ये है भारत की आल टाइम सर्वश्रेष्ठ U-19 टीम, देखिए कौन हैं इस टीम का कप्तान और किन्हें मिली जगह
ये है भारत की आल टाइम सर्वश्रेष्ठ U-19 टीम, देखिए कौन हैं इस टीम का कप्तान और किन्हें मिली जगह

भारतीय टीम में जगह बनाने से पहले किसी भी खिलाड़ी को कई पड़ावों से होकर गुजरना पड़ता है, जिसमें बेहतरीन प्रदर्शन के बाद ही एक खिलाड़ी नीली जर्सी और नीली कैप को हासिल कर पाता है। किसी भी खिलाड़ी को घरेलू क्रिकेट और रणजी क्रिकेट में बेहतरीन प्रदर्शन करने के बाद ही भारत की अंडर-19 टीम (Indian Under-19 Team) में भी बेहतरीन प्रदर्शन करना होता है।

भारतीय क्रिकेट के इतिहास में ऐसे कई खिलाड़ी हुए हैं, जिनके द्वारा अंडर-19 टीम में बेहतरीन प्रदर्शन कर भारतीय टीम में जगह बनाई जा सकी है और फिर भारतीय क्रिकेट टीम में अपने रिकॉर्ड्स से झंडे गाड़ने में भी कामयाब रहे हैं।

आज हम आपको इस आर्टिकल के जरिए ऐसे ही भारतीय क्रिकेटरों की सर्वश्रेष्ठ प्लेइंग इलेवन के बारे में बताएंगे। जिनके द्वारा 1978 से लेकर अभी तक अंडर-19 टीम में भारत की कप्तानी की गई है। तो आइए जानते हैं अंडर-19 टीम में भारतीय कप्तानों की सर्वश्रेष्ठ प्लेइंग इलेवन के बारे में।

सलामी बल्लेबाज- के. श्रीकांत और राहुल द्रविड़

टीम के सलामी बल्लेबाज के रूप में इस प्लेइंग इलेवन में के. श्रीकांत और राहुल द्रविड़ को जगह प्रदान की गई है। भारत की अंडर-19 टीम की कप्तानी भी कर चुके हैं।

भारत की अंडर-19 टीम के पहले कप्तान के. श्रीकांत हैं। जबकि राहुल द्रविड़ द्वारा दोनों ही प्रारूपों में भारत की अंडर-19 टीम का नेतृत्व किया गया है। अकेले दम पर ही यह दोनों प्रतिभाशाली खिलाड़ी टीम को मैच जिताने की पूर्ण काबिलियत रखते हैं।

मध्यक्रम – विराट कोहली, ऋषभ पंत और दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर)

भारत की अंडर-19 टीम का नेतृत्व विराट कोहली, ऋषभ पंत और दिनेश कार्तिक द्वारा किया जा चुका है। अब ऐसी स्थिति में इस सर्वश्रेष्ठ प्लेइंग इलेवन में रन मशीन के नाम से मशहूर नंबर 3 पर बल्लेबाजी के लिए विराट कोहली को शामिल किया गया है। दोनों ही प्रारूपों में अंडर-19 टीम की कप्तानी विराट कोहली द्वारा की जा चुकी है।

उन्होंने अपनी कप्तानी के दौरान साल 2008 में भारत की अंडर-19 टीम को विश्व कप जिताया था। जबकि इस टीम में नंबर चार पर बल्लेबाजी के लिए ऋषभ पंत चुने गए थे। वहीं विकेटकीपर बल्लेबाज के रूप में टीम में दिनेश कार्तिक को शामिल किया गया है।

ALSO READ: 4 दिग्गज भारतीय खिलाड़ी जो विश्व कप के बड़े मैचों में रहे असफल, देख रो पड़े थे प्रशंसक

ऑलराउंडर – रवि शास्त्री, रविंद्र जडेजा, ज्ञानेश्वर राव और रतिंदर सिंह सोढ़ी

ऑल राउंडर खिलाड़ियों के रूप में इस टीम में सबसे पहले रवि शास्त्री को शामिल किया गया है। भारत की पहली अंडर-19 टीम के पहले कप्तान रवि शास्त्री ही थे। जबकि रतिंदर सिंह सोढ़ी और ज्ञानेश्वर राव द्वारा भी अंडर-19 टीम का नेतृत्व किया जा चुका है। अंडर-19 वनडे टीम की कप्तानी रविंद्र जडेजा द्वारा भी की जा चुकी है।

गेंदबाज – अजीत अगरकर और पीयूष चावला

टीम के तेज गेंदबाज के रूप में इस प्लेइंग इलेवन में अजीत अगरकर को भी शामिल किया गया है। जबकि पीयूष चावला को स्पिन गेंदबाजी में उनका साथ देने के लिए टीम में जगह प्रदान की गई है।

भारत की अंडर-19 टेस्ट टीम का नेतृत्व अजीत अगरकर द्वारा किया गया है। जबकि दोनों ही प्रारूपों में भारत की अंडर-19 टीम की कप्तानी पीयूष चावला द्वारा की जा चुकी है।

ALSO READ:-IND VS PAK: पाकिस्तान की शर्मनाक हरकत मैच जीतने के बाद अर्शदीप सिंह को बताया खालिस्तानी, विराट कोहली ने दिया करारा जवाब