aiden markram POST MATCH IND VS SA

भारत ने तीसरे और आखिरी निर्णायक मुकाबले में साउथ अफ्रीका को हराकर इतिहास रच दिया. भारत ने दूसरी बार साउथ अफ्रीका में वनडे सीरीज जीती है. पार्ल में खेले गए आखिरी वनडे मुकाबले में भारत ने साउथ अफ्रीका को 78 रनों से मात दी. भारत की तरफ से संजू सैमसन ने शतकीय पारी खेली थी, तो वहीं अर्शदीप सिंह ने 4 विकेट झटके.

78 रनों से मैच जीत 2-1 से सीरीज जीता भारत

साउथ अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया. भारत ने दो विकेट जल्दी खो दिए थे. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू करने वाले रजत पाटीदार 22 रन बनाकर आउट हुए. वहीं, साई सुदर्शन भी बड़ी पारी नहीं खेल सके. वह मात्र 10 रन बनाकर हेंड्रिक्स के शिकार बने.

कप्तान केएल राहुल ने 21 रन का योगदान दिया. तीन विकेट जल्द गिरने के बाद संजू सैमसन ने तिलक वर्मा के साथ शतकीय साझेदारी की.

दोनों के बीच 136 गेंद पर 116 रन की साझेदारी हुई. इस दौरान तिलक वर्मा 52 रन बनाकर आउट हो गए. वहीं, संभलकर खेलते हुए संजू सैमसन ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पहला शतक जड़ा. सैमसन वे 114 गेंद पर 108 रन की पारी खेली. अंत में रिंकू सिंह ने 27 गेंद पर 38 रन की पारी खेली. भारत ने निर्धारित ओवर में 8 विकेट पर 296 रन बनाए, बी हेंड्रिक्स को तीन विकेट मिले.

कप्तान एडेन मार्करम ने इन्हें माना हार का जिम्मेदार

भारत के खिलाफ मिली शर्मनाक हार के बाद साउथ अफ्रीकन कप्तान एडेन मार्करम ने भारत को धमकी देने के अंदाज में कहा कि

“दुर्भाग्य से हम सीरीज को सही ढंग से खत्म नहीं कर सके. मैच के कई हिस्सों के दौरान हमने अच्छा खेल दिखाया, लेकिन अधिकतर हिस्से में हम मैच से बाहर रहे. मुझे लगा यह लक्ष्य हमें हासिल कर लेना चाहिए था. हमारा ध्यान अब टेस्ट सीरीज पर है.”

गौरतलब हो कि भारतीय टीम ने साउथ अफ्रीका में अभी तक 9 वनडे सीरीज खेली है. साउथ अफ्रीका ने 7 बार तो भारत ने 2 बार सीरीज जीती है.

विराट कोहली की कप्तानी में साल 2018 में भारत ने वनडे सीरीज जीती थी. अब केएल राहुल की कप्तानी में युवा खिलाड़ियों ने दोबारा यह कमाल कर दिखाया है.

ALSO READ: “मैंने संजू और अर्शदीप से कहा कि…..” केएल राहुल ने बताया मैच से पहले खिलाड़ियों से ऐसा क्या कहा जो साउथ अफ्रीका पर हावी रहा भारत