भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका

भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 19 जनवरी से 3 मैच की वनडे श्रृंखला का आगाज करने जा रही है। टेस्ट सीरीज गंवाने के बाद भारतीय टीम इस सीरीज को हर हालात में जीतना चाहेगी। इसी बीच भारतीय मेंस क्रिकेट टीम के लिए एक राहतभरी खबर आई है। विरोधी टीम के मुख्य गेंदबाज कगिसो रबाडा को दक्षिण अफ्रीकी बोर्ड ने आगामी न्यूजीलैंड के दौरे के लिए आराम दिया है। जिसके कारण वो भारतीय वनडे के खिलाफ टीम का हिस्सा नही होंगे।

कगिसो रबाडा को वर्कलोड मैनेजमेंट के तहत आराम

कगिसो रबाडा

दक्षिण अफ्रीका के मुख्य गेंदबाजों में से एक कगिसो रबाडा को दक्षिण अफ्रीकी बोर्ड ने वर्कलॉड मैनेजमेंट के तहत आराम दिया है। जिसके कारण अब वो 19 जनवरी से शुरू होने वाली सीरीज का हिस्सा नही होंगे। भारतीय टीम के बल्लेबाजी के लिए ये एक अच्छी खबर है। दक्षिण अफ्रीका बोर्ड आने वाले न्यूजीलैंड के दौरे के लिए कगिसो रबाडा को थका हुआ नही रखना चाहती है। इसलिए उन्होंने कगिसो रबाडा का आराम देने का फैसला किया है।

बायो-सिक्योर एनवायरनमेंट के तहत कगिसो रबाडा का नही होगा कोई रिप्लेसमेंट

भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका

कॉविड 19 के चलते अब टीम और स्टाफ के सभी लोगों को कोविड और प्रत्येक देश के विशेष कोविड नियमावली का पालन करना पड़ता है। बायो बबल के साथ साथ खिलाड़ी अन्य किसी से मिलजुल नही सकते हैं। इसी के कारण ही बायो-सिक्योर एनवायरनमेंट (बीएसई) के तहत कगिसो रबाडा का कोई रिप्लेसमेंट नही दिया जायेगा।

दक्षिण अफ्रीकी बोर्ड ने कहा कि, “कगिसो रबाडा की जगह किसी को रिप्लेसमेंट के तौर पर नहीं लाया जाएगा पहले से ही एक विस्तृत टीम इसका हिस्सा है। लेकिन जार्ज लिंडे को एक अतिरिक्त स्पिन खिलाड़ी के रूप में रखा जा सकता है।”

ALSO READ:IND vs SA: पहले वनडे में ऐसी होगी भारतीय टीम का प्लेइंग XI, वसीम जाफर ने वेंकटेश को नहीं इस ऑलराउंडर को दिया मौका

न्यूजीलैंड दौरे के लिए तारोताजा रखना चाहते हैं कगिसो रबाडा को

कगिसो रबाडा

साउथ अफ्रीका को कगिसो रबाडा को आगामी कीवी सीरीज के लिए स्वस्थ रखना है। कगिसो रबाडा साउथ अफ्रीका के मुख्य पेसर गेंदबाज है, हाल में भारत के साथ टेस्ट सीरीज में कगिसो रबाडा ने कुल 20 विकेट अपने नाम किए थे। दक्षिण अफ्रीका की ओर से उन्होंने ही सबसे ज्यादा भारतीय विकेट लिए थे। दक्षिण अफ्रीकी बोर्ड में कहा “कगिसो रबाडा को भारतीय टीम के साथ वनडे श्रृंखला से लंबे समय तक क्रिकेट खेलने के कारण बाहर कर दिया गया है। उन पर काफी दबाव था, आने वाले न्यूजीलैंड सीरीज के लिए वो बिलकुल ठीक हो। इसलिए ऐसा किया गया है।”

ALSO READ:IND vs SA: पहले वनडे इस ओपनिंग के साथ उतरेगी भारतीय टीम, इस सलामी बल्लेबाज को अंतिम मौका

Published on January 19, 2022 7:19 am