Placeholder canvas

IND vs NZ: न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए भारतीय टीम घोषित, भारतीय टीम को मिला नया कप्तान और उपकप्तान

भारतीय टीम को न्यूजीलैंड के खिलाफ 3 मैचो की टी20 और 2 मैचो की टेस्ट सीरीज खेलनी है. भारतीय टीम टी20 विश्व कप के ग्रुप मैच से बाहर होने के बाद स्वदेश लौट चुकी है, जबकि न्यूजीलैंड की टीम टी20 विश्व कप 2021 का फाइनल खेलने के बाद भारत के लिए रवाना होगी.

भारत और न्यूजीलैंड के बीच पहला टी20 मैच विश्व कप फाइनल के 2 दिन बाद यानी कि 17 नवंबर से खेला जाना है, जबकि टेस्ट सीरीज इस टी20 सीरीज के बाद खेली जाएगी. टी20 सीरीज के लिए पहले ही भारतीय टीम की घोषणा हो चुकी थी, जिसमे रोहित शर्मा को भारतीय टीम का कप्तान बनाया गया है, तो वहीं केएल राहुल को टीम इंडिया का उपकप्तान बनाया गया है.

टेस्ट सीरीज के लिए हुई टीम की घोषणा

TEAM INDIA TEST

अब टी20 के बाद टेस्ट सीरीज के लिए भी भारतीय टीम की घोषणा हो चुकी है. भारतीय कप्तान विराट कोहली पहले टेस्ट मैच में उपलब्ध नहीं रहेंगे वो दूसरे टेस्ट से टीम इंडिया का हिस्सा होंगे. पहले टेस्ट के लिए अजिंक्य रहाणे को भारतीय टीम का कप्तान बनाया गया है, तो चेतेश्वर पुजारा को टीम इंडिया का उपकप्तान बनाया गया है.

ALSO READ:ICC T20 WORLD CUP 2021: पाकिस्तान को हराने के बाद मैथ्यू वेड ने बताई बल्लेबाजी के दौरान क्या हुई थी स्टोयनिस से बात, शाहीन अफरीदी पर कही ये बात

इन खिलाड़ियों को मिला मौका

चोट की वजह से लम्बे समय से भारतीय टीम से बाहर चल रहे श्रेयस अय्यर को टेस्ट टीम में मौका दिया गया है, तो वहीं नये चेहरों में शुभमन गिल, केएस भरत और प्रसिद्ध कृष्णा को मौका दिया गया है.

वहीं बात करें वापसी की तो जयंत यादव और शुभमन गिल की लम्बे समय बाद भारतीय टीम में वापसी हुई है. ये दोनों खिलाड़ी इस टेस्ट सीरीज से भारतीय टीम में अपनी जगह पक्की करना चाहेंगे.

इन्हें मिला आराम

भारत के लिए काफी लम्बे समय से क्रिकेट खेल रहे रोहित शर्मा, ऋषभ पंत, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी को आराम दिया गया है. उम्मीद थी कि पृथ्वी शॉ को इस सीरीज से वापसी का मौका मिलेगा, लेकिन उन्हें साउथ अफ्रीका के खिलाफ भारत की ए टीम में जगह दिया गया है, वो प्रियांक पंचाल की कप्तानी में खेलते नजर आयेंगे.

ALSO READ: ICC T20 WC: पाकिस्तान की हार पर बुरी तरह से ट्रोल हो रहे पाक के गृह मंत्री, लोगो ने पूछा- ‘इस्‍लाम की हार हुई. क्‍या ईसाइयों की जीत हुई?

यहाँ देखें न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए भारतीय टीम

 न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट के लिए भारतीय टीम: 

अजिंक्य रहाणे (कप्तान), केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा (उप-कप्तान), शुभमन गिल, श्रेयस अय्यर, ऋद्धिमान साहा, केएस भरत, रविंद्र जडेजा, आर अश्विन, अक्षर पटेल, जयंत यादव, इशांत शर्मा, उमेश यादव, मोहम्मद सिराज, प्रसिद्ध कृष्णा.

न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट के लिए भारतीय टीम: 

विराट कोहली (कप्तान), केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे (उप-कप्तान), शुभमन गिल, श्रेयस अय्यर, ऋद्धिमान साहा, केएस भरत, रविंद्र जडेजा, आर अश्विन, अक्षर पटेल, जयंत यादव, इशांत शर्मा, उमेश यादव, मोहम्मद सिराज, प्रसिद्ध कृष्णा.

ALSO READ: ICC T20 WORLD CUP 2021: आरोन फिंच ने पाकिस्तान के जख्मों पर छिड़का नमक, मैच जीतने के बाद कही ये बात