3 खिलाड़ी जो पाकिस्तान के खिलाफ टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन में ले सकते हैं आवेश खान की जगह
3 खिलाड़ी जो पाकिस्तान के खिलाफ टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन में ले सकते हैं आवेश खान की जगह

Asia Cup 2022 में भारतीय टीम अच्छी शुरुआत करने में कामयाब रही। पाकिस्तान और हांगकांग के खिलाफ भारतीय टीम ने जीत हासिल कर अपने ग्रुप को टॉप किया है। रोहित शर्मा की कप्तानी वाली भारतीय टीम सुपर 4 राउंड में जगह बनाने में कामयाब रही। अभी इस दौरान सभी खिलाड़ियों द्वारा अच्छा प्रदर्शन करते हुए अपनी एक अलग ही छाप छोड़ी जा सकी है। तेज गेंदबाज आवेश खान भी इस मैच में शामिल थे, जिन्हे एशिया कप 2022 कि भारतीय टीम का हिस्सा रहे हर्षल पटेल और जसप्रीत बुमराह की जोड़ी के चोटिल होने के चलते भारतीय टीम में शामिल किया गया था।

हालांकि आवेश खान एशिया कप में खेले गए दोनों मैचों के दौरान कुछ खास कमाल दिखा पाने में नाकाम साबित हुए। पाकिस्तान के खिलाफ इस दाएं हाथ के तेज गेंदबाज द्वारा मैच में 19 रन खर्च कर 2 ओवर फेंके गए और 1 विकेट भी लिया गया। वही हांगकांग के खिलाफ उनका प्रदर्शन और भी खराब रहा।

अपने कोटे के चार ओवरों में 13.20 की खराब इकोनामी रेट से आवेश द्वारा 53 रन खर्च कर दिए गए। जिसके चलते डिफेंडिंग चैंपियन उनके रिप्लेस पर किसी अन्य खिलाड़ी को भी आजमा सकती है। तो इस आर्टिकल के जरिए हम आपको ऐसे तीन खिलाड़ियों के बारे में बताएंगे। जो अगले मैच के दौरान प्लेइंग इलेवन में आवेश खान की जगह ले सकते हैं।

रविचंद्रन अश्विन

इस लिस्ट में रविचंद्रन अश्विन का नाम टॉप पर शामिल है‌‌, जो आवेश खान की जगह ले सकते हैं। स्पिन के अनुकूल पिचों पर युज़वेंद्र चहल के साथ अश्विन घातक साबित हो सकते हैं। सिर्फ गेंद से ही नहीं बल्कि अनुभवी क्रिकेटरों द्वारा बल्ले से महत्वपूर्ण योगदान निभा‌या जा सकता है।

ऑफ स्पिनर अश्विन के टी20 इंटरनेशनल करियर की बात की जाए, तो उनके द्वारा 54 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले जा चुके हैं, जिसमें 6.79 के इकॉनामी रेट से 64 बल्लेबाजों को पवेलियन का रास्ता दिखाया जा चुका है। उनका सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन इस दौरान 8 रन देकर 4 विकेट लेना रहा है।

रवि बिश्नोई

अगर अश्विन पर नहीं तो भारत द्वारा युवा स्पिनर रवि बिश्नोई पर भरोसा किया जा सकता है। जिन्हें जब भी मौका मिला, उन्होंने मौके का फायदा उठाते हुए अच्छा प्रदर्शन करके दिखाया है। भविष्य के लिए बिश्नोई एक युवा संभावना है, उनके शामिल होने से बड़े मंच पर अनुभव हासिल करने में सहायता मिल सकेगी। अश्विन की तरह बिश्नोई अभी गेंदबाजी में उतने अधिक प्रभावशाली नहीं हैं।

हालांकि फील्डिंग को लेकर बिश्नोई कहीं अधिक बेहतर हैं, जिससे टीम को कुछ महत्वपूर्ण रन बचाने में सहायता मिलेगी। कई बार इसकी झलक भी उनके द्वारा दिखाई जा चुकी है। लेग स्पिनर बिश्नोई के टी20 इंटरनेशनल करियर की बात करें, तो उनके द्वारा 9 मैच खेले गए हैं जिसमें 7.15 के इकोनामी रेट की सहायता से 15 बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया गया है। इस दौरान उनका सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन 16 रन देकर 4 विकेट लेना रहा।

ALSO READ: T20 World Cup 2022: “वो बाहर हो गये हैं ऐसा नहीं कह सकते” राहुल द्रविड़ ने रविंद्र जडेजा की इंजरी पर दिया अपडेट, बताया कब तक होगी वापसी

हार्दिक पांड्या

आवेश खान की जगह लेने के लिए भारतीय टीम के पास एक उचित तेज गेंदबाज नहीं है, लेकिन काफी हद तक ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या उनकी जगह पर शामिल किए जा सकते हैं। गेंद और बल्ले दोनों के साथ ही हार्दिक पांड्या द्वारा पाकिस्तान के खिलाफ शानदार प्रदर्शन करते हुए भारत को 5 विकेट से जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई गई थी।

इन्हीं कारणों से वह मैन ऑफ द मैच के अवार्ड से नवाजे गए। वहीं उन्हें हांगकांग के खिलाफ आराम भी दिया गया था। हालांकि इसमें किसी भी प्रकार का संशय नहीं है, कि अगले महत्वपूर्ण मैचों के लिए वह अपनी वापसी करेंगे। भारत द्वारा ऋषभ पंत को प्लेइंग इलेवन से बाहर करके और आवेश के रिप्लेस पर हार्दिक पांड्या को टीम में शामिल करके अपनी बल्लेबाजी क्रम को मजबूत बनाने की कोशिश की जा सकती है।

Read Also:-Asia Cup 2022, PAK vs HK: “उस बच्चे को भनक नहीं थी कि वो अपना खराब फॉर्म ट्रांसफर कर रहा है” 9 रनों पर आउट होने के बाद बाबर आजम हुए ट्रोल, मीम्स देख नहीं रुकेगी हंसी