ICC World Cup 2023

ICC World Cup 2023: भारत पिछले 9 सालों से आईसीसी का कोई भी टूर्नामेंट नही जीता है. अंतिम बार 2013 में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में भारत आईसीसी चैंपियंस ट्राॅफी जीता था. भारत आईसीसी टूर्नामेंट में सेमीफाइनल तक तो पहुंचता है, लेकिन नॉकआउट मैचों में भारत प्रेशर नही झेल पाता और हार जाता है. इस बार के टी20 विश्व कप में भी भारत सेमीफाइनल तक का सफर तय किया था, लेकिन सेमीफाइनल में वह इंग्लैंड से हार गया.

अब भारत के पास एक बड़ा मौका है, क्योंकि 50 ओवर का विश्व कप अगले साल भारत में ही होने वाला है. भारत को अगर चैंपियन बनना है तो इससे बेहतर मौका नही मिलेगा. आइए इस लेख में 50 ओवर के टूर्नामेंट के बारे में अब तक की सारी बातें जानते हैं.

कब होगी ICC World Cup 2023 की शुरुआत

एकदिवसीय क्रिकेट विश्व कप (ICC World Cup 2023) पहले 2023 के फरवरी-मार्च के महिने में होने वाला था लेकिन कोविड-19 के प्रकोप के वजह से अब टूर्नामेंट का शेड्यूल बदल दिया गया है. अब यह टूर्नामेंट 2023 के अक्टूबर से शुरू होगा. रिपोर्ट्स के अनुसार विश्व कप का पहला मैच 14 अक्टूबर को खेला जायेगा.

इस टूर्नामेंट में कुल 10 टीमें हिस्सा लेंगी, जो आपस में 48 मैच खेलेगी. 2 टीमों का चयन विश्व कप सुपर लीग मैचों से किया जाएगा, जबकि शीर्ष 8 टीमें आईसीसी रैंकिंग के आधार पर अपने प्रदर्शन के अनुसार टूर्नामेंट के लिए क्वालीफाई करेंगी.

कहाँ-कहाँ हो सकते हैं ICC World Cup 2023 के मैच

1. वानखेड़े, मुंबई

2. ईडन गार्डन, कोलकाता

3. फ़िरोज़ शाह कोटला, दिल्ली

4. एम. चिन्नास्वामी, बैंगलोर

5. एमए चिदंबरम, चेन्नई

6सरदार पटेल स्टेडियम, अहमदाबाद

7. पीसीए स्टेडियम, मोहाली

8. राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम, हैदराबाद

9. वीसीए स्टेडियम, नागपुर

10. एमसीए स्टेडियम, पुणे

11. ग्रीन पार्क स्टेडियम, कानपुर

12. एससीए स्टेडियम, राजकोट

13.  गांधी स्टेडियम,  गुवाहाटी असम

ALSO READ:पॉवरप्ले में नहीं दिखता है इन 4 खिलाड़ियों का पॉवर, टी20 में भी टेस्ट की तरह करते हैं बल्लेबाजी

ICC World Cup 2023 में कौन सी टीमें लेंगी हिस्सा

अभी 8 टीमें हैं: इंग्लैंड, बांग्लादेश, अफगानिस्तान, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान, वेस्टइंडीज, भारत (मेजबान), और ऑस्ट्रेलिया) योग्य टीमें हैं. 2023 क्रिकेट विश्व कप क्वालीफायर में 2 और टीमें क्वालिफाई होंगी और इसके बाद ग्रुप स्टेज के मैच होंगे.

ALSO READ:IPL 2023: 15.25 करोड़ के ईशान किशन पर मुंबई इंडियंस का चौकाने वाला फैसला, जानिए किन खिलाड़ियों को किया बाहर को किन्हें किया रिटेन