गुजरात

IPL 2022 GTvsLSG Match 4 : इस साल खेले जा रहे आईपीएल 2022 का सबसे बड़ा आकर्षण हैं इसी साल लीग में जुड़ने वाली दो नई टीम. गुजरात टाइटंस और लखनऊ सुपरजायंट्स के नाम से उतर रही दोनों टीमों के बीच आईपीएल 2022 का चौथा मैच सोमवार 28 मार्च को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा. दोनों ही टीमों का आईपीएल में ये पहला मैच होगा.

गुजरात लॉयंस की टीम के बारे में चर्चा को आगे बढ़ाएं तो इस टीम के कोचिंग मैनेजमेंट में आशीष नेहरा और गैरी कर्स्टन जैसे बड़े नाम शामिल हैं. इसके अलावा इस सीज़न में अहमदाबाद की इस फ़्रेंचाइज़ी की टीम की कमान भारतीय ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या के हाथों में होगी.

इसी सिलसिले में इस आर्टिकल में हम बात करेंगे लखनऊ सुपरजायंट्स के खिलाफ़ अपने पहले मैच में गुजरात लॉयंस की संभावित प्लेइंग इलेवन के बारे में.

सलामी बल्लेबाज़ : शुभमन गिल और गुरकीरत सिंह

gill

फ़ाज़िल्का के 22 वर्षीय युवा और टैलेंटेड बल्लेबाज़ शुभमन गिल को गुजरात लॉयंस ने आईपीएल 2022 की मेगा ऑक्शन के दौरान अपने साथ जोड़ा था. इस लिहाज़ से सलामी बल्लेबाज़ी के लिए वो टीम की पहली पसंद हो सकते हैं. अभी तक अपने आईपीएल करियर में कुल 58 मैच खेलने वाले शुभमन गिल ने 31.49 के एक अच्छे औसत से कुल 1417 रन बनाए हैं.

गुरकीरत सिंह के बारे में बात करें तो वो एक मजबूत बल्लेबाज़ हैं. फ़्रेंचाइज़ी ने 50 लाख की रकम में उन्हें इस 31 वर्षीय बल्लेबाज़ को अपने साथ जोड़ा था. आईपीएल में गुरकीरत ने 41 मैच खेल कर 21.29 के बल्लेबाज़ी औसत से 511 रन बनाए हैं.

मध्यक्रम: मैथ्यू वेड, विजय शंकर और डेविड मिलर

सीनियर ऑस्ट्रेलियाई विकेटकीपर-बल्लेबाज़ मैथ्यू वेड को IPL 2022 की मेगा ऑक्शन के बिल्कुल आखिर में गुजरात की टीम 2.4 करोड़ खर्च कर अपने साथ जोड़ा था. बाँए हाथ के अनुभवी बल्लेबाज़ ने इस लीग में अपना आखिरी आईपीएल मैच 2011 में दिल्ली डेयरडेविल्स (अब दिल्ली कैपिटल्स) के लिए खेला था. टी20 विश्व कप 2021 में शानदार प्रदर्शन के बाद उन्हें आईपीएल की तरफ़ से बुलावा आया.

विजय शंकर को गुजरात की टीम ने 1.4 करोड़ में अपने साथ जोड़ा था. भारतीय ऑलराउंडर ने आईपीएल 2014 में शुरुआत करने के बाद अलग-अलग फ़्रेंचाइज़ियों के लिए कुल 47 मैच खेले हैं. इस दौरान उन्होंने 26.37 के बल्लेबाज़ी औसत से 712  रन बनाए हैं. इसके अलावा उनके नाम 9 विकेट भी दर्ज हैं.

विजय शंकर और मैथ्यू वेड के साथ ही मध्यक्रम को मजबूती देने के लिए टीम के पास दक्षिण अफ़्रीका के सीनियर विस्फ़ोटक बल्लेबाज़ डेविड मिलर जैसा खिलाड़ी भी है. 32 वर्षीय बल्लेबाज़ ने 89 आईपीएल मैचों में 32.9 के बल्लेबाज़ी औसत से 1974 रन बनाए हैं. इस दौरान उनके नाम एक शतक भी दर्ज है.

