Placeholder canvas

IND vs SA: 3-0 से भारत जीतता सीरीज कप्तान रोहित शर्मा की इस विराट गलती की वजह से करना पड़ा 49 रनों से शर्मनाक हार का सामना

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच आज 3 मैचों की टी20 सीरीज का अंतिम मैच इंदौर के होल्कर स्टेडियम में खेला जा रहा है. टॉस जीतकर भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया. टॉस के बाद कप्तान रोहित शर्मा ने बताया कि आज के मैच में विराट कोहली और केएल राहुल को आराम दिया गया है, तो अर्शदीप सिंह पीठ में दर्द की वजह से टीम का हिस्सा नहीं हैं.

साउथ अफ्रीका के सामने बेबस नजर आई भारत की गेंदबाजी

टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करने उतरी साउथ अफ्रीका को पहला झटका कप्तान टेम्बा बावुमा के रूप में बहुत जल्दी लग गया, लेकिन उसके बाद क्विंटन डी कॉक और रिले रासुव ने दूसरे विकेट के लिए 90 रनों की साझेदारी कर टीम का स्कोर 120 तक पहुंचाया. ओपनर बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक 43 गेंदों में 68 रन बनाकर रन आउट हुए.

इसके बाद बल्लेबाजी करने आए टिस्टन स्टब्स भी 23 रन बनाकर दीपक चाहर की गेंद पर रविचंद्रन अश्विन को कैच थमा बैठे, लेकिन दूसरी तरह रिले रासुव ने शतकीय पारी खेल डाली. अंत में बल्लेबाजी के लिए उतरे पिछले मैच के हीरो डेविड मिलर ने आज अपनी पारी वहीं से शुरू की, जहां कल खत्म किया था. उन्होंने 5 गेंदों में 3 छक्के की मदद से 19 रन बनाए. इन तीनो की बदौलत साउथ अफ्रीका ने निर्धारित 20 ओवर में 3 विकेट गंवाकर 227 रन बनाये और भारत के सामने 228 रनों का लक्ष्य रखा.

भारत की तरफ से दीपक चाहर और मोहम्मद सिराज को 1-1 विकेट मिले, लेकिन दोनों ने क्रमश: 48 और 44 रन खर्च कर डाले, तो वहीं अश्विन को 4 ओवर में 35 एवं हर्षल को 49 रन पड़े. उमेश यादव ने 3 ओवर में 34 रन खर्च किए, वहीं अक्षर पटेल को सिर्फ 1 ओवर मिला और उन्होंने उसमे 13 रन लुटाये.

भारत ने बेहद ही खराब बल्लेबाजी का दिया आज परिचय

साउथ अफ्रीका द्वारा दिए गये लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने बेहद ही खराब शुरुआत की, कप्तान रोहित शर्मा बिना खाता खोले ही पवेलियन लौट गये. उसके बाद विराट कोहली की अनुपस्थिति में मिले मौके का श्रेयस अय्यर भी फायदा नहीं उठा सके और सिर्फ 1 रन बनाकर आउट हो गये.

इन दोनों के बाद दिनेश कार्तिक और ऋषभ पंत बेहद ही विस्फोटक अंदाज में बल्लेबाजी कर रहे थे और ऐसा लग रहा था कि भारत आसानी से ये मैच जीत जाएगा, लेकिन दोनों ही बल्लेबाजों ने बेहद खराब शॉट खेल अपना विकेट गंवाया. दिनेश कार्तिक ने 21 गेंदों में 46 तो ऋषभ पंत ने 14 गेंदों में 27 रन बनाकर अपना विकेट गंवाया.

पिछले मैच के हीरो रहे सूर्यकुमार यादव आज बिलकुल ही लय में नजर नहीं आए और एक खराब शॉट पर कैच आउट होकर पवेलियन लौट गये. सूर्यकुमार यादव ने 8 तो अक्षर पटेल ने 9 रन बनाए, वहीं रविचंद्रन अश्विन सिर्फ 2 रन बनाकर आउट हो गये. हर्षल पटेल ने जरुर कुछ अच्छे शॉट लगाये, लेकिन वो भी सिर्फ 17 रन ही बना सके.

अंत में उमेश यादव और दीपक चाहर ने मैच को नजदीक ले जाने की पूरी कोशिस की, लेकिन वो भारत को जीत नहीं दिला सके. दीपक चाहर 17 गेंदों में 31 रन बनाकर आउट हुए. भारतीय टीम 18.3 ओवर में आलआउट हो गई, उमेश यादव ने आज बल्ले से दर्शकों का मनोरंजन किया और 20 रनों की पारी खेली. हालांकि भारत ये मैच 49 रनों से हार गया.

ALSO READ: Rishabh Pant Birthday: उर्वशी रौतेला ने ‘Flying Kiss’ देते हुए ऋषभ पंत को दी जन्मदिन की बधाई, फैंस ने लिए मजे, मीम्स देखकर नहीं रुकेगी हंसी

रोहित शर्मा की ये गलती बनी हार की वजह

आज के मैच में भारत के हार की वजह कप्तान रोहित शर्मा का सबसे खराब फैसला रहा. भारतीय टीम ने आज अपने 3 सबसे इन्फॉर्म खिलाड़ियों को बाहर बैठा दिया. 2-0 से सीरीज जीतने के बाद भारत ने विराट कोहली, केएल राहुल और अर्शदीप सिंह को प्लेइंग इलेवन से बाहर कर दिया.ये तीनो खिलाड़ी ही इस समय फॉर्म में थे और भारत के दोनों टी20 जीतने में उनकी अहम भूमिका थी और आईसीसी टी20 विश्व कप 2022 के ठीक पहले उन्हें आराम देना समझ से बिलकुल परे रहा.

वहीं कप्तान रोहित शर्मा ने अक्षर पटेल से आज सिर्फ 1 ही ओवर कराया. इसके पहले अक्षर पटेल ने पॉवर प्ले में शानदार गेंदबाजी का परिचय देते हुए विकेट निकाला था, लेकिन आज शायद रोहित शर्मा सारे प्रयोग आज के ही मैच में करना चाहते थे, उन्हें इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ने वाला था कि भारत ये मैच जीते या हारे.

ALSO READ: IND vs SA: विराट कोहली और केएल राहुल को दिया गया है आराम, रोहित शर्मा ने बताया क्यों अर्शदीप सिंह को किया गया तीसरे टी20 से बाहर