महेंद्र सिंह धोनी के संन्यास लेते ही डूब गया इस खिलाड़ी का करियर, पहले शास्त्री-विराट ने किया अब रोहित ने भी नहीं दी जगह
महेंद्र सिंह धोनी के संन्यास लेते ही डूब गया इस खिलाड़ी का करियर, पहले शास्त्री-विराट ने किया अब रोहित ने भी नहीं दी जगह

ICC T20 World Cup 2022 का आगाज अगले महीने अक्टूबर में होना हैं जिसके लिए भारत ने अपनी स्क्वाड का ऐलान कुछ दिनों पहले कर दिया था। ऑस्ट्रेलिया में होने वाले इस टूर्नामेंट के लिए कई खिलाड़ी लगातार अपनी दावेदारी पेश कर रहे थे। लेकिन एक ऐसा खिलाड़ी रहा जिसे एक बार फिर नजरंदाज किया गया। 

डूब रहा टैलेंटेड खिलाड़ी का करियर

जब से महेंद्र सिंह धोनी ने इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास लिया है तभी से ही कुलदीप यादव का करियर डूबने लगा है। टी20 वर्ल्ड कप के लिए युजवेंद्र चहल, रवि अश्विन और अक्षर पटेल को स्पिनर के रूप मे चुना गया, पर कुलदीप यादव को स्टैंडबाय खिलाड़ी के रूप में भी नही लिया गया। 

माना जा रहा था की ऑस्ट्रेलिया की पिचों पर कुलदीप यादव बेहद असरदार साबित होते। उन्होंने 2019 में ऑस्ट्रेलिया के सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में 5 विकेट झटके थे। धोनी के रहते हुए कुलदीप यादव ने टीम इंडिया के लिए शानदार प्रदर्शन किया था। धोनी की सलाह उनके बड़े काम आती थी। 

यहां तक की कुलदीप यादव ने खुद इस बात को स्वीकार किया है कि वह धोनी और उनकी विकेट के पीछे की सलाह को बड़ा मिस करते हैं। उन्होंने एक इंटरव्यू के कहा था,

“मुझे कभी कभी उनकी सलाह की काफी कमी महसूस होती है। उनके पास काफी अनुभव था। वह विकेट के पीछे से हमें गाइड करते थे।”

नही पसंद करते थे कोहली और शास्त्री

जब विराट कोहली टीम इंडिया के कप्तान और रवि शास्त्री हेड कोच थे, तो कुलदीप यादव का करियर लगभग खत्म हो गया था। खबरे आई थी की विराट कोहली और रवि शास्त्री टीम में कुलदीप यादव को जगह नहीं देना चाहते थे, जिस वजह से उन्हे मौके नही मिलते थे। 

मार्च, 2017 में ऑस्ट्रेलिया के भारत दौरे पर कप्तान कोहली और पूर्व कोच कुंबले के बीच अनबन हुई थी जिसका कारण कुलदीप बताए जाते हैं। सीरीज के तीसरे टेस्ट में कुंबले चाहते थे कि कुलदीप यादव को टीम में शामिल किया जाए, लेकिन कोहली यह नहीं चाहते थे। यह विवाद धर्मशाला टेस्ट के दौरान हुआ था, जिसमे कोहली चोटिल होने से नही खेल पाए थे। 

ALSO READ:इंडिया महाराजा ने वर्ल्ड जायंट्स को 6 विकेट से दी करारी शिकस्त, भारत की जीत में चमके ये खिलाड़ी

कुलदीप यादव का शानदार रिकॉर्ड

कुलदीप यादव ने भारत के लिए थोड़े मैचों में ही कमल का प्रदर्शन किया है। 25 टी20 मैचों में उन्होंने 44 विकेट लिए हैं। उन्होंने 59 आईपीएल मुकाबले खेलते हुए 61 विकेट लिए हैं। कुलदीप के वनडे करियर की बात करे तो उन्होंने 69 वनडे में 112 विकेट झटके हैं। 

साथ ही कुलदीप यादव ने टी20 फॉर्मेट में उनका इकनॉमी रेट भी 6.89 का है।  वही, कुलदीप यादव ने भारत के लिए 7 टेस्ट मैचों में 26 विकेट लिए हैं।

ALSO READ: “तुस्सी ओल्ड नहीं गोल्ड हो, प्लीज टीम इंडिया में वापस आ जाओ” युसूफ पठान की विस्फोटक पारी देख फैंस ने उठाई वापसी की मांग