ICC T20 WORLD CUP 2021 BEST TEAM
ICC T20 WORLD CUP 2021 BEST TEAM

आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2021 का फाइनल मुकाबला ऑस्ट्रेलिया (Austrelia)  और न्यूजीलैंड (Newzealand) के बीच दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में खेला गया. इस बार आईसीसी (ICC) को ऑस्ट्रेलिया के रुप में एक नया चैंपियन मिल गया. मुकाबले से बाद इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने टूर्नामेंट की बेस्ट प्लेइंग इलेवन की घोषणा कर दी है. सबसे हैरान करने वाली बात यह है कि इस बेस्ट प्लेइंग XI की लिस्ट में एक भी इंडियन प्लेयर का नाम नहीं है.

इन 2 खिलाड़ियों को आईसीसी ने सौंपी ओपनिंग की जिम्मेदारी

आईसीसी ने टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल मुकाबले के बाद बेस्ट प्लेइंग XI चुना जिसमें एक भी भारतीय गेंदबाज या बल्लेबाज को शामिल नहीं किया गया है. क्रिकेट की सबसे बड़ी संस्था आईसीसी ने पाकिस्तान क्रिकेट टीम के कप्तान बाबर आजम को इस टीम का कप्तान बनाया है.

इस टीम में ओपनर की जिम्मेदारी ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर और जोस बटलर को सौंपी गई है. दोनों ही खिलाड़ियों का अपने-अपने टीम के लिए पूरे टूर्नामेंट में प्रदर्शन बेहतरीन रहा. बटलर ने इस टूर्नामेंट का एकमात्र शतक लगाया है.

बाबर आजम को आईसीसी ने बनाया कप्तान

BABAR AAZAM PC

इस टीम के मिडिल ऑर्डर बल्लेबाजों की लिस्ट में एक से बढ़कर एक नाम हैं. तीसरे नंबर पर टीम के कप्तान बाबर आजम, चौथे नंबर पर श्रीलंका के चरिथ असलंका जिन्होंने सबको अपनी बैटिंग से प्रभावित किया है.

वहीं, पांचवें नंबर पर दक्षिण अफ्रीका के एडेन मार्करम और छठे नंबर पर इंग्लैंड के मोईन अली हैं. आईसीसी की इस टीम में एशिया से महज 4 प्लेयर को शामिल किया है. बाद बेस्ट प्लेइंग XI में गेंदबाजी में दो स्पिनर और तीन तेज गेंदबाजों को मौका दिया गया है.

ALSO READ:न्यूजीलैंड के खिलाफ भारतीय टीम के चयन पर भड़के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी, बोले- एक टीम पांच ओपनर..

इन स्पिनर को मिला मौका

एडम जम्पा

आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप में विकेट चटकाने के मामले में तेज गेंदबाज से अव्वल स्पिनर रहे. टुर्नामेंट में सर्वाधिक 16 विकेट झटकने वाले हसरंगा को भी टीम में जगह दी है. आईसीसी ने स्पिनरों के रुप में श्रीलंका के वानिंदु हसरंगा और ऑस्ट्रेलियाई लेग स्पिनर एडम जाम्पा को शामिल किया है. जबकि तेज गेंदबाजों में जोस हेजलवुड, ट्रेंट बोल्ट और एनरिच नोर्ट्जे को रखा है.

वहीं, पाकिस्तान के मुख्य तेज गेंदबाज शाहीन शाह अफरीदी को आईसीसी ने इस टीम के 12वें खिलाड़ी के रूप में चुना है. हालांकि, शाहीन का पूरे टूर्नामेंट में प्रदर्शन बेहतरीन रहा था. शाहीन ने पहले ही मैच में टीम इंडिया के तीन कपातान कोहली, रोहित शर्मा समेत शीर्ष के तीन बड़े विकेट झटके थे.

आईसीसी की टी-20वर्ल्ड कप प्लेइंग इलेवन

डेविड वॉर्नर, जोस बटलर, बाबर आजम (कप्तान), चरिथ असलंका, एडेन मार्करम, मोईन अली, वानिंदु हसरंगा, एडम जाम्पा, जोस हेजलवुड, ट्रेंट बोल्ट, एनरिच नोर्ट्जे, शाहीन अफरीदी (12वां खिलाड़ी).

ALSO READ: FACT CHECK: पाकिस्तान को सेमीफाइनल में हराने की बाद ऑस्ट्रेलियाई फैंस ने लगाए “भारत माता की जय” के नारे, जाने सच

Published on November 15, 2021 8:54 pm