क्वालीफायर मुकाबलों के बाद जानिए क्या है पॉइंट टेबल की स्थिति, कौन सी 2 टीम बना रही भारत वाले ग्रुप में जगह
क्वालीफायर मुकाबलों के बाद जानिए क्या है पॉइंट टेबल की स्थिति, कौन सी 2 टीम बना रही भारत वाले ग्रुप में जगह

टी20 विश्व कप में अभी सुपर-12 में प्रवेश करने के लिए क्वालीफायर चल रहे हैं, ले‍किन टुनामेंट का रोमांच चरम पर है. बड़ी टीमें उलटफेर का शिकार हो रही हैं. श्रीलंका और वेस्टइंडीज जैसी टीमों को हार का मुंह देखना पड़ रहा है. आइए समझते हैं प्वाइंट टेबल के खेल को.

क्या कह रहा है प्वाइंट टेबल

ग्रुप A में श्रीलंका पहले पायदान पर है. पहले मैच में नामीबिया से हारने के बाद श्रीलंका ने दोनों मैच जीत लिए हैं. 3 मैचों में श्रीलंका के 4 अंक हैं. दूसरे नंबर पर नीदरलैंड हैं. नीदरलैंड के भी 3 मैचों में 4 अंक हैं. नामीबिया और यूएई जैसी टीमें टी20 विश्व कप से बाहर हो गई हैं.

ग्रुप B में पहले पायदान पर स्काटलैंड है. लेकिन ग्रुप B का खेल यह है कि इस ग्रुप के सभी टीमों के 2 ही अंक हैं. सबने एक मैच जीता है और एक मैच हारा है. इस वजह से ग्रुप B की सारी टीमें सुपर-12 में अपनी जगह बना सकती हैं. इस लिस्ट में बाकि टीमें हैं वेस्टइंडीज, जिम्बाब्वे, स्कॉटलैंड और आयरलैंड.

टी-ट्वेंटी विश्व कप में हो रहा बड़ा उलटफेर

इस बार के टी-ट्वेंटी विश्व कप में लगातार उलटफेर हो रहा है. टुनामेंट के पहले ही मैच में नामीबिया ने श्रीलंका जैसी बड़ी टीम को हरा दिया, जिसने हाल में ही एशिया कप अपने नाम किया था.

पहली अचरज की बात तो यही है कि वेस्टइंडीज जैसी दिग्गज टीम को सुपर-12 प्रवेश करने के लिए क्वालिफाई करना पड़ रहा है. ऊपर से पहले ही मैच में स्कॉटलैंड ने वेस्टइंडीज को हरा दिया. श्रीलंका और वेस्टइंडीज दोनों ने अपने-अपने हार से सबक लिया और आने वाले मैच में बेहतर प्रदर्शन किया.

ALSO READ: 7 साल बाद इस देश का दौरा करेगा भारत 3 वनडे और 2 टेस्ट मैच की होगी सीरीज, देखें विश्व कप बाद का पूरा शेड्यूल

कुछ ऐसा बन सकता है ग्रुप

अब पॉइंट टेबल की बात करें तो ग्रुप A की टीम का समीकरण साफ़ हो चूका है. श्रीलंका ने मेजबान ऑस्ट्रेलिया वाले ग्रुप में जगह बना ली है, जिसमे पहले से इंग्लैंड, न्यूज़ीलैंड जैसी टीम मौजूद हैं, वहीं नीदरलैंड को भारत वाले ग्रुप में जगह मिली है. अब आज क्वालीफायर का अंतिम मैच खेला जाने वाला है.

ग्रुप B की टॉप की टीम भारत वाले ग्रुप में जगह बनाएगी जबकि दूसरे नंबर की टीम ऑस्ट्रेलिया वाले ग्रुप में जगह बनाएगी. ऐसे में पॉइंट टेबल की स्थिति देखें तो स्कॉटलैंड और जिम्बाब्वे टॉप पर हैं, आज इन दोनों टीमों का मुकाबला होना है, इसमें से जो भी टीम जीतेगी और टॉप पर रहती है, तो वो भारत के ग्रुप में शामिल होगी, वहीं वेस्टइंडीज और आयरलैंड के मैच में जो टीम जीतेगी वो ऑस्ट्रेलिया के ग्रुप में जगह बनाएगी. इस दौरान टीमों के रन रेट काफी मायने रखेगा अगर रनरेट में अंतर आया और पॉइंट टेबल की स्थिति बदली तो ग्रुप भी बदल जायेंगे.

ALSO READ: इमरान ताहिर ने बयां किया दर्द बताया चाहकर भी क्यों नहीं खेला पाकिस्तान के लिए क्रिकेट