FAF DU PLESSIS

IPL 2022 शुरू हो चुके है और दुनिया भर में क्रिकेट प्रेमी इसका लुत्फ उठा रहे हैं। वही इस साल कई चौकाने वाले दृश्य भी देखने को मिले, जैसे की Mahendra Singh Dhoni का सीएसके की कप्तानी छोड़ना। वहीं सीएसके के लिए काफी सालों तक खेलने वाले फाफ डु प्लेसिस ने Dhoni को लेके एक बड़ी प्रतिक्रिया दी है। 

डु प्लेसिस ने की धोनी की तारीफ

इस बार के IPL सीजन के लिए फाफ डु प्लेसिस रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए खेल रहे हैं और इस टीम के नए कप्तान भी हैं। हाल ही में फाफ डु प्लेसिस ने बड़ा खुलासा किया जहा उन्होंने Dhoni की तारीफ करते हुए बताया कि वह कितने महान कप्तान रहे हैं और उनकी कप्तानी में खेलना फाफ के लिए सौभाग्य था। 

इसके अलावा फाफ डु प्लेसिस ने ग्रीम स्मिथ का भी नाम लिया जिनकी कप्तानी में उन्हे बहुत कुछ सीखने को मिला। फाफ डु प्लेसिस ने सीएसके के हेड कोच स्टीफन फ्लेमिंग का भी नाम लिया और बताया कि वह काफी प्रभावशाली है और उनके नेतृत्व में उन्होंने काफी कुछ सीखा था। फाफ ने कहा कि,

“मुझे कुछ बहुत अच्छे कप्तानों के नेतृत्व में खेलने का मौका मिला है। ग्रीम स्मिथ उनमें से एक थे, उनमें एक नेतृत्वकर्ता के रूप में बहुत से ऐसे गुण थे जो उन्होंने बाकी सभी से अलग करते थे। और फिर, जब मैं IPL में चेन्नई सुपर किंग्स का हिस्सा था तो मैं बहुत खुशकिस्मत था कि बहुत लंबे समय तक एमएस धोनी के नेतृत्व में खेला। मैंने यह करीब से देखा है कि उनका दिमाग कैसे काम करता है और कैसे सारी चीजें उनके अनुसार होती हैं। वास्तव में मेरे लिए बहुत सौभाग्य की बात थी। इसके अलावा, स्टीफन फ्लेमिंग। वह अंतरराष्ट्रीय स्तर पर एक बहुत अच्छे कप्तान थे।”

फाफ डु प्लेसिस ने आगे बताया,

“हर कप्तान की अपनी ताकत होती है। मैंने बीते कुछ वर्षों में कई बेहतरीन कप्तानों के साथ काम किया है। इस दौरान मैंने उनसे जो भी सीखा है उससे ही कप्तानी का रास्ता बनाया है। मैं बहुत किस्मत वाला हूँ कि मेरी टीम में कई शानदार कप्तान हैं। विराट कोहली ने अपने देश के लिए लंबे समय तक कप्तानी की है। इसके अलावा, वह आरीसीबी और भारत के लिए बेहतरीन कप्तान रहे हैं। कोहली के पास जो क्षमता है वह किसी से कम नहीं है।”

आरसीबी ने डुप्लेसी को 7 करोड़ रुपये में खरीदा था और इससे पहले वह धोनी की अगुआई वाली चार बार की आईपीएल चैम्पियन में 2012 से अहम सदस्य रहे थे।

ALSO READ: IPL 2022 Orange Cap की लिस्ट हुई तैयार, रोहित शर्मा टॉप 10 से हुए बाहर, ये खिलाड़ी है लिस्ट में टॉप पर

Published on March 28, 2023 8:26 pm