KL RAHUL POST MATCH WC 23

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच 3 मैचों की वनडे सीरीज का कल रात अंतिम मुकाबला पार्ल में खेला गया. जहां टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने उतरी साउथ अफ्रीका टीम ने भारतीय टीम को 8 विकेट के नुकसान पर निर्धारित 50 ओवर में 296 रनों पर रोक दिया. जवाब में भारतीय टीम ने साउथ अफ्रीका के बल्लेबाजों की कलई खोल दिया और पूरी टीम को 45.5 ओवर में ही पवेलियन की राह दिखा दिया और मैच को 78 रनों से अपने नाम कर लिया.

कप्तान केएल राहुल ने जीत के बाद इन्हें दिया श्रेय

भारतीय टीम ने आईसीसी विश्व कप 2023 के बाद पहली बार कोई वनडे सीरीज खेली है, जिसमे भारत अपने नये कप्तान केएल राहुल और नये कोच सितांशु कोटक की अगुआई में साउथ अफ्रीका पहुंची थी. भारतीय टीम ने इन दोनों दिग्गजों की कप्तानी में इतिहास रच दिया है. यह दूसरा मौका है, जब भारतीय टीम ने साउथ अफ्रीका में सीरीज अपने नाम किया है.

इससे पहले भारतीय टीम ने विराट कोहली की कप्तानी में 2018 में साउथ अफ्रीका को उसके घर में वनडे सीरीज में मात दी थी. अब 2023 में ये दूसरा मौका है, जब भारतीय टीम ने साउथ अफ्रीका को उसके घर में 2-1 से हराकर सीरीज अपने नाम किया है. इस सीरीज जीत के साथ ही कप्तान केएल राहुल ने इतिहास रच दिया है.

इतिहास रचने के बाद कप्तान केएल राहुल ने कहा कि

“विश्व कप के बाद मैदान पर वापसी करना अच्छा था. संजू सैमसन का आईपीएल प्रदर्शन बहुत अच्छा था, लेकिन दुर्भाग्य से उन्हें अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में ऊपरी क्रम में मौके नहीं मिल रहे थे. अच्छा लगा कि उन्होंने आज शतक लगाया.”

केएल राहुल ने मैच से पहले खिलाड़ियों से कही थी ये बात

सीरीज जीतने के बाद भारतीय कप्तान केएल राहुल ने कहा कि

“मैंने टीम के सभी खिलाड़ियों को यही मैसेज था कि अपने खेल को इंजॉय करें और अपना सर्वश्रेष्ठ दें, ताकि किसी भी चीज की चिंता ना करें. हमने उनकी भूमिकाएं पहले ही स्पष्ट कर दी थीं ताकि वे अपना 100 प्रतिशत दे सकें.”

भारत के सीरीज जीत में सबसे अहम भूमिका अर्शदीप सिंह ने निभाई. अर्शदीप सिंह ने पहले मैच में 5 विकेट लेकर भारत को विजेता बनाया था, तो वहीं तीसरे वनडे में भी उन्होंने 4 विकेट झटके थे.

ALSO READ: IND vs SA: कप्तान केएल राहुल ने साउथ अफ्रीका में रचा इतिहास, भारत ने तीसरे वनडे में 78 रनों से अफ्रीका को हराकर 2-1 से जीता सीरीज