RAVINDRA JADEJA

टी-ट्वेंटी विश्व कप समाप्त हो गया है. ग्रुप स्टेज में बढ़िया प्रदर्शन के बावजूद भारत नॉकआउट का प्रेशर नही झेल पाई और सेमीफाइनल में इंग्लैंड से हारकर बाहर हो गई. विश्व कप के बाद भारत न्यूजीलैंड का दौरा करने वाली है. न्यूजीलैंड दौरे के लिए लिए रविन्द्र जडेजा की वापसी तो हुई ही है साथ ही एक और घातक हरफ़नमौला खिलाड़ी को टीम में जोड़ा गया है जो जडेजा की ही तरह बहुत उपयोगी है. आइए इस लेख में दोनो खिलाड़ियों की बात करते हैं.

चोट के बाद जडेजा की वापसी

रविन्द्र जडेजा वर्तमान में विश्व क्रिकेट के सबसे बेहतर आलराउंडरों में से एक हैं. एशिया कप में पाकिस्तान के खिलाफ जब भारत का मैच हुआ था तो जडेजा ने बढ़िया प्रदर्शन किया था. लेकिन इसी मैच में जडेजा को चोट लग गया था और वह एशिया कप के साथ-साथ टी-ट्वेंटी विश्व कप से भी बाहर हो गए थे. लेकिन अब वह न्यूजीलैंड दौरे पर वापसी कर रहे हैं. जडेजा के साथ एक और आलराउंडर है जिसकी बात यहाँ करनी पड़ेगी क्योंकि इस खिलाड़ी में भारत का भविष्य दिखता है.

वाशिंगटन सुंदर की हुई वापसी

जी हाँ, हम बात कर रहे हैं वाशिंगटन सुंदर की. न्यूजीलैंड दौरे के सुंदर को भी टीम में शामिल किया गया है. वाशिंगटन सुंदर ने ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज में शानदार प्रदर्शन किया था. सुंदर ने अभी तक भारत के लिए 4 टेस्ट मैच खेला है जिसमें उन्होंने 265 रन बनाए हैं और साथ ही 6 विकेट भी अपने नाम किया है.

अगर बात करें टी-ट्वेंटी इंटरनेशनल की तो सुंदर ने भारत के तरफ से 31 टी-ट्वेंटी मैच खेला है, जिसमें उन्होंने 25 विकेट अपने नाम किया है. वाशिंगटन सुंदर की सबसे बड़ी खूबी यह है कि वह पावरप्ले में भी गेंदबाजी कर सकते हैं. देखना दिलचस्प होगा कि वह न्यूजीलैंड दौरे पर कैसा प्रदर्शन करते हैं.

ALSO READ:“अगर वो क्रिकेटर नहीं होता तो…..” मोहम्मद शमी के कमेंट पर आगबबूला हुए शाहिद अफरीदी, कह दी इतनी बड़ी बात

न्यूजीलैंड दौरे के लिए भारतीय टीम

टी20 : हार्दिक पंड्या (कप्तान), ऋषभ पंत (उप-कप्तान, विकेटकीपर), शुभमन गिल, ईशान किशन, दीपक हुड्डा, सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, संजू सैमसन (विकेटकीपर), वाशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, अर्शदीप सिंह, हर्षल पटेल, मोहम्मद सिराज, भुवनेश्वर कुमार, उमरान मलिक.

एकदिवसीय: धवन (कप्तान), ऋषभ पंत (विकेटकीपर), शुभमन गिल, दीपक हुड्डा, सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, संजू सैमसन (विकेटकीपर), वाशिंगटन सुंदर, शार्दुल ठाकुर, शहबाज़ अहमद, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, अर्शदीप सिंह, दीपक चाहर, कुलदीप सेन, उमरान मलिक

ALSO READ: बाबर आजम से छिनेगी टी20 टीम की कप्तानी, दिग्गज पाकिस्तान खिलाड़ी ने कहा ये 4D खिलाड़ी होगा नया कप्तान