इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट में हार के बाद भारत को लगा दोहरा झटका, अब इस स्थान पर पहुंची टीम इंडिया
इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट में हार के बाद भारत को लगा दोहरा झटका, अब इस स्थान पर पहुंची टीम इंडिया

भारतीय टीम को मंगलवार को एजबेस्‍टन में पांचवें और अंतिम टेस्‍ट (IND vs ENG) में इंग्‍लैंड के हाथों 7 विकेट की करारी हार झेलनी पड़ी। वही इसके बाद टीम को एक और झटका भी लगा। 

भारत पर इंग्लैंड के खिलाफ 5वें क्रिकेट टेस्ट में धीमी ओवरगति के लिए मैच फीस का 40 प्रतिशत जुर्माना लगाया गया है। इस वजह से भारतीय टीम के आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप (WTC) के दो अंक भी काट लिए गए हैं। 

अंक के साथ पायदान में भी खिसका भारत

VIRAT KOHLI TEAM INDIA

भारत के दो अंक काटने से पाकिस्‍तान को इसका फायदा मिला है जिससे उसने भारत को पीछे छोड़ते हुए तीसरा स्‍थान हासिल कर लिया है। अब जुर्माना लगने के बाद भारत के 75 अंक हैं (52.08 अंक प्रतिशत), वहीं पाकिस्‍तान के अंक प्रतिशत 52.38 हैं। 

पाकिस्‍तान को ऑस्‍ट्रेलिया के हाथों घरेलू जमीन पर 1-0 से शिकस्‍त मिली थी। बाबर आजम के नेतृत्‍व वाली पाकिस्‍तान के पास भारत पर ज्‍यादा बढ़त बनाने का शानदार मौका होगा। पाकिस्‍तान की टीम इस महीने श्रीलंका के खिलाफ दो मैचों की टेस्‍ट सीरीज खेलने वाली है। 

अब WTC में भारत के कुल 6 मुकाबले बचे हैं जिसमे 4 मैचों की सीरीज ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घर पर खेली जाएगी। वही 2 मैच बांग्लादेश में खेले जाएंगे। भारत को फाइनल में जाने के लिए इन मैचों में जीत दर्ज करनी होगी। 

ALSO READ: IND vs ENG: ‘मैन ऑफ द सीरीज’ चुने जाने के बाद बोले जो रूट, खुद को नहीं बताया जीत का असली हकदार

7 विकेट से मिली भारत को हार

TEAM INDIA AGAINST ENGLAND

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने पहली पारी में ऑलआउट होकर 416 रन बनाए थे। जवाब में इंग्लैंड की पहली पारी 284 रन पर सिमट गई थी। भारत ने दूसरी पारी में 10 विकेट खोकर 245 रन बनाए। 

इंग्लैंड ने दूसरी पारी में 3 विकेट के नुकसान पर 378 रन बनाकर आखिरी टेस्ट 7 विकेट से अपने नाम कर लिया। रूट ने 142 और बेयरस्टो ने 114 रनों की नाबाद मैच विनिंग पारी खेली। 

इस मैच में जीत के साथ ही भारत और इंग्लैंड के बीच खेले गए पांच मैचों की टेस्ट सीरीज की समाप्ति 2-2 की बराबरी के साथ हुई। बेयरस्टो को प्लेयर ऑफ द मैच जबकि जो रूट और बुमराह को प्लेयर ऑफ द सीरीज चुना गया।

ALSO READ: ये 3 खिलाड़ी हैं भारत की हार के सबसे बड़े गुनाहगार, पहला वाला तो बन गया टीम इंडिया का सबसे बड़ा विलेन