विश्व कप 2023 से बाहर हो सकता है पाकिस्तान, इन 3 देशों पर भी मंडरा रहा है खतरा
विश्व कप 2023 से बाहर हो सकता है पाकिस्तान, इन 3 देशों पर भी मंडरा रहा है खतरा

साल 2023 का वर्ल्ड (WORLD CUP 2023) कप इंडिया (INDIA) में होगा. इस वर्ल्ड कप (WORLD CUP) में पाकिस्तान(PAKISTAN) बाहर का रास्ता देख सकती है. पाकिस्तान के अलावा न्यूज़ीलैंड (NEWZELAND), साउथ अफ्रीका (SOUTH AFRICA) और श्रींलका (SRILANKA) भी वर्ल्ड से बाहर होती दिखाई दे रही हैं. विश्व कप सुपर लीग(WORLD CUP SUPER LEAGUE) में से कुछ टीमें ही वर्ल्ड कप के लिए क्वालिफाई करेंगी. आईसीसी(ICC) के नियम के मुताबिक ये टीमें करेंगी क्वालिफाई

क्या कहता है आईसीसी का नियम

वर्ल्ड कप सुपर लीग(WORLD CUP SUPER LEAGUE) में कुल 13 टीमें हैं, जिसमे से आईसीसी के नियम के मुताबिक शुरुआती सात टीमें और वर्ल्ड कप(WORLD CUP) की मेज़बानी करने वाली टीम सीधा वर्ल्ड कप के लिए क्वालिफाई करेंगी. बची हुई पांच टीमें सहयोगी देशों से क्वालिफायर मुकाबला खेलेंगी और इन पांच टीमों में शुरूआती दो टीमें वर्ल्ड कप के लिए क्वालिफाई करेंगी.

पाकिस्तान के क्या है हालात

Rizwan Pakistan pakistani player

पाकिस्तान इस वक़्त विश्व कप सुपर लीग में 10वें नंबर पर स्थापित है और नियम के मुताबिक शुरुआत की सिर्फ सात टीमें ही वर्ल्ड कप के लिए क्वालिफाई करेंगी, बाकी टीमों को क्वालिफाई करने के लिए सहयोगियों से क्वालीफायर राउंड खेलने होंगे.

कैसे हो सकती है पाकिस्तान बाहर

न्यूज़ीलैंड, पाकिस्तान और साउथ अफ्रीका अगर अपने आगामी मैचों में अच्छा नहीं कर पायीं तो उन्हें सहयोगी देशों के साथ क्वालीफायर मैच खेलने होंगे. इन मैच में पाकिस्तान को छोड़कर दोनों टीमें क्वालीफायर मैच जीतकर वर्ल्ड कप के लिए क्वालीफाई कर जाएंगी और पाकिस्तान वर्ल्ड कप से बाहर हो जाएगी.

ALSO READ: IND vs SA: चोटिल कुलदीप यादव की जगह इन 3 खिलाड़ियों को बीसीसीआई दे सकती है साउथ अफ्रीका के खिलाफ टीम इंडिया में मौका, नंबर 2 सबसे बड़ा दावेदार

क्या है विश्व सुपर लीग का हाल

world cup super league ranking

इस सुपर लीग में पहले नंबर पर बांगलादेश, दूसरे नंबर पर इंग्लैंड, तीसरे नंबर पर अफगानिस्ता, चौथें नंबर पर वेस्टइंडीज, पांचवें नंबर पर इंडिया, छठे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया, सातवें नंबर पर आयरलैंड और आठवें नंबर पर श्रीलंका मौजूद है. इन टीमों का क्वालीफाई करना लगभग पक्का है. इसके बाद के नंबर की टीमों को वर्ल्ड कप में जगह बनाने के लिए जद्दो-जहद करनी पड़ेगी.

ALSO READ: ये है मिताली राज का पहला प्यार, इस वजह से 39 साल की उम्र में भी आज तक नहीं की शादी