पहला वनडे जीतने की प्रबल दावेदार थी टीम इंडिया, इन 5 कारणों से करना पड़ा हार का सामना
पहला वनडे जीतने की प्रबल दावेदार थी टीम इंडिया, इन 5 कारणों से करना पड़ा हार का सामना

टीम इंडिया को साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहले वनडे मैच में 9 रन से हार का मुंह देखना पड़ा है। तीन मैच की वनडे सीरीज में साउथ अफ्रीका के पहले मैच में जीत के बाद सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। पहले मैच के वेन्यू एकाना स्पोर्ट्स स्टेडियम में बारिश के कारण खेल 40 ओवर के लिए सीमित किया गया। भारतीय क्रिकेट टीम के टॉस जीतने के बाद भी टीम को हार का समाना करना पड़ा। इस हार के लिए ये पांच मुख्य कारण है। जानिए क्या हैं वो 5 कारण…

1- फील्डिंग में निराशा

भारतीय क्रिकेट टीम विश्व की बेहतरीन फील्डिंग टीम में से एक मानी जाती है। लेकिन दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ इकाना स्टेडियम में पहले फील्डिंग करने उतरी टीम इंडिया की ओर से कई चूक हुई। जिसमे आवेश खान के एक ओवर्स में दो मैच छूटें और कैच छूटने वाले दोनों खिलाड़ियों ने अच्छी बल्लेबाजी करके टीम के स्कोर को टॉप तक पहुंचाया, तो वहीं दोनों खिलाड़ी नाबाद लौटे। कई जगह भारतीय टीम से फील्डिंग में चूक हुई है।

2- गेंदबाज नहीं तोड़ पाए हेनरिक क्लासेन और डेविड मिलर की साझेदारी

भारतीय क्रिकेट टीम ने दक्षिण अफ्रीका के विकेट जल्दी ही गिरा दिए थे। लेकिन चार विकेट के बाद भारतीय गेंदबाज विकेट निकलने में बिलकुल भी कामयाब नहीं रहे। यहां तक कि दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज हेनरिक क्लासेन ने 74 कर डेविड मिलर ने 75 रन बना लिए।

3- सलामी जोड़ी फ्लॉप

भारतीय क्रिकेट टीम के दोनों सलामी बल्लेबाज सस्ते में ही आउट हो गए। कप्तान शिखर धवन 4 रन और शुभमन हिल 3 रन बनाकर आउट हो गए। जबकि टीम को एक अच्छी शुरुआत को जरूरत थी। टीम को एम शुरुआती झटकों के बाद भी नियमित अंतराल पर झटके मिले।

4 – रवि विश्नोई ने खर्चे काफी रन

भारतीय क्रिकेट टीम की ओर से रवि विश्नोई ने सबसे ज्यादा रन खर्च किए। खिलाड़ी ने 8 ओवर्स में 8.63 की औसत से 69 रन देकर महज एक विकेट लिया। रवि शास्त्री की गेंद को बल्लेबाज आसानी से पढ़ सकते थे।

5- हेनरिक क्लासेन और डेविड मिलर की साझेदारी

दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज हेनरिक क्लासेन और डेविड मिलर की साझेदारी ने भी मैच भारतीय टीम के हाथ से छीन किया। हेनरिक क्लासेन में 74 और डेविड मिलर ने 75 रन की पारी खेलकर अपनी तीन को 249 तक पहुंचाया।

Also Read : टी20 विश्व कप में भारत का ब्रह्मास्त्र साबित होगा ये खिलाड़ी, अकेले ही बना देगा टीम इंडिया को चैम्पियन!

Published on October 7, 2022 8:06 am