petrol pump cheats

देश में पेट्रोल- डीजल की कीमत जिस तरह आसमान छूते जा रही है उसे खरीदने में हर किसी की हालत खराब हो चुकी है. ऐसे में हर कोई पेट्रोल या डीजल लेते समय बड़ी ही बारीकी से पेट्रोल पंप (Petrol Pump) के मीटर पर अपना ध्यान लगाए रहते हैं. आपको बता दें कि पेट्रोल भरने के लिए जब आप कर्मचारी को कहते हैं, तो वह आपको मीटर पर देखने के लिए कहता है ताकि आप इस जीरो को देखकर संतुष्ट हो जाए कि गाड़ी में पूरे पैसे का पेट्रोल या डीजल भरा गया है, लेकिन खेल बस इतना ही नहीं है. एक और जगह है जहां पर आपको खास अपनी पैनी नजर बनाए रखनी होगी, वरना आपका बड़ा नुकसान हो सकता है.

इस तरह से कर्मचारी करते हैं धोखा

हम आज आपको पेट्रोल- डीजल की शुद्धता से जुड़ी बातों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमें अगर आप बारीकी से ध्यान नहीं दे तो आप को चूना भी लगाया जा सकता है. पेट्रोल पंप (Petrol Pump) की मशीनों पर अलग-अलग सेक्शन में आपको कितने रुपए का पेट्रोल भरा गया है उसकी मात्रा और सारा का सारा डाटा दिखाया जाता है.

इसी मशीन पर एक स्क्रीन पर आपको डेंसिटी भी दिखाई देती है जो सीधे तौर पर इंधन की क्वालिटी यानी शुद्धता को दर्शाती है. मीटर में फ्यूल क्वालिटी वाले सेक्शन में नहीं बल्कि डेंसिटी दिखाने वाले सेक्शन में खेल किया जाता है.

नहीं ध्यान देने पर लगा दिया जाता है चूना

पेट्रोल पंप (Petrol Pump) कर्मचारी आपको मीटर में जीरो देखने के लिए बोलते हैं लेकिन डेंसिटी पर नजर डालने के लिए कभी नहीं कहते. ऐसी संख्या बेहद ही कम होगी जो इस पर गौर करते होंगे. पेट्रोल पंप (Petrol Pump) के मशीन में मौजूद यह डेंसिटी दर्शाने वाला मीटर सीधे तौर पर यह बताता है कि इंजन की स्पीड का किस तरह की है.

दरअसल इसके जरिए ये तय किया जाता है कि आपके कार या बाइक में जो पेट्रोल डाला जा रहा है वह कितना शुद्ध है या उसमें कितनी मिलावट है.

Read More : 5 बदकिस्मत खिलाड़ी जिन्हें टीम इंडिया में नहीं मिला कोच और कप्तान का साथ, शानदार प्रदर्शन के बाद भी जल्द हो गये बाहर

Published on July 23, 2023 11:42 pm