IND vs SA 1ST TEST

भारत और साउथ अफ्रीका (IND vs SA) के बीच 2 मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मैच सेंचुरियन (SuperSport Park, Centurion) में खेला गया. जहां टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम (Indian Cricket Team) को 1 पारी और 32 रनों से शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा. रोहित शर्मा (Rohit Sharma), विराट कोहली (Virat Kohli) और जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumarah) जैसे दिग्गजों से सजी भारतीय टीम (Team India) इस सीरीज में 1-0 से पीछे हो चुकी है. दूसरी पारी में भारत के लिए सबसे अधिक रन विराट कोहली (76 रन) बनाए.

दूसरी पारी में फ्लॉप रहे भारतीय बल्लेबाज

तीसरे दिन के खेल में दूसरे सेशन में साउथ अफ्रीका की टीम 408 रन बनाकर आलआउट हुई. हालांकि तब तक बहुत देर हो चुकी थी और साउथ अफ्रीका की टीम पहली पारी में साउथ अफ्रीका ने भारत पर 163 रन की बढ़त बनाने में सफल रही. इसके बाद भारतीय टीम दूसरी पारी में भी लड़खड़ा गई और मात्र 131 रनों पर आलआउट हो गई, भारत की तरफ से दूसरी पारी में विराट कोहली का ही बल्ला चला, जिन्होंने 76 रन की पारी खेली.

163 रनों से पहली पारी में पीछे होने के बाद भारतीय टीम दूसरे पारी में बल्लेबाजी के लिए मैदान पर उतरी. भारत को पहला झटका कप्तान रोहित शर्मा के रूप में लगा जो अपना खाता भी नहीं खोल सके और कगिसो रबाडा का शिकार बने. इसके बाद दूसरे ओपनर बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल भी सिर्फ 5 रन बनाकर पवेलियन चलते बने. तीसरे नंबर पर उतरे शुभमन गिल ने जरुर 26 रन बनाए, लेकिन इसके बाद विकेट गिरने का सिलसिला थमा नहीं.

एक छोर पर विराट कोहली खड़े रहे और दूसरे छोर से विकेट गिरने का सिलसिला जारी रहा, श्रेयस अय्यर ही एक ऐसे बल्लेबाज थे जो 6 रनों तक पहुंच सके बाकी का कोई भी बल्लेबाज कुछ खास नहीं कर सका और पूरी भारतीय टीम तीसरे दिन ही 131 रनों पर आलआउट हो गई.

डीन एल्गर और मार्को यानसन ने बिगाड़ा भारत का खेल

साउथ अफ्रीका की टीम पहली पारी में डीन एल्गर और मार्को यानसन की पारी की बदौलत भारत से काफी आगे निकल गई. डीन एल्गर ने 185 रनों की पारी खेली, तो वहीं मार्को यानसन ने 84 रन और डेविड बेडिंघम ने 56 रन बनाए. इन तीनो की बदौलत साउथ अफ्रीका की टीम पहली पारी में 408 रन बनाने में सफल रही. भारत की तरफ से जसप्रीत बुमराह ने 4 और मोहम्मद सिराज ने 2 विकेट लिए, जबकि शार्दुल ठाकुर, प्रसिद्ध कृष्णा और अश्विन को 1-1 विकेट मिले.

ALSO READ:मुजीब उर रहमान समेत ये 3 अफगानिस्तानी खिलाड़ी IPL 2024 से हुए बाहर, बोर्ड ने लगाया 2 साल का बैन