौरे के बीच Team India के इस खिलाड़ी ने अचानक किया रिटायरमेंट का ऐलान, भारत को वर्ल्ड चैंपियन बनाने में रहा है योगदान

Published on July 25, 2023 2:09 pm