Placeholder canvas

IPL 2022: नीलामी में करोड़ो खर्च करने के बावजूद नहीं खेलंगे ये खिलाड़ी, पल भर IPL की ये टीमें हो गयी कमजोर

IPL 2022 के मेगा ऑक्शन में सभी फ्रेंचाइजी ने खिलाड़ियों पर खुल कर पैसा उड़ाया है। IPL 2022 के मेगा ऑक्शन में 200 से ज्यादा खिलाड़ी बिके। IPL 2022 के लिए मेगा ऑक्शन में सबसे ज्यादा ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ियों ने अपना नाम दिया था। लेकिन IPL के कुछ मैचों में उनके खेलने की उम्मीद कम ही दिख रही है। फ्रेंचाइजियों के लिए एक बड़ी मुसीबत सामने आई है। 

ये दिग्गज खिलाड़ी रहेंगे बाहर

australia

दरअसल, ऑस्ट्रेलियाई टीम को पाकिस्तान दौरा शुरू होने वाला है, जहां ऑस्ट्रेलिया की टीम टेस्ट और लिमिटेड ओवर की सीरीज खेलेगी। पाकिस्तान दौरे के लिए क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने टीम का ऐलान कर दिया है। एकदिवसीय और टी20 सीरीज के लिए डेविड वार्नर सहित टीम के पांच बड़े खिलाड़ियों को टीम में जगह नहीं मिली है। 

इन खिलाड़ियों को आराम दिया गया है। लेकिन क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया से सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट पाने वाले खिलाड़ी इंटरनेशनल सीरीज के दौरान IPL 2022 में नहीं खेल सकेंगे क्योंकि इन खिलाड़ियों को एनओसी तभी मिलेगी जब सीरीज खत्म हो जाएगी। IPL मार्च के आखिर के में शुरू होना है। अब ये खिलाड़ी 3 या 4 मैच IPL के नही खेल सकेंगे। 

pakistan-vs-australia

डेविड वॉर्नर, ग्लेन मैक्सवेल, पैट कमिंस, जोश हेजलवुड और मैथ्यू वेड जैसे दिग्गज खिलाड़ी क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के कॉन्ट्रैक्ट पाने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में शामिल हैं। ये खिलाड़ी 6 अप्रैल के बाद ही IPL 2022 से जुड़ पाएंगे। लेकिन ये खिलाड़ी 12 अप्रैल के बाद ही टी20 लीग में उतर सकेंगे, क्योंकि एक हफ्ता क्वारंटाइन में लगेगा।

वॉर्नर, हेजलवुड और कमिंस पाकिस्तान में चार मार्च से शुरु होने वाली टेस्ट सीरीज की टीम का हिस्सा हैं। यह सीरीज 25 मार्च तक चलेगी। ये खिलाड़ी 29 मार्च से शुरू होने वाले सीमित ओवरों के मुकाबलों के लिए टीम का हिस्सा नहीं है। लेकिन फिर भी ये खिलाड़ी पांच अप्रैल से पहले अपनी IPL टीमों के साथ नहीं जुड़ पाएंगे। 

IPL टीमों की बड़ी सिरदर्दी

ipl 11

इनसाइड स्पोर्ट की रिपोर्ट के मुताबिक, IPL फ्रेंचाइजी के एक अधिकारी ने कहा कि,

“अगर ये खिलाड़ी ऑस्ट्रेलियाई टीम का हिस्सा होते तो अलग बात थी लेकिन जब वो पाकिस्तान सीरीज में खेल ही नहीं रहे तो उन्हें रोकने का क्या मतलब है। टीमें क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के इस फैसले से बेहद नाराज हैं।”

चयन समिति के अध्यक्ष जॉर्ज बेली ने कहा, 

“मैं एक टूर्नामेंट के रूप में आईपीएल का पूरा सम्मान करता हूं। मुझे लगता है कि टी20 मैच में उसका स्तर सबसे ऊपर है। मुझे लगता है कि यह हमारे कुछ खिलाड़ियों के कौशल विकास के लिए वास्तव में एक महत्वपूर्ण टूर्नामेंट रहा है, इसलिए यह जरूरी है कि इसे कम करके नहीं आंका जाए। प्रोटोकॉल के मुताबिक छह अप्रैल तक कोई भी केंद्रीय अनुबंधित ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी आईपीएल टीम में शामिल होने के लिए उपलब्ध नहीं होगा।”

दिल्ली और RCB को होगा ज्यादा नुकसान 

IPL

वॉर्नर के लिए दिल्ली ने 6.25 करोड़ रुपये खर्च किए हैं जो की शुरुआती मौजूदगी नहीं रहेगी. इसके अलावा मिचेल मार्श के लिए भी दिल्ली ने 6.50 करोड़ रुपये खर्च किए हैं.

ALSO READ:रहाणे-पुजारा ही नहीं अब टीम के इस दिग्गज खिलाड़ी का भी कटेगा पत्ता, बस नाम के भरोसे टीम में मिल रही जगह

ऑस्ट्रेलिया के इस फैसले से सबसे ज्यादा नुकसान RCB को होगा. शुरुआती दो हफ्तों में उसके 3 प्रमुख खिलाड़ी  ग्लेन मैक्सवेल, जोश हेजलवुड और जेसन बेहरनडॉर्फ प्लेइंग XI से बाहर रहेंगे.

वही SRH की बात करें तो वो शॉन एबट के बिना आईपीएल 2022 के शुरुआती दो हफ्तों में खेलेगी. इस ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर को सनराइजर्स ने 75 लाख में खरीदा था. वैसे हैदराबाद को दूसरी टीमों से कम ही नुकसान होता दिख रहा है.

ALSO READ:टी20 विश्व कप 2022 के लिए ऐसी होगी भारतीय टीम, खुद कोच RAHUL DRAVID ने बताया