Placeholder canvas
Close

Destination

Washington-Sundar-IPL 2021

IPL 2022 की तैयारियां जोरों-शोरों से चल रही हैं। आगामी सीजन के लिए दो नई टीमें टूर्नामेंट से जुड़ चुकी हैं और जल्द ही मैगा ऑक्शन होगा, जिसमें फ्रेंचाइजियां अपनी-अपनी टीमों को नए सिरे से तैयार करेंगी। अब यदि बात करें, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) के बारे में, तो ये टीम अगले सीजन काफी बदली हुई नजर आने वाली है।

विराट कोहली कप्तानी छोड़ चुके हैं और एबी डिविलियर्स भी अब आईपीएल नहीं खेलेंगे। अब टीम को नया कप्तान मिलेगा, मगर देखने वाली बात होगी कि फ्रेंचाइजी कमान किसे सौंपती है? हालांकि इन सबसे पहले RCB को 30 नवंबर से तक रिटेन व रिलीज किए जाने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट जारी करनी होगी।

हालांकि ये फ्रेंचाइजी के लिए आसान नहीं होगा, क्योंकि बीते सीजनों में टीम भले ही ट्रॉफी ना जीत सकी हो, लेकिन खिलाड़ियों ने अच्छा खेल दिखाया और टीम को लगातार प्लेऑफ में पहुंचाया है। ऐसे में सिर्फ 4 खिलाड़ियों को रिटेशन के लिए चुनना मुश्किल होगा। तो आइए इस आर्टिकल में आपको 3 खिलाड़ियों के बारे में बताते हैं, जिन्हें फ्रेंचाइजी रिटेन करना तो चाहेगी, लेकिन नहीं कर सकेगी।

               इन 3 प्लेयर्स को RCB नहीं कर सकेगी रिटेन

1- देवदत्त पडिक्कल

devdutt-padikkal
devdutt-padikkal

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के स्टार सलामी बल्लेबाज देवदत्त पडिक्कल RCB के लिए शतक लगा चुके हैं। पडिक्कल के लिए IPL 2021 का दूसरा फेज कुछ खास अच्छा नहीं बीता, जबकि पहले फेज में उन्होंने बल्ले से जमकर रन बनाए थे। अब यदि सीजन में उनके रनों पर गौर करें, तो युवा ओपनर ने 14 मैचों में 411 रन बनाए।

पडिक्कल को फ्रेंचाइजी ने 20 लाख की बेस प्राइज में 2019 के ऑक्शन में खरीदकर टीम में शामिल किया था। लेकिन उस सीजन उन्हें एक भी मैच खेलने का मौका नहीं मिल सका। मगर फिर जब उन्हें मौका मिला, तो ओपनर ने इसे दोनों हाथों से भुनाया। आईपीएल 2020 में 473 रन बनाए और पिछले सीजन 411 रन बनाए।

हालांकि अब RCB के पास सिर्फ 4 खिलाड़ियों के रिटेन करने का विकल्प है, ऐसे में वह पडिक्कल को रिलीज कर ऑक्शन में दोबारा अपने साथ जोड़ने के लिए बड़ी बोली तक जा सकती है।

2- मोहम्मद सिराज

Mohammed-Siraj
Mohammed-Siraj

RCB के तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज का नाम भी उन खिलाड़ियों की लिस्ट में शामिल हो सकता है, जिसे टीम चाहकर भी रिटेन नहीं कर सकेगी। आज सिराज भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व करते हैं, लेकिन उन्होंने IPL में नाम कमाने और अपनी गेंदबाजी का जलवा दिखाने के बाद ही राष्ट्रीय कॉल-अप अर्जित किया था।

ALSO READ: IND vs NZ: पहला टेस्ट ड्रा होने के बाद अजिंक्य रहाणे ने बताया विराट कोहली की वापसी पर कौन होगा प्लेइंग 11 से बाहर

Siraj को RCB ने IPL 2018 के ऑक्शन में 2.60 करोड़ में खरीदकर अपने नाम जोड़ा था। लगातार चार साल तक सिराज फ्रेंचाइजी का हिस्सा रहे और इस दौरान पिछले दो सीजनों में उन्होंने आरसीबी को प्लेऑफ में पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई। आंकड़ों पर गौर करें, तो दोनों ही सीजन में उन्होंने 11-11 विकेट चटकाए। लेकिन उनका प्रभाव विकेट की गिनती से काफी अधिक दिखा।

ऑस्ट्रेलिया में हुए टेस्ट डेब्यू के बाद तो एक नए मोहम्मद सिराज सामने आए हैं, जो काफी अधिक आत्मविश्वास के साथ गेंदबाजी करते हैं। सिराज ने हर्षल पटेल के साथ मिलकर RCB की डेथ बॉलिंग की समस्या को भी काफी हद तक सुलझा दिया था।

3- वॉशिंगटन सुंदर

Washington Sundar
Washington Sundar

इस लिस्ट में वॉशिंगटन सुंदर का नाम भी शामिल हो सकता है। RCB ने सुंदर को आईपीएल 2018 ऑक्शन में 3.20 करोड़ रुपये में खरीदा था। तब से सुंदर ने RCB के लिए बल्ले व गेंद दोनों के साथ ही योगदान दिया। चोट के चलते वॉशिंगटन आईपीएल 2021 के सेकेंड लेग का हिस्सा नहीं बन सके, लेकिन पहले लेग में उन्होंने टीम के लिए 3 विकेट लिए थे और 31 रन बनाए थे।

सुंदर पावर प्ले में किफायती गेंदबाजी करते हैं, इसलिए वह टीम का अहम हिस्सा हैं। लेकिन अब चूंकि नियम के अनुसार टीम ज्यादा से ज्यादा 3 कैप्ड भारतीय खिलाड़ियों को रिटेन कर सकती है। तो ऐसे में सुंदर के रिलीज होने की अधिक उम्मीद है। मगर इस बात में कोई शक नहीं है कि फ्रेंचाइजी ऑक्शन में अपने इस मैच विनर खिलाड़ी के लिए जा सकती है।

ALSO READ: कानपुर टेस्ट ड्रॉ होने के बाद केन विलियमसन ने कहा- सिर्फ एक गेंद दूर था नतीजा