IND vs SA: केएल राहुल के जगह अब इस खिलाड़ी को मिलेगा ओपनिंग का मौका, पहले टी20 में ऐसी होगी ऋषभ पंत की प्लेइंग XI
IND vs SA: केएल राहुल के जगह अब इस खिलाड़ी को मिलेगा ओपनिंग का मौका, पहले टी20 में ऐसी होगी ऋषभ पंत की प्लेइंग XI

भारतीय क्रिकेट टीम और दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के बीच पहला टी20 मैच अरुण जेटली स्टेडियम दिल्ली में 9 जून की शाम को खेला जाना है। इस मैच में भारतीय टीम सीनियर खिलाड़ियों की गैर मौजूदगी में एक अच्छी जीत के साथ शुरुआत के इरादे से मैदान कर उतरेगी। भारतीय क्रिकेट टीम में रोहित शर्मा की जगह ऋतुराज गायकवाड़ या ईशान किशन एक बड़ी भूमिका में नजर आएंगे। जानिए किस प्लेइंग इलेवन के साथ दक्षिण अफ्रीका को पहले मैच में हराने के लिए उतरेगी भारतीय क्रिकेट टीम…

बता दें, भारतीय टीम को सीरीज की शुरुआत से एक दिन पहले दो करारे झटके लगे। केएल राहुल और कुलदीप यादव चोट के कारण सीरीज से बाहर हो गए हैं। बोर्ड ने ऋषभ पंत को सीरीज के लिए भारतीय टीम का कप्‍तान बनाया है जबकि हार्दिक पांड्या को उप-कप्‍तानी सौंपी गई है।

केएल राहुल के साथ ईशान किशन पर भरोसा

ishan kishan

रोहित शर्मा के टीम में ना होने के बाद कप्तान केएल राहुल भी टीम से बाहर हो गए हैं, पारी की शुरुआत बल्लेबाज ईशान किशन- ऋतुराज गायकवाड  मैदान पर नजर आ सकते हैं। आईपीएल में अपनी फॉर्म से भक्त खिलाड़ी ईशान किशन को पास वापसी का अच्छा मौका है। जिसके बाद ईशान किशन और गायकवाड़ सलामी बल्लेबाजी से टीम को अच्छी शुरुआत दिला सकते है।

मिडिल ऑर्डर में दिखेगी मजबूती

हार्दिक पांड्या

मिडिल ऑर्डर भारतीय टीम के लिए एक समस्या हैं। लेकिन इस सीरीज में युवा खिलाड़ी इस मजबूती देते नजर आयेंगे। श्रेयस अय्यर, हार्दिक पांड्या और ऋषभ पंत का बल्लेबाजी क्रम एक बड़ा स्कोर बनाने की काबिलियत रखता है। श्रेयस अय्यर और ऋषभ पंत के पास अपनी छोटी छोटी पारियों को बड़ी और शनादर पारी में बदलने का मौका है।

Also Read :IND vs SA: साउथ अफ्रीका सीरीज में यह हैं भारत के 3 सबसे घातक दुश्मन, भारत की जीत बनेंगे दिवार

इस खिलाड़ी पर होगा फिनिशिंग का दारोमदार

Dinesh kartik

आईपीएल में अपनी मैच को खतम करने की क्षमता को देखते हुए भारतीय टीम में तीन साल पर दिनेश कार्तिक की वापसी हुई है। दिनेश कार्तिक के ऊपर मैच को अच्छे स्ट्राइक रेट से खतम करने पर रन की जरूरत पर फिनिश करने की अहम जिम्मेदारी होगी।

ये होगी गेंदबाजी यूनिट

तेज गेंदबाजी में उमरान मालिक और अर्शदीप सिंह को इंतजार करना पड़  सकता है। अनुभवी खिलाड़ी भुवनेश्वर कुमार और हर्षल पटेल को मौका दिया जा सकता है। जिसके बाद अक्षर पटेल, रवि विश्नोई और युजवेंद्र चहल पर स्पिन गेंदबाजी का जिम्मा होगा।

भारत की संभावित प्लेइंग इलेवन

केएल राहुल (कप्तान), ईशान किशन, श्रेयस अय्यर, हार्दिक पांड्या, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक, अक्षर पटेल, हर्षल पटेल, रवि बिश्नोई, युजवेंद्र चहल और भुवनेश्वर कुमार

Also Read : IND vs SA: IPL से मिला दक्षिण अफ्रीका को सबसे घातक खिलाड़ी, टीम इंडिया के लिए बना सबसे बड़ा मुसीबत