Ind vs WI: सांस थाम देने वाले रोमांचक मैच संजू सैमसन की इस चालाकी से मिला 3 रन से जीत, हीरो से विलेन बन गए थे सिराज
Ind vs WI: सांस थाम देने वाले रोमांचक मैच संजू सैमसन की इस चालाकी से मिला 3 रन से जीत, हीरो से विलेन बन गए थे सिराज

भारतीय क्रिकेट टीम और वेस्टइंडीज टीम के बीच तीन मैच की वन डे सीरीज का पहला मैच बीती रात त्रिनिदाद में खेला गया। इस मैच में कप्तानी शिखर धवन ने की। भारतीय क्रिकेट टीम टॉस करने के बाद बल्लेबाजी के लिए मैदान पर आई।

जिसमें टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 7 विकेट के नुकसान पर निर्धारित 50 ओवर्स में 308 रन बनाए। बदले में वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम ने 50 ओवर्स में 5 विकेट खोकर 305 रन ही बना सकी। जिसके बाद भारतीय टीम ने 3 रन से मैच अपने नाम कर लिया। इस मैच के साथ ही सीरीज में टीम इंडिया 1-0 से आगे हो गई है।

कप्तान शिखर की पारी के साथ टीम इंडिया ने बनाए 308 रन

धवन गिल

भारतीय क्रिकेट टीम टॉस हराने के बाद पहले बल्लेबाजी के लिए मैदान पर आई। जिसमें टीम इंडिया ने निर्धारित 50 ओवर्स में 7 विकेट खोकर 308 रन बनाए हैं। इसमें कप्तान शिखर धवन ने कप्तानी पारी खेली, लेकिन महज तीन रन के अंतर से शतक से चूक गए। शिखर धवन ने 99 गेंद में 97 के स्ट्राइक रेट से 97 रन की पारी खेली।

इसमें उन्होंने 10 चौके और तीन छक्के भी लगाए। शिखर धवन के अलावा सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल और श्रेयस अय्यर ने भी अर्धशतकीय परियां खेली है। शुभमन गिल ने 53 गेंदों में 64 रन 6 चौके और दो छक्के की मदद से बनाए है। वहीं श्रेयस अय्यर ने 57 गेंद में 54 रन रन पांच चौके और दो छक्के की मदद से बनाए हैं। इनके अलावा सूर्यकुमार यादव ( 13 रन), संजू सैमसन ( 12 रन), दीपक हुड्डा ( 27 रन), अक्षर पटेल ( 21 रन), शार्दुल ठाकुर ( 7 रन) और मोहम्मद सिराज ने एक रन की पारी खेली।

वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम की तरफ से अलजारी जोसेफ की तरफ से 10 ओवर्स में 61 रन की पारी खेली, इसमें 2 विकेट लिए। गुडाकेश मोटी ने 10 ओवर्स में 54 रन देकर 2 विकेट लिए। रोमारियो शेफर्ड ने एक और अकेले होसिन में एक विकेट लिया।

आखिरी ओवर का रोमांच, सिराज ने की थी बड़ी गलती, संजू सैमसन ने दिलाई जीत

संजू सैमसन

इस रोमांचक मुकाबले में जब सिराज 15 रन डिफेंड करने उतरे तो पहली दो गेंदों पर उन्होंने 1 ही रन दिया था। इसके बाद तीसरी गेंद पर शेफर्ड को भाग्य के साथ के साथ वेस्टइंडीज को चौका मिला। चौथी गेंद पर सिराज ने अच्छी फेंकी और दो ही रन खर्च किए। पहली चार गेंदों पर सिराज ने 7 ही रन दिए थे ऐसे में मैच टीम इंडिया की झोली में जाते हुए दिख रहा था, मगर पांचवी गेंद उन्होंने लेग साइड में इतना दूर फेंकी की हर किसी की सांसे बढ़ गई।

सिराज की यह गेंद वाइड हुई और विकेट के पीछे खड़े संजू सैमसन ने फूल स्ट्रेच डाइव लगाते हुए गेंद को रोका। अगर वहां संजू सैमसन फुर्ती नहीं दिखाते तो वेस्टइंडीज की झोली में 5 रन के साथ मैच भी चला जाता।

वेस्टइंडीज तीन रोमांचक मैच में 3 रन से हार

भारतीय क्रिकेट टीम के 309 रन का पीछा करने उतरी वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही। पांचवे ओवर में ही सलामी विकेटकीपर बल्लेबाज शाई होप को शार्दुल ठाकुर ने आउट किया। वेस्टइंडीज के खिलाड़ी शाई होप ( 7 रन), काइले मेयर्स ( 75 रन), ब्रुक ( 46 रन), किंग ( 64 रन), निकोलस पूरन ( 25 रन), पॉवेल ( 6 रन), होसेन ( 32 रन) और शेफर्ड ( 39) रन की पारी खेली। लेकिन 3 रन से मैच गवां दिया। भारतीय क्रिकेट टीम के गेंदबाज मोहम्मद सिराज, शार्दुल ठाकुर और युजवेंद्र चहल ने दो दो विकेट लिए।

Also Read : IPL की इन 6 फ्रेंचाइजीयों ने मिलकर खरीद ली पूरी दक्षिण अफ्रीका टी20 लीग की टीम, जानिए MI से लेकर CSK तक किसने खरीदी कौन सी टीम