team india

एकदिवसीय विश्व कप के बाद भारत दक्षिण अफ्रीका का दौरा करेगी. यहां भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन T20, तीन एकदिवसीय और दो टेस्ट मैच की सीरीज खेली जाएगी. रिपोर्ट के मुताबिक बताया जा रहा है कि टेस्ट सीरीज में सीनियर खिलाड़ियों को मौका मिलेगा.

वहीं T20 और वनडे सीरीज में युवा खिलाड़ियों को प्राथमिकता दी जाएगी. इस लेख में समझने की कोशिश करते हैं कि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारत के स्क्वॉड में क्या बदलाव देखे जा सकते हैं.

राहुल द्रविड़ की जगह ये दिग्गज होगा कोच?

रवि शास्त्री के ऊपर यह आरोप लगता था कि वह अपने कोचिंग कार्यकाल में भारत को आईसीसी ट्रॉफी नहीं जीता पाए. इसी कारण से उनको हटाया गया और राहुल द्रविड़ को कोच बनाया गया. लेकिन राहुल द्रविड़ के कार्यकाल में भी भारत ने कोई आईसीसी टूर्नामेंट नहीं जीता है.

वहीं द्विपक्षीय सीरीज में भी भारत की हालत खराब रही है. ऐसे में विश्व कप के बाद राहुल द्रविड़ को बर्खास्त कर दिया जाएगा. उनकी जगह वीवीएस लक्ष्मण लेंगे. ऐसे में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दौरे पर वीवीएस लक्ष्मण ही भारत के कोच होंगे.

इन खिलाड़ियों को मिलेगी जगह

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ T20 और वनडे सीरीज में रोहित शर्मा, विराट कोहली और हार्दिक पांड्या को आराम दिया जाएगा. कप्तान के रूप में केएल राहुल को मौका दिया जा सकता है. वहीं चार नंबर पर तिलक वर्मा को खेलते देखा जा सकता है.

आयरलैंड के खिलाफ T20 में शानदार प्रदर्शन करने वाले रिंकू सिंह को भी दक्षिण अफ्रीका दौरे पर ब्लू जर्सी में देखा जा सकता है. यशस्वी जासवाल और ऋतुराज गायकवाड़ को मौका मिलता दिख रहा है.

IND vs SA: भारत की संभावित टीम

अजिंक्य रहाणे, यशस्वी जायसवाल, केएल राहुल (कप्तान), ऋतुराज गायकवाड़, तिलक वर्मा, रिंकू सिंह, ईशान किशन (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, मोहम्मद सिराज, जसप्रीत बुमराह, मुकेश कुमार, मोहम्मद शमी, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल

कोच: वीवीएस लक्ष्मण

ALSO READ: 6,6,6,6,6..ट्रिपल सेंचुरियन ने दिखाया विकराल रूप, विस्फोटक शतक से मचाया हाहाकार, सालों से वापसी का है इंतजार