TEAM INDIA WORLD CUP 2023 BCCI

भारत की मेजबानी में जारी वनडे विश्व कप 2023 में टीम इंडिया का विजयी सफर जारी है। रोहित शर्मा की सेना ने अब तक खेले 7 मैचों में लगातार जीत दर्ज कर प्वॉइंट्स टेबल में पहला स्थान प्राप्त कर लिया है। फिलहाल टीम के खाते में 14 अंक हैं। आज टीम इंडिया अपनी 8वीं जीत के लिए साउथ अफ्रीका के खिलाफ ईडेन गार्डन्स में उतरी है। उम्मीद है कि भारतीय खिलाड़ी प्रोटियाज के खिलाफ जीत दर्ज करने में कामयाब होंगे।

बता दें कि टीम इंडिया ने सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है। नॉकआउट राउंड में पहुंचने वाली भारत पहली टीम बन गई है। अब टीम की नज़र सेमीफाइनल मैच में जीत के साथ फाइनल में कब्जा जमाने पर है। इस टूर्नामेंट के सेमीफाइनल मुकाबले 16 नवंबर और 17 नवंबर को खेले जाएंगे। माना जा रहा है कि रोहित शर्मा भारत की प्लेइंग 11 में बदलाव कर सकते हैं।

सलामी बल्लेबाजी

सेमीफाइनल मैच में रोहित शर्मा और शुभमन गिल टीम इंडिया के लिए ओपनिंग करते नज़र आएंगे। पिछले मैचों में दोनों बल्लेबाजों ने भारत को अच्छी शुरुआत दिलाई है। वहीं, दोनों खिलाड़ी इस वक्त फॉर्म में भी चल रहे हैं।

मिडिल ऑर्डर

तीसरे नंबर पर धाकड़ बल्लेबाज विराट कोहली का उतरना तय है। उनका बल्ला इस टूर्नामेंट में आग उगल रहा है। चौथे नंबर पर श्रेयस अय्यर को मौका मिलेगा। स्टार बल्लेबाज ने पिछले मैचों में दमदार प्रदर्शन किया है।

आज साउथ अफ्रीका खिलाफ श्रेयस अय्यर ने 77 रनों की पारी खेली। नंबर पांच पर केएल राहुल को मौका मिलेगा। कप्तान उन्हें विकेटकीपिंग का भी जिम्मा सौंपेंगे।

वहीं, नंबर 6 पर ईशान किशन को उतारा जा सकता है। दरअसल, इस खिलाड़ी को सूर्यकुमार यादव की जगह मौका मिलेगा। सूर्या इस विश्व कप में तीन मैच खेल चुके हैं लेकिन अब तक उनके बल्ले से कोई बड़ी पारी नहीं निकली है। ऐसे में इस मैच में उन्हें बाहर का रास्ता दिखाया जा सकता है।

गेंदबाजी

इस महत्वपूर्ण मुकाबले में स्पिन गेंदबाजी का जिम्मा कुलदीप यादव और रवींद्र जडेजा पर होगा। जडेजा टीम इंडिया को गेंदबाजी के साथ-साथ बल्लेबाजी का भी सुविधा देते हैं। वह इस वक्त फॉर्म में चल रहे हैं और विरोधियों के लिए मुसीबत बने हुए हैं।

वहीं तेज गेंदबाजी डिपार्टमेंट में भारतीय कप्तान मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज की तिकड़ी पर भरोसा जताएंगे। इन तीनों गेंदबाजों ने पिछले मैचों में विरोधी टीम के बल्लेबाजी क्रम की बखिया उधेड़ने में कोई कसर नहीं छोड़ी है।

सेमीफाइनल मैच के लिए टीम इंडिया की प्लेइंग 11

रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), ईशान किशन, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज।

ALSO READ: टी20 विश्व कप 2024 के लिए भारत की 18 सदस्यीय टीम तैयार, रोहित-कोहली को नहीं मिलेगी जगह, कुछ ऐसी होगी टीम इंडिया

Published on November 6, 2023 11:33 am