indian test team

भारतीय टीम (Team India) ने साउथ अफ्रीका (IND vs SA) को 2 टेस्ट मैचों की सीरीज के अंतिम मैच में 7 विकेट से हराकर सीरीज 1-1 पर बराबर की है. पहले टेस्ट मैच में भारतीय टीम (Indian Cricket Team) को साउथ अफ्रीका (South Africa Cricket Team) के सामने 1 पारी और 32 रनों से शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा. हालांकि दूसरे टेस्ट मैच में भारतीय टीम (Team India) ने वापसी की और अपना अंतिम टेस्ट मैच खेल रहे साउथ अफ्रीकन कप्तान डीन एल्गर (South African Captain Deam Elgar) की टीम को 7 विकेट से मात दी.

इस दौरान भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumarah) और मोहम्मद सिराज (Mohammed Siraj) का शानदार प्रदर्शन इस जीत की असली वजह रही.

साउथ अफ्रीका सीरीज के साथ खत्म हुआ इस भारतीय खिलाड़ी का करियर

भारतीय टीम (Team India) के दिग्गज विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत (Rishabh Pant) जबसे कार एक्सीडेंट में चोटिल हुए हैं, तब से बीसीसीआई बतौर विकेटकीपर केएल राहुल (KL Rahul) का इस्तेमाल कर रही है, लेकिन केएल राहुल के चोटिल होने पर केएस भरत (K S Bharat) और ईशान किशन को भी विकेटकीपिंग करते हुए देखा गया है.

हालांकि जब से केएल राहुल ने वापसी की है, वो भारतीय टीम (Team India) की जीत में अहम भूमिका निभा रहे हैं. केएल राहुल लगातार बल्ले से कमाल दिखा रहे हैं. इसी वजह से ईशान किशन को भी मौका नही मिल पा रहा है और अब तो खबर है कि ऋषभ पंत भी जल्द ही वापसी करने वाले हैं. ऐसे में केएस भरत और ईशान किशन को भारतीय टीम में अब मौका मिलना मुश्किल है.

केएस भरत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू सीरीज बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी 2023 में भारत (Team India) के लिए डेब्यू किया था. तब उन्हें ईशान किशन पर वरियता दी गई थी, लेकिन उस सीरीज के सभी 4 टेस्ट मैच खेलने के बावजूद भरत अपने प्रदर्शन से प्रभावित नहीं कर पाए.

इसके बावजूद कप्तान रोहित शर्मा ने उन्हें WTC फाइनल 2023 की प्लेइंग इलेवन में शामिल किया गया था, जिसमें उनका प्रदर्शन एक बार फिर से निराशाजनक रहा और इसके बाद वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज में केएस भरत के टीम में रहते हुए भी ईशान किशन को डेब्यू कराया गया और अब जब केएल राहुल ने वापसी की है, तो इन दोनों ही खिलाड़ियों को मौका मिलना बंद हो गया है.

अगर किसी परिस्थितिवश केएल राहुल प्लेइंग इलेवन का हिस्सा नहीं होते हैं और ऋषभ पंत भी उपलब्ध नहीं हैं, तो ईशान किशन ही भारतीय कप्तान की पहली प्राथमिकता होंगे ऐसे में ये साफ है कि केएस भरत की अब भारतीय टीम में वापसी मुश्किल ही नहीं नामुमकिन भी है.

ALSO READ:IND vs SA: Rohit Sharma ने तोड़ी MS DHONI की 16 साल पुरानी परम्परा, कर गये ये शर्मनाक हरकत, VIDEO वायरल

कुछ ऐसा रहा है दोनों खिलाड़ियों का करियर

केएस भरत (K S Bharat) ने टीम इंडिया (Team India) के 5 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसकी 8 पारियों में वे महज 129 रन बना सके हैं. उनका टॉप स्कोर 44 रन रहा है. 30 साल के इस विकेटकीपर बल्लेबाज ने अब तक टी 20 और वनडे में डेब्यू नहीं किया है. निकट भविष्य में भी उन्हें लंबे फॉर्मेट के साथ वनडे और टी 20 में मौका मिलने की संभावना कम है.

बात अगर ईशान किशन की करें तो ईशान किशन ने अब तक भारत (Team India) के लिए सिर्फ 2 टेस्ट मैच खेला है, जिसमे उन्होंने 3 पारियों में 78 की औसत से 78 रन बनाए हैं एवं इस दौरान उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 52 रनों का रहा है. इस दौरान वो 2 बात नॉटआउट लौटे हैं.

वनडे के 27 मैचों में उन्होंने 42.41 की औसत से 933 रन बनाये हैं, जिस दौरान उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 210 रनों का रहा है. ईशान किशन ने भारत (Team India) के लिए अब तक 32 टी20 मैच खेले हैं, जिस दौरान उन्होंने 25.68 की खराब औसत से 796 रन बनाए हैं और टी20 में उनका सर्वाधिक स्कोर 89 रनों का रहा है.

ALSO READ: “राहुल और रोहित सर ने मेरे से कहा कि….” Yashasvi Jaiswal ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ फ्लॉप शो के लिए इन्हें माना जिम्मेदार, कही ये बात