wpl 2024 prize money

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (Royal Challengers Bangalore) ने महिला प्रीमियर लीग (WPL) के फाइनल में दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) को हरा दिया. इस जीत के साथ रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर अपना पहला आईपीएल ख़िताब जीतने में सफल रही. ये महिला प्रीमियर लीग में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (Royal Challengers Bangalore) का दूसरा ही साल था और उन्होंने ट्रॉफी अपने नाम कर ली, जबकि मेंस टीम पिछले 16 सालों में अब तक ट्रॉफी नहीं जीत सकी है. इस जीत के साथ ही रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) पर पैसों की जमकर बारिश हुई है.

Royal Challengers Bangalore पर हुई पैसों की बारिश

स्मृति मंधाना की रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (Royal Challengers Bangalore) का प्रदर्शन लीग मैचों में कुछ खास नहीं रहा, टीम ने चौथे नंबर के साथ प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई किया था, लेकिन नॉक आउट मैचों में आरसीबी ने गजब का खेल दिखाया और लगातार 2 मैच जीतकर फाइनल में अपनी जगह बनाई, जहां उनका सामना दिल्ली कैपिटल्स के साथ था.

दिल्ली कैपिटल्स ने इस साल बेहद ही शानदार खेल दिखाया था और इस टूर्नामेंट की सबसे बड़ी दावेदार थी, लेकिन पिछले बार की तरह इस बार भी दिल्ली कैपिटल्स को फाइनल मैच में हार का सामना करना पड़ा और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने टूर्नामेंट के साथ ऑरेंज और पर्पल कैप पर भी अपना कब्जा जमा लिया.

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (Royal Challengers Bangalore) को ये टूर्नामेंट जीतने के लिए 6 करोड़ रूपये जबकि उप विजेता रही दिल्ली कैपिटल्स को 3 करोड़ की ईनाम राशिद दी गई.

इन खिलाड़ियों पर भी हुई पैसों की बारिश

महिला आईपीएल की विजेता बनी रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (Royal Challengers Bangalore) की श्रेयंका पाटिल को पर्पल कैप और एलिस पैरी को ऑरेंज कैप मिला. श्रेयंका पाटिल ने इस टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा 13 विकेट लिए हैं, जबकि एलिस पैरी ने 347 रन बनाकर ऑरेंज कैप अपने नाम किया. आरसीबी के इन दोनों ही खिलाड़ियों को 5-5 लाख रुपये मिले.

यूपी वॉरियर्स की दीप्ति शर्मा मोस्ट वैल्यूएबल प्लेयर बनीं. उन्हें 5 लाख रुपये मिले. वहीं, श्रेयंका को इमर्जिंग प्लेयर का भी अवॉर्ड मिला. इसके लिए भी उन्हें 5 लाख रुपये मिले. इस तरह उन्हें कुल 10 लाख रुपये मिले. मैच में 3 विकेट लेने वाली आरसीबी की सोफी मोलिनॉक्स को प्लेयर ऑफ द मैच का अवॉर्ड मिला.

ALSO READ: Team India तीसरी बार खेलेगी WTC Final, भारतीय टीम को अब बस इतने मैच में हासिल करनी होगी जीत