Placeholder canvas

FIFA World Cup 2022: फीफा वर्ल्ड कप के आगे कुछ भी नहीं है आईपीएल, FIFA के एक मैच के टिकट में देख लेंगे पूरा आईपीएल

फीफा वर्ल्ड कप का 22वां संस्करण 18 नवंबर से क़तर में शुरू हो चूका हैं। इस वर्ल्ड कप का फाइनल मुकाबला 20 दिसंबर के दिन खेला जाएगा। जहां इस ट्रॉफी उठाने के लिए बेताब टीम एड़ी चोटी का जोर लगाते हुए नजर आएंगी। इस वर्ल्ड कप के फाइनल मुकाबले के तुरंत बाद आईपीएल 2023 का 23 दिसंबर को मिनी ऑक्शन कोच्चि में आयोजित होने वाला है। ऐसे में ये दो बड़े टूर्नामेंट इस समय काफी सुर्खियां बटोर रहे हैं। तो चलिए आपको इसी कड़ी में बताते हैं इन दोनों खेलों की तुलना में कौन सा टूर्नामेंट सबसे आगे है।

दोनों टूर्नामेंट में टीम की गिनती

आईप एल 2022 के सीजन में दो नई टीमों के जुड़ने के बाद आईपीएल की टीमों की संख्या 10 हो गई है। अगर फुटबॉल के वर्ल्ड कप की करें तो इस साल फुटबॉल के महाकुंभ में 32 टीमों ने भाग लिया है। भले ही टीमों के मामले में फीफा आईपीएल से दुगनी रफ़्तार में आगे हो।

मुकाबलों की रेस में तो आईपीएल ही आगे हैं। बता दें आईपीएल में 74 मैच खेले जाते हैं। वही फीफा वर्ल्ड कप में केवल 32 मैच नहीं विजेता टीम की घोषणा हो जाती है।

किसकी टिकट है सबसे महंगी

क्रिकेट के प्रेमियों को जहां आईपीएल का लुफ्त उठाने के लिए जहां 400 या 500 खर्च करने पड़ते हैं। वहीं फीफा का एक टिकट 35000 रुपए का है।

हालांकि आईपीएल की सबसे महंगी टिकट भी 40 से 50 हजार तक आती है। लेकिन फीफा वर्ल्ड कप की एक टिकट 14 से 15 लाख रुपए तक बिकती है। हालाकिं फुटबॉल के दीवानों के लिए फीफा वर्ल्ड कप 2022 का फाइनल मुकाबला काफी रोमांचक होने वाला है।

Read More : World Cup Prize Money: पैसों के मामले में फुटबॉल और IPL के आगे चिल्लर है टी20 वर्ल्ड कप की प्राइज मनी, जानिए कितना है अंतर

दोनों टूर्नामेंट के मार्किट स्टेटस

फीफा वर्ल्ड कप और आईपीएल के मार्केट स्टेट पर नजर डालेंगे तो हर मामले में फीफा आईपीएल को पछाड़ते हुए आगे जा रहा हैं। साल 2022 में आईपीएल की मार्किट वैल्यू 1.04 मिलियन डॉलर थी।

वहीं फीफा वर्ल्ड कप 2022 की मार्किट वैल्यू 4.06 बिलियन डॉलर है। यह बात साफ है कि दोनों ही टूर्नामेंट के इस तुलना में फीफा आईपीएल को पटखनी देते हुए आगे निकल रहा हैं।

Read More: IPL 2022 में लगा ग्लैमरस का तड़का, इस हसीन एंकर की एंट्री से खुश हुए फैंस, देखने को तरस जाते है फैंस