टी20 क्रिकेट के इतिहास में 600 विकेट लेने वाला एकलौता गेंदबाज, देखें टॉप 5 में कौन से गेंदबाज हैं शामिल
टी20 क्रिकेट के इतिहास में 600 विकेट लेने वाला एकलौता गेंदबाज, देखें टॉप 5 में कौन से गेंदबाज हैं शामिल

Cricket जगत के इतिहास में द हंड्रेड टूर्नामेंट में एक मुकाबले के दौरान ड्वेन ब्रावो द्वारा शानदार प्रदर्शन करते हुए सबसे बड़ा क्रिकेट इतिहास का रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज किया गया है। क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट T20 में 600 विकेट पूरे करने वाले ड्वेन ब्रावो दुनिया के पहले गेंदबाज बन चुके हैं। सबसे हैरानी की बात यह रहीं कि अब तक किसी भी गेंदबाज द्वारा T20 क्रिकेट के इतिहास में 500 विकेट के आंकड़े तक को भी नहीं छुआ जा सका है।

ड्वेन ब्रावो अपने 600 विकेट पूरे करने में कामयाब साबित हुए। ड्वेन ब्रावो द्वारा ओवल इनविनसीबल्स के विरुद्ध मुकाबले में नार्दन सुपरचार्जर की तरफ से खेलते हुए 29 रन देकर दो विकेट चटकाए गए‌, इसी के साथ वह अपने 600 विकेट पूरे करने में कामयाब रहे। ड्वेन ब्रावो के इस मैच से पहले 5 98 विकेट थे।

हम आपको इस आर्टिकल में टी20 क्रिकेट के इतिहास में सबसे अधिक विकेट चटकाने वाले पांच गेंदबाजों के बारे में बताएंगे। जानिए,

ड्वेन ब्रावो

इस लिस्ट में पहला नाम ड्वेन ब्रावो का आता है, जिनके द्वारा T20 क्रिकेट के इतिहास में अपने 600 विकेट पूरे किए जा चुके हैं। घरेलू और लीग सभी T20 फॉर्मेट को मिलाकर वह 600 विकेट चटकाने में कामयाब रहे है।

राशिद खान

इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर अफगानिस्तान के ऑलराउंडर खिलाड़ी राशिद खान शामिल है, जिनके द्वारा टी-20 क्रिकेट में अब तक 466 विकेट हासिल किए जा चुके हैं। इनके नाम पर भी कई बड़े-बड़े रिकॉर्ड दर्ज हैं।

सुनील नारायण

इस लिस्ट में तीसरे स्थान पर वेस्टइंडीज के बेहतरीन ऑलराउंडर खिलाड़ी सुनील नारायण शामिल है, जिन्हें दुनिया भर की T20 क्रिकेट लीग में खेलते देखा जा सकता है। अपने T20 करियर में अब तक यह 460 विकेट चटकाने में कामयाब रहे हैं।

ALSO READ: साल 2022 में इन 5 भारतीय गेंदबाजों ने लिए हैं सबसे ज्यादा विकेट, देखें लिस्ट में कौन-कौन से भारतीय हैं शामिल

इमरान ताहिर

इस लिस्ट में चौथे स्थान पर दक्षिण अफ्रीका के पूर्व स्पिनर गेंदबाज इमरान ताहिर का नाम शामिल है। आज भी यह पूर्व स्पिनर गेंदबाज किसी ना किसी T20 लीग में खेलते नजर आ जाता है। अपने T20 करियर में वह 451 विकेट चटकाने में कामयाब रहे हैं।

शाकिब अल हसन

इस लिस्ट में पांचवें स्थान पर बांग्लादेश टीम के महत्वपूर्ण ऑलराउंडर खिलाड़ी शाकिब अल हसन का नाम शामिल है। अपने T20 करियर में वह 418 विकेट लेने में कामयाब रहे हैं।

Read Also:एशिया कप के इतिहास में खेली गई अब तक की 5 सबसे बड़ी पारियां, लिस्ट में 2दिग्गज भारतीय खिलाड़ी

Published on August 15, 2022 10:19 am