ऑलराउंडर्स : हार्दिक पांड्या, राहुल तेवतिया और राशिद खान

pandya-gill

भारतीय ऑलराउंडर और गुजरात लॉयंस के कप्तान हार्दिक पांड्या पर इस बार आईपीएल 2022 के दौरान कई अहम जिम्मेदारियाँ रहने वाली हैं. गौरतलब है कि वो आईपीएल इतिहास में पहली बार कप्तान की भूमिका में होंगे. आईपीएल 2019 के दौरान हार्दिक शानदार फ़ॉर्म में थे. उस सीज़न में उन्होंने 15 पारियों में 44.66 के बल्लेबाज़ी औसत से कुल 402 रन बनाए थे. इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 191.42 का रहा था.

हरियाणा से तअल्लुक़ रखने वाले भारतीय ऑलराउंडर राहुल तेवतिया को गुजरात लॉयंस की टीम ने 9 करोड़ की अच्छी खासी रकम खर्च कर के अपने साथ जोड़ा था. इस दौरान गुजरात को राहुल के लिए ऑक्शन के दौरान आरसीबी और सीएसके से भी जूझ़ना पड़ा था. तेवतिया अब तक 48 आईपीएल मैच खेल चुके हैं, इस दौरान उन्होंने 521 रनों के साथ 32 विकेट चटकाए.

युवा अफ़गानिस्तानी क्रिकेटर राशिद खान को गुजरात की टीम ने 15 करोड़ की बड़ी रकम में खरीदा था. 23 वर्षीय विश्व स्तरीय खिलाड़ी इस साल फ़्रेंचाइज़ी के लिए बेहद अहम भूमिका निभा सकते हैं. अभी तक अपने आईपीएल करियर में कुल 76 मैच खेलने के बाद वो 93 विकेट चटका चुके हैं तो वहीं बल्ले से भी राशिद ने 137.04 के स्ट्राइक रेट से 222 रन बनाए हैं.

ALSO READ: IPL 2022: 205 रन बनाने के बाद भी हारी RCB तो भड़के कप्तान फाफ डुप्लेसिस, सीधे तौर पर इन्हें माना हार का जिम्मेदार

गेंदबाज़ : मोहम्मद शमी, लॉकी फ़र्ग्युसन, और आर साई किशोर

सीनियर भारतीय तेज़ गेंदबाज़ मोहम्मद शमी के लिए फ़्रेंचाइज़ी ने कुल 6.25 करोड़ रुपये की रकम खर्च की थी. अनुभवी शमी को निरंतरता के साथ यॉर्कर्स डालने में महारथ हासिल है. अभी तक वो 77 आईपीएल मैचों में 79 विकेट चटका चुके हैं.

कीवी तेज़ गेंदबाज़ लॉकी फ़र्ग्युसन को गुजरात ने 10 करोड़ की रकम में अपने साथ जोड़ा था. मौजूदा समय में फ़र्ग्युसन दुनिया के तेज़ तरीन गेंदबाज़ों में उनका नाम शुमार किया जाता था. वो 150 की रफ्तार से निरंतर  गेंदबाज़ी करने का हुनर रखते हैं.

इन तीनों तेज़ गेंदबाज़ों के अलावा तमिलनाडु के युवा स्पिनर आर साई किशोर को टीम ने 3 करोड़ की रकम में अपने साथ जोड़ा था. घरेलू क्रिकेट में लंबे समय से किशोर बेहतरीन प्रदर्शन करते रहे हैं. 38 टी 20 मैचों में 5.46 के इकोनॉमी रेट से गेदबाज़ी की है. इस लिहाज़ से वो टीम के लिए अहम भूमिका निभा सकती हैं.

ALSO READ: IPL 2022 RCBvsPBKS Match 3, STATS : मैच में बने 10 रिकॉर्ड, RCB के हार के बाद भी विराट कोहली ने रचा इतिहास, ऐसा करने वाले पहले खिलाड़ी बने

Published on March 28, 2022 1:16 pm