IND vs NZ

भारत और न्यूजीलैंड (IND vs NZ) के बीच 15 नवंबर को वनडे विश्व कप 2023 का सेमीफाइनल मैच मुंबई के वानखेड़े स्टेडिय में खेला जाएगा। इस मैच में दोनों टीमों के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिलेगी। माना जा रहा है कि टीम इंडिया इस बार कीवी टीम को हराकर 2019 के सेमीफाइनल में मिली हार का बदला लेने में कामयाब होगी। इससे पहले टीम इंडिया को अपनी पुरानी 5 गलतियों से सबक लेना होगा।

आइये जानते हैं….

ओवर कॉन्फिडेंस से बचना होगा

विश्व कप 2019 के लीग मैचों में टीम इंडिया इस बार की तरह धमाल मचा रही है। लेकिन सेमीफाइनल मैच में भारतीय खिलाड़ियो को क्या हुआ अचानक टीम का टॉप ऑर्डर फ्लॉप हो गया और भारत ये मैच हारकर फाइनल की रेस से बाहर हो गया था। ऐसे में टीम को इस बार ओवर कॉनफिडेंस से बचान होगा।

पुरानी गलतियों से लेना होगा सबक

पिछले मैच में भारत का टॉप ऑर्डर फ्लॉप साबित हुआ था। कीवी गेंदबाजों ने 5 रन पर रोहित शर्मा, विराट कोहली और केएल राहुल को चलता किया था। इसके बाद भारत का स्कोर 4 विकेट पर 24 हुआ। वहीं, 5 पर 71 रन हो गया।

टॉप ऑर्डर के सिमटने के बाद मिडिल ऑर्डर भी स्थिति को संभाल नहीं पाया और 239 रनों का पीछा करने में नाकाम रहा। ऐसे में भारत को इस गलती से बचना होगा।

गेंदबाजों को करनी होगी घातक गेंदबाजी

2019 के सेमीफाइनल में भुवनेश्वर कुमार की अगुवाई में टीम इंडिया ने कीवी टीम को 239 रनों पर रोक दिया था। लेकिन अब टीम का गेंदबाजी यूनिट मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, रवींद्र जडेजा और कुलदीप यादव के जिम्मे है।

हाल ही में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले गए लीग मैच में  टीम इंडिया ने कीवी टीम को 273 रनों पर रोक दिया था। इस मैच में भारत ने 4 विकेट से जीत हासिल की थी। वहीं, शमी ने 5 विकेट हॉल अपने नाम किया था।

चहल और हार्दिक की गलती दोहराने से बचना होगा

2019 के भारत बनाम न्यूजीलैंड (IND vs NZ) मैच में सभी भारतीय गेंदबाजों ने दमदार प्रदर्शन किया था। लेकिन युजवेंद्र चहल महंगे साबित हुए थे। उन्होंने 10 ओवर में 63 रन खर्च कर दिए थे।

वहीं, हार्दिक पांड्या ने 55 रन खर्च किए थे। ये दोनों भारत के लिए काफी महंगे साबित हुए थे। ऐसे में भारतीय गेंदबाजों को 2023 के सेमीफाइनल मैच में इससे सावधान रहना होगा।

कन्फ्यूजन से बचना होगा

2019 विश्व कप सेमीफाइनल मैच में धोनी की बैटिंग पोजीशन को लेकर कन्फ्यूजन देखने को मिला था। लेकिन टीम इंडिया हार्दिक पांड्या के टूर्नामेंट से बाहर होने के बाद अब विनिंग प्लेइंग 11 के साथ उतर रही है। ऐसे में रोहित शर्मा को महत्वपूर्ण मुकाबले में खिलाड़ियों की पोजीशन बदलने से बचना होगा।

ALSO READ: विश्व कप 2023 के बीच विराट कोहली को मिली इस टीम की कप्तानी, इन 11 खिलाड़ियों को मिला मौका

Published on November 14, 2023 10:06 am