WPL AUCTION 2024

महिला प्रीमियर लीग ( WPL 2024) के दूसरे सीजन को आईपीएल से पहले कराया जाना है। इस दूसरे सीजन के लिए ऑक्शन ( WPL Auction 2024) 9 दिंसबर को मुंबई में रखा गया है, जिसमें टोटल 165 प्लेयर्स पर बोली लगेगी। इन खिलाड़ियों की लिस्ट में 56 कैप्ड, 109 अनकैप्ड खिलाड़ियों के नाम हैं।

वैसे महिला लीग ( WPL 2024) के लिए अच्छी बात ये हैं कि इन खिलाड़ियों में 104 भारतीय, 15 महिला क्रिकेटर्स एसोसिएट टीम की और 61 विदेशी खिलाड़ियों के नाम हैं।

वैसे महिला लीग के लिए 5 फ्रैंचाइजी मुंबई इंडियंस, गुजरात जॉयट्स, दिल्ली कैपिटल, यूपी वॉरियर्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर हैं। हर फ्रैंचाइजी 30 प्लेयर्स के स्लॉट हैं, जिसमें 9 विदेशी खिलाड़ियों को रखा जा सकता है।

आज की हमारी स्टोरी में हम आपको उन 5 खिलाड़ियों के बारे में बताने वाले हैं, जिनके लिए बीडिंग में खूब मोटी कीमत की बोली लग सकती है।

डिएंड्रा डॉटिन (Deandra Dottin)

विंडीज की धाकड़ ऑलराउंडर खिलाड़ी डिएंड्रा डॉटिन को उनके लंबे शॉट्स के लिए जाना जाता है। दाएं हाथ की डिएंड्रा डॉटिन महिला प्रीमियर लीग 2024 के ऑक्शन के लिए सबसे ज्यादा बोली जीतने वाली खिलाड़ियों में होने वाली हैं।

डब्ल्यूपीएल 2023 में गुजरात जायंट्स ने डिएंड्रा डॉटिन को 60 लाख की कीमत के साथ अपने खेमे में शामिल किया था। लेकिन इंजरी इश्यू के चलते उन्होंने अपना नाम वापस ले लिया था।

डिएंड्रा डॉटिन के टी-20 के आंकड़ों पर नजर डालें, तो अब तक उन्होंने 124 टी-20 मैच खेले हैं, जिसमें 2681 रन बनाए हैं। साथ ही उनके नाम पर 61 विकेट भी हैं।

Also Read: IPL 2024: इन 3 खिलाड़ियों को रिलीज कर विराट कोहली की RCB ने की बड़ी गलती, हर हाल में इन्हें आईपीएल नीलामी में खरीदेंगे धोनी

चामरी अटापटू (Chamari Athapaththu)

श्रीलंका महिला क्रिकेट टीम की कप्तान चामरी अटापटू अपनी विस्फोटक बैटिंग स्टाइल के लिए जानी जाती हैं। 33 साल की चामरी अटापटू अपनी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी के साथ ही अपनी गेंदबाजी से भी विरोधी टीम के छक्के छुड़ा सकती हैं।

चामरी अटापटू का डब्ल्यूपीएल के ऑक्शन में बेस प्राइज 30 लाख है, वो ऑस्ट्रेलिया की बिग बैश लीग और कैरेबियन प्रीमियर लीग में भी खेलती नजर आती हैं। बिग बैश लीग में उन्होंने 15 मैच मे 552 रन बनाए थे। वो सिडनी थंडर की तरफ से सबसे ज्यादा स्कोर करने वाली दूसरी खिलाड़ी भी हैं।

चामरी अटापटू  के टी-20 रिकॉर्ड्स पर नजर डालें, तो उन्होंने 122 टी-20 इंटरनेशनल मैच में 40 विकेट अपने नाम किए हैं और 2651 रन बनाए हैं। जिसके चलते साफ है कि ऑक्शन में उनके नाम पर अच्छी कीमत लगने वाली है।

शबनम इस्माइल (Shabnim Ismail)

दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज शबनम इस्माइल को अपनी धारदार गेंदबाजी के लिए जाना जाता है। टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट में उन्होंने 113 मैच में 123 विकेट अपने नाम किए हैं।

शबनम इस्माइल ने साउथ अफ्रीका टीम की ओर से 8 टी-20 मैच खेले हैं। डब्ल्यूपीएल 2024 के लिए शबनम इस्माइल का बेस प्राइज 40 लाख है।

किम गार्थ (Kim Garth)

ऑस्ट्रेलिया टीम की तेज गेंदबाज किम गार्थ ने पिछला सीजन गुजरात जायंटस की तरफ से खेला था। दाएं हाथ की तेज गेंदबाज किम गार्थ ने आयरलैंड की तरफ से भी क्रिकेट खेला है, उन्हें मैच का काफी अनुभव है।

किम गार्थ को बीते साल डिएंड्रा डॉटिन की जगह टीम में जगह मिली है, इस बार वो 50 लाख बेस प्राइज के साथ ऑक्शन में हैं। पिछले सीजन किम गार्थ ने 7 मैचों में 11 विकेट झटके थे।

देविका वैद्य (Devika Vaidya)

एशियन गेम्स में गोल्ड मैडल अपने नाम करने वाली देविका वैद्य भारतीय महिला क्रिकेट टीम का हिस्सा हैं। डब्ल्यूपीएल 2024 में देविका वैद्य का बेस प्राइज 30 लाख हैं।

देविका वैद्य को उनकी शानदार बैटिंग और जानदार बॉलिंग के लिए जाना जाता है। इनके इंटरनेशनल करियर की बात करें, तो देविका वैद्य ने 17 मैचों में 10 विकेट लिए हैं। देविका वैद्य की स्पिन गेंदबाजी को देखते हुए कई फ्रैंचाइजी उनपर दांव लगा सकती हैं।

Also Read: दीपक चाहर की जगह इस घातक गेंदबाज को मिला साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए भारतीय टीम में मौका!