3 गेंदबाज जिनके खिलाफ रन बनाना होता था बेहद मुश्किल, आखिरी ओवर में 6 रन भी नहीं बना पाते थे बल्लेबाज
3 गेंदबाज जिनके खिलाफ रन बनाना होता था बेहद मुश्किल, आखिरी ओवर में 6 रन भी नहीं बना पाते थे बल्लेबाज

किसी भी टी20 क्रिकेट में डेथ ओवर्स के दौरान गेंदबाजों की जमकर पिटाई की जाती है, लेकिन आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको ऐसे गेंदबाजों के बारे में बताएंगे जो डेथ ओवर के स्पेशलिस्ट कहे जाते थे। यह गेंदबाज रन देने में भी बहुत कंजूसी किया करते थे और अपने विकेट को बचाकर इन गेंदबाजों के खिलाफ बड़े शॉट मारना किसी बल्लेबाज के लिए कठिन संघर्ष से कम नहीं था।

लसिथ मलिंगा

दुनिया के सबसे बेहतरीन डेथ बॉलर्स में से श्रीलंका के तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा का भी नाम शामिल है। जो दुनिया भर में अपने क्रिकेट के दम पर अपनी छाप छोड़ने में कामयाब रहे हैं। इस श्रीलंकाई गेंदबाज के सामने आखिरी ओवर के दौरान 6 रन बनाना भी विपक्षी गेंदबाजों के लिए बहुत मुश्किल होता था।

अपने टी20 अंतरराष्ट्रीय करियर के दौरान मलिंगा 84 मैच खेले हैं, जिसमें उनके द्वारा 107 विकेट अपने नाम किए जा चुके हैं। साथ ही इस दौरान उनका बेस्ट फिगर 5/6 रहा है। वहीं दुनिया की सबसे कठिन लीग आईपीएल के दौरान भी उनके द्वारा 122 मैचों में 170 विकेट भी दर्ज किए गए हैं।

ड्वेन ब्रावो

वेस्टइंडीज के बेस्ट ऑलराउंडरों में से एक माने जाने वाले ड्वेन ब्रावो को टी-20 क्रिकेट का स्पेशलिस्ट कहा जाता है। बल्लेबाजों को ब्रावो के यार्कर और स्लोअर वन बहुत अधिक परेशान करते हैं। इस कैरेबियाई खिलाड़ी द्वारा अपनी टीम को अंतिम ओवर के दौरान गेंद के साथ कई मैचों में जीत दिलाई गई है।

टी-20 इंटरनेशनल के दौरान 19 रन देकर 4 विकेट ब्रावो का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा है। वहीं उनके द्वारा आईपीएल के दौरान अब तक खेले 161 मुकाबलों में 183 विकेट चटकाए जा चुके हैं।

Read Also:रोहित शर्मा का 264 रनों का रिकॉर्ड ज्यादा दिन नहीं रहेगा अटूट, ये 3 खिलाड़ी तोड़ सकते हैं हिटमैन का रिकॉर्ड

डेल स्टेन

अपनी तेज रफ्तार से बल्लेबाजों के होश उड़ाने वाले साउथ अफ्रीका के तेज गेंदबाज डेल स्टेन की तेज स्पीड ही उनकी सबसे बड़ी ताकत थी। दुनिया के सर्वश्रेष्ठ डेथ गेंदबाजों में इस अफ्रीकी पेसर का नाम भी शामिल है।

क्रिकेट के दौरान डेल स्टेन का इकोनॉमी करियर लगभग 7 का रहा है। स्टेन का बेस्ट प्रदर्शन टी20 इंटरनेशनल के दौरान 9 रन देकर 4 विकेट है। इसके साथ ही यह खिलाड़ी आईपीएल के दौरान भी 97 विकेट अपने नाम कर चुका है।

Read Also:-ICC T20 World Cup 2022: ये 4 खिलाड़ी साउथ अफ्रीका के सिर से हटा सकते हैं ‘Chokers’ का टैग, इस साल बना सकते हैं विश्व विजेता

Published on October 10, 2022 10:30 am