Placeholder canvas

IND vs WI: वेस्टइंडीज के खिलाफ इन 2 बल्लेबाजों का चयन न करके हुई नाइंसाफी, पहला नंबर वाला धोनी को देता है टक्कर

साउथ अफ्रीका दौरे के बाद भारतीय टीम (Indian team) वेस्टइंडीज का सामना करेगी। इन दो टीमों के बीच तीन वनडे और तीन टी20 मैचों की सीरीज होगी। वेस्टइंडीज के खिलाफ भारतीय टीम का ऐलान हो चुका है। इस टीम में सेलेक्टर्स ने दो धाकड़ प्लेयर्स को शामिल नहीं किया हैं, ये प्लेयर्स अपने दम पर मैच बदलने के लिए जाने जाते है। ये बिल्कुल रोहित शर्मा और महेंद्र सिंह धोनी की तरह बल्लेबाजी करते हैं। यह दोनों बल्लेबाज बहुत ही शानदार और विस्फोटक बल्लेबाज हैं।

धोनी की तरह करता है बल्लेबाजी

KS Bharat

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान और विकेटकीपर बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी विश्व के नंबर वन फिनिशर में से एक हैं। आईपीएल में आरसीबी (RCB) की तरफ से खेलने वाले युवा विकेटकीपर बल्लेबाज केएस भरत (KS Bharat) अपनी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं। इस खिलाड़ी ने अपने दम पर बेंगलुरु को कई मैच बताएं हैं। भरत ने आईपीएल 2021 में एक फिनिशर के रूप में के 8 मैचों में 191 रन बनाए हैं।

वह गेम को बिल्कुल ही धोनी के अंदाज में फिनिश करते हैं। उन्होंने आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ 52 गेंदों में 78 रन बनाए, जिसमें 3 चौके और 4 आतिशी छक्के शामिल थे। भरत ने आवेश खान (Avesh Khan) की 20 वें ओवर की आखिरी गेंद पर छक्का लगाकर आरसीबी को जीत दिलाई थी। उनका यह अंदाज देखकर सभी लोग उनके दीवाने हो गए।

न्यूजीलैंड के खिलाफ ऋद्धिमान साहा (Wriddhiman Saha) के चोटिल होने के बाद इस बल्लेबाज ने शानदार विकेटकीपिंग का नजारा पेश किया था। भरत एक शानदार की विकेटकीपर भी है। इस खिलाड़ी को भी वेस्टइंडीज सीरीज के लिए शामिल नहीं किया गया है। अगर इस खिलाड़ी को टीम में शामिल किया जाता तो वह अपने दम पर मैच पलट सकता था।

यह खिलाड़ी रोहित की तरह करता है बल्लेबाजी

Prithvi Shaw

भारतीय टीम के ओपनर स्टार बल्लेबाज रोहित शर्मा के बल्लेबाजी की पूरी दुनिया दीवानी है। दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) की तरफ से खेलने वाले ओपनर बल्लेबाज पृथ्वी शॉ (Prithvi Shaw) खतरनाक बल्लेबाजी करते है। शॉ ने रोहित की तरह ही अपने डेब्यू टेस्ट मैच में शतक लगाया था। पृथ्वी शा बड़ी पारी खेलने के लिए भी जाने जाते हैं।

शॉ शुरुआत में ही तेज बैटिंग कर गेंदबाजों पर दबाव बनाने के लिए जाने जाते हैं। जब पृथ्वी शा फार्म में होते हैं तब वह किसी भी गेंदबाज को नहीं डरते और उन गेंदबाजों के ऊपर बड़े शॉट लगाते हैं पृथ्वी शॉ की बल्लेबाजी में रोहित शर्मा की छाप दिखाई देती हैं। रोहित की गैरमौजूदगी में शॉ ओपनिंग की जिम्मेदारी संभाल सकते हैं। जितने मौके शुभमन गिल और ऋषभ पंत को दिए गए हैं। शॉ को सेलेक्टर्स इग्ननोर कर रहे हैं। अगर शाह को वेस्टइंडीज के खिलाफ टीम में शामिल किया जाता तो भारतीय टीम और मजबूत हो जाती।

ALSO READ:WI vs IND: फिट होने के बावजूद इस वजह से वेस्टइंडीज के खिलाफ नहीं मिला मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह को मौका, BCCI ने बताई वजह

अपनी कप्तानी में जिताया अंडर-19 वर्ल्ड कप

पृथ्वी शॉ

भारतीय टीम को पृथ्वी शा ने अपनी अगुवाई में अंडर-19 वर्ल्ड कप का विजेता भी बनाया है। भारत के युवा सितारों ने जब 2019 के अंडर-19 वर्ल्ड कप फाइनल में ऑस्ट्रेलिया को मात दी तो शॉ उस टीम के कप्तान थे। शुभमन गिल और शिवम मावी जैसे सितारे भी उस वक्त उसी टीम का हिस्सा थे। शॉ को अपनी खराब फॉर्म के चलते टीम इंडिया से बाहर कर दिया गया था। पृथ्वी शा एक बहुत ही शानदार ओपनर बल्लेबाज हैं। उनको इस सीरीज में एक मौका जरूर देना चाहिए था।

वेस्टइंडीज के खिलाफ भारतीय वनडे टीम

रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उपकप्तान), ऋतुराज गायकवाड़, शिखर धवन, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, दीपक हुड्डा, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), दीपक चाहर, शार्दुल ठाकुर, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, वाशिंगटन सुंदर, रवि बिश्नोई, मोहम्मद सिराज, प्रसिद्ध कृष्णा और आवेश खान।

वेस्टइंडीज के खिलाफ भारतीय टी20 टीम

रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उपकप्तान), ईशान किशन (विकेटकीपर), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, दीपक हुड्डा, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), वेंकटेश अय्यर, दीपक चाहर, शार्दुल ठाकुर, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, वाशिंगटन सुंदर, रवि बिश्नोई, मोहम्मद सिराज, भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल.

इसे भी पढ़ेंरवि शास्त्री को महेंद्र सिंह धोनी ने कभी नहीं दिया अपना मोबाइल नंबर, शास्त्री ने बताई वजह