CVC-Capitals 2022

नई आईपीएल टीम : दुबई में सोमवार की शाम 9 नामचीन कंपनियों के साथ बिडिंग के बाद दो नई टीमों का ऐलान हो चुका है। ये दोनो टीमें लखनऊ और अहमदाबाद की है। आईपीएल के इतिहास में सोमवार को सबसे ऊंची बोली लगाई गई… कौन है ये टीमें और इनके मालिक आइए जानते हैं।

कौन है CVC कैपिटल्स?

CVC CAPITALS IPL 2022

अहमदाबाद फ्रेंचाइजी के लिए सीवीसी ने राइट्स के लिए बोली लगाकर उसके पार्टनर बन राइट्स खरीदे हैं। आईपीएल की ये नई टीम अहमदाबाद के राइट्स 5625 करोड़ रुपए में खरीदे गए हैं। इसके मालिक सीवीसी कैपिटल्स है, जोकि इससे पहले फुटबॉल टीम लीग का हिस्सा रही हैं, लेकिन क्रिकेट में ये उनकी पहली टीम है।

सीवीसी कंपनी एक इंटरनेशनल कंपनी है, जिसकी स्थापना 1981 में हुए थी और इसका मुख्य ऑफिस लंदन, हेड क्वार्टर लक्जमबर्ग में है। सीवीसी कंपनी काफी बड़ी कंपनी है इस कंपनी में तकरीबन 3 लाख से ज्यादा लोग काम करते हैं। इस कंपनी की नेट वर्थ 56 हजार करोड़ से अधिक है।

ALSO READ: ICC T20 WORLDCUP 2021: अंग्रेजी का दर्द: आपके जितने सवाल हैं जल्दी पूछ लो पॉच मिनट में मेरी अंग्रेजी खत्म हो जाएगी: मोहम्मद नबी

इन सब से ही इस कंपनी की विशालता का अंदाजा लगाया जा सकता है। ये कंपनी निवेश सलाह कार्य और इक्विटी के लिए काम करती है। सीवीसी ने अमेरिका, यूरोप और एशिया की 73 कंपनियों में निवेश किया है। रिपोर्ट्स के अनुसार 2006 से 2017 तक सीवीसी फॉर्मूला वन की मलिक रह चुकी है।

अहमदाबाद ने खर्च किए 5625 करोड़ रुपए 

IPL 2022
दुबई में चल रही आईपीएल2022 की नई टीमों के लिए अहमदाबाद की टीम के लिए सीवीसी ने 5625 करोड़ की ऊंची बोली लगाई। जिसके बाद यह टीम उनके नाम कर दी गई। सीवीसी कंपनी जिन्होंने अहमदाबाद के लिए बोली लगाई। सीवीसी ने अहमदाबाद टीम के राइट्स खरीदे हैं। हालांकि कुछ क्रिकेट पंडितों का कहना है कि अपनी कंपनी के अधिकार किसी अन्य विदेशी कंपनी को देना एक बहुत बड़ा जुआ है।

ALSO READ:ICC T20 WorldCup 2021: न्यूजीलैंड के खिलाफ शार्दुल ठाकुर नहीं बल्कि ये खिलाड़ी लेगा हार्दिक पंड्या की जगह

लखनऊ के लिए लगी आईपीएल इतिहास की सबसे ऊंची बोली

SANJEEV GOENKA
RPSC ग्रुप के मालिक संजीव गोयनका ने आईपीएल इतिहास की सबसे बड़ी बोली लगाई है। आपको बता दें कि संजीव गोयनका ने इससे पहले राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स को आईपीएल में उतारा था। जब चेन्नई और राजस्थान की टीमों को दो साल के लिए बैन किया गया था। राइजिंग पुणे ने फाइनल तक का सफर भी तय किया था। बिडिंग के बाद एक न्यूज चैनल से बात करने के बाद उन्होंने कहा कि ये एक फेयर कीमत है।

ALSO READ: IPL 2022: आईपीएल 2022 की 2 नई टीमों के कप्तान के नाम आए सामने, ये 2 दिग्गज खिलाड़ी हो सकते हैं नये कप्तान

Published on October 28, 2021 11:24 am