TAMIM IQBAL RETIREMENT

क्रिकेट का मैदान एक ऐसा मैदान है, जहां खेलने वाला हर खिलाड़ी यही सपना देखता है कि वह अपने देश की तरफ से लंबा खेले और खूब नाम पैसा भी कमाए। ऐसा हो भी जाता है कई सारे खिलाड़ी अपनी टीम में काफी अच्छे से फिट हो जाते हैं, लेकिन कभी उम्र यह किसी और वजह से इन खिलाड़ियों को संन्यास का फैसला भी लेना पड़ता है।

आज हम आपको क्रिकेट के उन पांच खिलाड़ियों के बारे में बताने वाले हैं, जिन्होंने संन्यास का ऐलान किया और बाद में नेशनल टीम में वापस लौटे।

मोईन अली

इस कड़ी में पहला नाम मोईन अली का आता है, जिन्होंने सीमित ओवर क्रिकेट और फ्रेंचाइजी क्रिकेट के अपने करियर को लंबा खींचने के लिए टेस्ट क्रिकेट से किनारा किया था।

साल 2021 में टेस्ट क्रिकेट को अलविदा कहा था, उन्होंने अपना पिछला टेस्ट मुकाबला भारत के खिलाफ ही खेला था, लेकिन इंग्लैंड के प्रमुख स्पिनर के चोटिल होने के बाद उन्होंने संन्यास से एक बार फिर मैदान पर वापसी की, जिसे इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड ने स्वीकार कर लिया।

तमीम इकबाल

इस कड़ी में दूसरा नाम बांग्लादेश के खिलाड़ी तमीम इकबाल का आता है, जिन्होंने अफगानिस्तान से हारने के अगले दिन ही प्रेस कांफ्रेंस बुलाकर अपने रिटायरमेंट का ऐलान किया और वनडे वर्ल्ड कप से ठीक पहले बांग्लादेश के प्रधानमंत्री के समझाने बुझाने पर उन्होंने अपने संन्यास के फैसले को वापस ले लिया।

शाहिद अफरीदी

पाकिस्तानी ऑलराउंडर शाहिद आफरीदी ने साल 2010 में क्रिकेट को अलविदा कहा था। लेकिन इसके बाद उन्होंने वनडे वर्ल्ड कप 2011 खेलने का फैसला किया।

शाहिद अफरीदी ने वर्ल्ड कप 2011 के बाद फिर क्रिकेट को अलविदा कहने का दोबारा फैसला किया। लेकिन एक बार फिर वह अपने संन्यास के फैसले से पलट गए, इसके बाद इस पाकिस्तानी ऑलराउंडर ने साल 2016 में क्रिकेट को अलविदा कहा।

इमरान खान

पूर्व पाकिस्तानी कप्तानी इमरान खान ने साल 1987 में क्रिकेट को अलविदा कहने का फैसला किया था, लेकिन वर्ल्ड कप 1992 खेलने के लिए वह मैदान पर वापस लौटे, वहीं पाकिस्तान इमरान खान की कप्तानी में 1992 वर्ल्ड कप का खिताब जीतकर अपने नाम किया था, ऐसे में कह सकते हैं कि इमरान खान का संन्यास से वापसी सफल रही।

ALSO READ: वेस्टइंडीज T20 सीरीज खत्म होते ही संन्यास का ऐलान करेगा ये दिग्गज खिलाड़ी, हार्दिक पंड्या ने बर्बाद किया करियर!

Published on August 14, 2023 10:17 pm