RASHID KHAN

अफगानिस्तान के लिए खेलने के बजाए व्यक्तिगत हितों को प्रथामिकता देने के लिए अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड (Afghanistan Cricket Board) ने मुजीब उर रहमान (Mujeeb Ur Rahman), फजलहक फारूकी (Fazalhaq Farooqi) और नवीन उल हक (Naveen Ul Haq )को दो साल तक किसी भी प्रकार की  एनओसी (अनापत्ति प्रमाण पत्र) नहीं देने की भी घोषणा की गई है. इसके अलावा अगर उन्हें किसी लीग में खेलने की एनओसी मिली हुई है, उसे भी रद्द कर दिया जाएगा.

इन तीनों के 2024 के वार्षिक सैंट्रल कॉन्ट्रैक्ट पर ही रोक लगा दी गई है। बार्ड ने सोमवार को एक बयान जारी कर इसकी जानकारी दी.

इस वजह से बोर्ड ने लगाया बैन

बोर्ड के बयान के अनुसार इन खिलाड़ियों ने नए सैंट्रल 1 जनवरी 2024 से शुरू हो रहे वार्षिक सैंट्रल कॉन्ट्रैक्ट से बाहर रहने की इच्छा जताई थी, साथ ही फ्रेंचाइजी टूर्नामेंट खेलने की भी इजाजत मांगी थी. बोर्ड ने इसी वजह से इन तीनो खिलाड़ियों पर बैन लगाया है. इन तीनों ही खिलाड़ियों पर फ्रेंचाइजी क्रिकेट खेलने का आरोप लगाया है.

इसके बाद बोर्ड ने अपने बयान में कहा कि

“ इन खिलाड़ियों ने कर्मिशयल लीग में हिस्सा लेने के लिए सैंट्रल कॉन्ट्रैक्ट पर हस्ताक्षर नहीं किया था. उन्होंने अफगानिस्तान के लिए खेलने की बजाए अपने व्यक्तिगत हितों को प्रथामिकता दी, जो उनकी नेशनल ड्यूटी है. इस कारण अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड द्वारा इन खिलाड़ियों पर अनुशासनात्मक कार्रवाई करने का फैसला किया.”

इन 3 आईपीएल फ्रेंचाइजी को हो सकता है करोड़ो का नुकसान

मुजीब को आईपीएल 2024 के ऑक्शन में कोलकाता नाइट राइडर्स ने दो करोड़ रुपये में खरीदा है. उन्हें पिछले दो सीजन में कोई खरीदार नहीं मिला था, फिलहाल वह मेलबर्न रेनगेड्स के लिए बिग बैश लीग खेल रहे हैं.

नवीन उल हक आईपीएल में लखनऊ सुपर जायंट्स और फजल हक फारूकी सनराइजर्स हैदराबाद की टीम का हिस्सा हैं, हाल ही में उन्होंने अबू धाबी टी-10 लीग में हिस्सा लिया। तीनो खिलाड़ी वनडे वर्ल्ड कप में अफगानिस्तान की टीम का हिस्सा थे.

ALSO READ: “हार्दिक पंड्या की कप्तानी में खेलना……” मुंबई इंडियंस के कप्तानी से हटाए जाने के बाद पहली बार बोले रोहित शर्मा के कोच

Published on December 28, 2023 11:28 am