AUSTRALIA TEAM

भारत की मेजबानी में जारी वनडे विश्व कप 2023 अपने चरम पर पहुंच गया है। आज इस टूर्नामेंट का पहला सेमीफाइनल मैच भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेला जा रहा है। इस मैच में दोनों टीमों के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिल रही है।

वहीं, दूसरा सेमीफाइनल मुकाबला 16 नवंबर, गुरुवार को ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के बीच कोलकाता के ईडेन गार्डन्स में खेला जाएगा। इन दोनों मुकाबलों में जीतने वाली टीम फाइनल में आमने-सामने होंगी।

ऑस्ट्रेलिया का कट जाएगा फाइनल से पत्ता!

19 नवंबर को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेलने वाले मैच से पहले साउथ अफ्रीका बनाम ऑस्ट्रेलिया मैच को लेकर बड़ा अपडेट सामने आ रहा है। खबर है कि 5 बार की चैंपियन टीम ऑस्ट्रेलिया इस टूर्नामेंट से बाहर हो सकती है।

दरअसल, गुरुवार और शुक्रवार को कोलकाता में बारिश की संभावना जताई गई है। आईसीसी ने सेमीफाइनल मैच के लिए रिजर्व डे जरुर रखा है। लेकिन बारिश इस दौरान बाधा बन सकती है। ऐसे में नियमों के अनुसार ऑस्ट्रेलिया की टीम फाइनल से बाहर हो सकती है।

बारिश बन सकती है बाधा

वनडे विश्व कप 2023 के नियमानुसार, मैच पूरा होने के लिए दोनों टीमों का 20 ओवर खेलना जरुरी है। अगर इस मैच में बारिश बाधा बनती है तो मैच को रद्द किया जा सकता है। ऐसे में प्वॉइंट्स टेबल में टॉप पर रहने वाली टीम को फाइनल में खेलने का मौका मिल सकता है।

भारतीय टीम टॉप पर काबिज है जबकि साउथ अफ्रीका की टीम दूसरे नंबर पर बनी हुई है। टेम्बा बावुमा की अगुवाई वाली टीम ने 9 मैचों में 7 जीत दर्ज की हैं। वहीं, ऑस्ट्रेलियाई टीम तीसरे नंबर पर है। ऐसे में कंगारुओं का वनडे विश्व कप 2023 के फाइनल में खेलने का सपना टूट सकता है।

2 बार आमने-सामने हो चुकी हैं दोनों टीमें

गौरतलब है कि साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच 2 बार सेमीफाइनल में भिड़ंत देखने को मिली है। पहली बार दोनों टीमों के बीच 1999 में खेला गया था। ये मैच चाई रहा था, लेकिन लीग स्टेज पर मिली अधिक जीत के कारण ऑस्ट्रेलियाई टीम फाइनल में पहुंच गई थी।

वहीं, 2007 विश्व कप में ऑस्ट्रेलियाई टीम ने दक्षिण अफ्रीका को 7 विकेट से हराया था। इसके बाद कंगारुओं ने फाइनल में एंट्री की थी। ऐसे में साउथ अफ्रीका गुरुवार को अपना बदला लेने के लिए उतरेगी।

ALSO READ: IND vs NZ: शतक लगाते ही सचिन को सम्मान तो फ्लाइंग किस देकर विराट कोहली ने लुटाया पत्नी अनुष्का पर प्यार, वीडियो हुआ वायरल