7 साल बाद इस देश का दौरा करेगा भारत 3 वनडे और 2 टेस्ट मैच की होगी सीरीज, देखें विश्व कप बाद का पूरा शेड्यूल
7 साल बाद इस देश का दौरा करेगा भारत 3 वनडे और 2 टेस्ट मैच की होगी सीरीज, देखें विश्व कप बाद का पूरा शेड्यूल

India vs Bangladesh ODI Series : भारतीय क्रिकेट टीम ( Indian Cricket Team) इस समय आईसीसी टी20 विश्व कप 2022 का हिस्सा है। दुनियाभर की सभी टीम इस खिताब के लिए आमने सामने हैं। टीम इंडिया रोहित शर्मा की अगुवाई में खिताब की दावेदार है। लेकिन अब विश्व कप 2022 के बाद टीम इंडिया को अपने पड़ोसी देश का दौरा करना है।

भारतीय क्रिकेट टीम और बांग्लादेश दोनो पड़ोसी देश और दोनों ही देशों में क्रिकेट बहुत ही ज्यादा लोकप्रिय है। टीम इंडिया सात साल के अंतर के बाद यहां पर वनडे और टेस्ट सीरीज खेलने जायेगी।

टीम इंडिया खेलेगी बांग्लादेश के खिलाफ वनडे और टेस्ट सीरीज

भारतीय क्रिकेट टीम ( BCCI) और बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड (BCB) के बीच दौरे को लेकर सभी चीजे फाइनल हुई। जिसके बाद गुरुवार को भारत के बांग्लादेश दौरे के लिए तारीख का ऐलान किया गया। ये मैच ढाका के शेर-ए-बांग्ला राष क्रिकेट स्टेडियम में 4, 7 और 10 दिसंबर से तीन वनडे से शुरू होगा और साथ ही टेस्ट मैच में 14 से 18 दिसंबर चटगांव में जहूर अहमद चौधरी स्टेडियम में और फिर दूसरा मैच 27 दिसंबर से खेला जाएगा। यहां पर टेस्ट मैच ढाका के शेर-ए-बांग्ला नेशनल क्रिकेट स्टेडियम खेले जाएंगे।

Also Read : “अगर वो नहीं होता तो श्रीलंका टी20 विश्व कप से बाहर होती” Kusal Mendis ने इस खिलाड़ी को समर्पित किया अपना मैन ऑफ द मैच

भारत बनाम बांग्लादेश के बीच ICC वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के तहत मैच खेलेगी। टीम इंडिया का जीत प्रतिशत 52.08 है तो वहीं बांग्लादेश टीम 13.33 के साथ अंतिम स्थान पर है। 2015 के बाद भारत बांग्लादेश के खिलाफ मैच खेलेगी।

BCB ने दिया बयान

BCB के आधिकारिक अध्यक्ष नजमुल हसन ने कहा कि

“हाल के इतिहास में बांग्लादेश-भारत के मैचों ने हमें कुछ बड़े मुकाबले दिए हैं और दोनों देशों के प्रशंसक एक और यादगार सीरीज का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। मैं भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) को धन्यवाद देता हूं कि उसने कार्यक्रम की पुष्टि करने में बीसीबी के साथ मिलकर काम किया। हम बांग्लादेश में भारतीय टीम का स्वागत करने के लिए उत्सुक हैं”।

आगे उन्होंने कहा

“मै भारत की विशेषता वाली आगामी बाइलेटरल सीरीज के लिए बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड को अपनी शुभकामनाएं देता हूं। भारत-बांग्लादेश प्रतियोगिता प्रशंसकों के बीच जबरदस्त दिलचस्पी पैदा करती है, दोनों टीमों के प्रशंसकों का आनंद लेने के लिए यह शानदार मौका होगा”।

बांग्लादेश यात्रा कार्यक्रम का भारत दौरा

1 दिसंबर: भारतीय टीम बांग्लादेश पहुंचेगी

4 दिसंबर: पहला वनडे, ढाका

7 दिसंबर: दूसरा वनडे, ढाका

10 दिसंबर: तीसरा वनडे, ढाका

14-18 दिसंबर: पहला टेस्ट, चटगांव

22-26 दिसंबर: दूसरा टेस्ट, ढाका

27 दिसंबर: भारतीय टीम बांग्लादेश से रवाना होगी।

Also Read : टी20 विश्व कप 2022 में इन 5 टीमों के पास हैं सबसे खतरनाक ओपनर बल्लेबाज जो पहले 5 ओवर में ही बदल देंगे मैच