INDIA T20 TEAM

भारत और न्यूजीलैंड के बीच चल रही तीन टी20 मैचों की सीरीज का दूसरा टी20 मैच रविवार को लखनऊ के भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी स्टेडियम में खेला जाएगा। यह मैच भारतीय टीम के लिए करो या मरो की स्थिति का रहने वाला है। इस मैच में भारतीय टीम को किसी भी हाल में जीत हासिल करनी होगी। यदि इंडिया यह मैच हार जाएगी तो इंडिया यह सीरीज़ भी हार जाएगी।

सीरीज़ में बने रहने के लिए भारतीय टीम को इस मैच को किसी भी हाल में जीतना ही होगा। इस मैच में बदलाव को लेकर बहुत बड़ी अपडेट सामने आ रही है।

इस खिलाड़ी पर गिर सकती है गाज

पिछले मैच में भारतीय टीम को बेहद शर्मनाक हार मिली थी। उस मैच में न ही भारतीय टीम के बल्लेबाज अच्छा प्रदर्शन कर पाए और न ही गेंदबाज। पिछलै मैच में कई ऐसे टर्निग प्वाइंट रहे थे। जहां भारतीय टीम ने मैच गंवा दिया था। इनमें से एक टर्निंग प्वाइंट था अर्शदीप सिंह का न्यूजीलैंड की पारी का 20वां ओवर। जहां उन्होंने अपने आंतिम ओवर में 27 रन लुटाए थे। उस ओवर में अर्शदीप सिंह की गेंदों पर 6NB, 6, 6, 4, 0, 2, 2 रन बनाए थे।

अर्शदीप सिंह का यही ओवर मैच में टर्निग प्वाइंट साबित हुआ था। अर्शदीप सिंह इस प्रदर्शन से कप्तान हार्दिक पंड्या भी काफी नाराज हुए थे। हार्दिक पांड्या ने भड़कते हुए मैच के बाद कहा था,

‘हमने गेंद से 20 से 25 अतिरिक्त रन दिए। जब तक मैं और सूर्या (सूर्यकुमार यादव) बल्लेबाजी कर रहे थे, हमें लगा कि हम टारगेट चेज कर लेंगे। हम वास्तव में गेंद से खराब रहे और 20 से 25 रन दे दिए। यह एक युवा समूह है और हम इससे ही सीखेंगे।’

इस प्रदर्शन के बाद कयास लगाए जा रहे हैं कि दूसरे टी20 मैच में अर्शदीप सिंह की जगह एक स्पिनर को मौका मिल सकता है।

ALSO READ: IND vs AUS: भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज से पहले ऑस्ट्रेलिया को लगा बड़ा झटका! नहीं खेलना चाहता टीम इंडिया का सबसे बड़ा दुशमन खिलाड़ी

चहल को मिल सकता है मौका

पहले मैच में 4 ओवर में 51 रन लुटाने वाले अर्शदीप सिंह को दूसरे वन डे मैच में बाहर बैठना पड़ सकता है। उनकी जगह दूसरे टी20 मैच में स्पिनर युजवेंद्र चहल को मौका मिल सकता है। चहल इस समय बेहतरीन फॉर्म में चल रहे हैं।

उन्होंने अपना आखिरी अंतरराष्ट्रीय मुकाबला न्यूजीलैंड के खिलाफ इंदौर में खेला था। जहां उन्होंने 2 विकेट हासिल किए थे। इस मैच में एक बार फिर कुलचा (कुलदीप – चहल) खेलते हुए नजर आ सकते हैं।

युजवेंद्र चहल को चुनने के पीछे का कारण पिच भी हो सकती है। लखनऊ की पिच स्पिनरों के लिए काफी मददगार साबित हो सकती है। भारतीय टीम ने पहले टी20 मैच में दो ही स्पिनर खिलाए थे जबकि न्यूजीलैंड की टीम ने तीन स्पिनर खिलाए थे तो उनके लिए बहुत फायदेमंद साबित हुआ है। अब भारतीय टीम इसी गलती से बचना चाहेंगे।

ALSO READ: दुनिया के किस देश पर है सबसे ज्यादा कर्ज, टॉप 10 की लिस्ट में इन देशों के नाम सुनकर हो जाएंगे हैरान

Published on January 29, 2023 9:45 am