Manpreet Gony

आज के समय में टीम इंडिया (Team India) में कई ऐसे खिलाड़ी मौजूद है जिन्होंने कमाल करने के बावजूद भी अपनी वह पहचान नहीं बनाई जो वह चाहते थे. यही वजह है कि आज ये गुमनामी की जिंदगी जीने को विवश है. कुछ नाम इनमें ऐसे भी हैं जिन्हें आज शायद ही कोई जानता है.

विनोद कांबली

विनोद कांबली टीम इंडिया (Team India) के एक शानदार क्रिकेटर माने जाते हैं जिन्होंने 70 टेस्ट मैच और 104 वनडे मैच खेला और इसके बाद इनका करियर खत्म हो गया. विनोद कांबली ने सचिन तेंदुलकर के साथ मिलकर 664 रनों की पार्टनरशिप की थी. इसके बाद से ही वह सुर्खियों में आ गए थे. जब साल 1996 का वर्ल्ड कप चल रहा था उस वक्त उन्हें अपमानजनक ढंग से टूर्नामेंट से बाहर होना पड़ा.

दरअसल सेमीफाइनल में जब भारत की हार पर लोगों ने मैदान पर बोतले और अन्य सामान फेंकना शुरू किया. उस वक्त कांबली बल्लेबाजी कर रहे थे और उन्हें आंसुओं के साथ पवेलियन जाना पड़ा.

एमएसके प्रसाद

इन्होंने भी टीम इंडिया (Team India) के लिए खेलते हुए काफी कमाल दिखाया लेकिन खराब प्रदर्शन के कारण धीरे-धीरे इन्हें टीम में मौके मिलने बंद हो गए. एमएसके प्रसाद के नाम से मशहूर मन्नावा प्रसाद ने टीम इंडिया (Team India) के लिए छह टेस्ट मैच में 106 रन, 17 वनडे मैच में 131 रन बनाए.

आपको बता दें कि अब वह टीम इंडिया के मुख्य चयनकर्ता भी बन चुके हैं, जिसके कारण बीसीसीआई को भी कई बार ट्रोल किया जाता है.

अतुल बेडादे

एक समय में वह टीम इंडिया (Team India) के विस्फोटक बल्लेबाज माने जाते थे, लेकिन इनका अंतरराष्ट्रीय करियर ज्यादा लंबा नहीं रहा.

13 वनडे मैच में उन्होंने टीम इंडिया (Team India) के लिए 158 रन बनाए और कुछ समय के बाद टीम से बाहर हो गए. उन्होंने फर्स्ट क्लास करियर में 64 मैच खेलते हुए 3136 रन बनाए हैं.

वीआरवी सिंह

एक ऑलराउंडर के तौर पर इन्हे टीम इंडिया (Team India) में मौका मिला था पर बाद में जब तेज गेंदबाजी में मौके दिए जाने लगे तो यह उसका फायदा नहीं उठा पाए और केवल पांच टेस्ट ही खेल पाए जिसमें उन्होंने 47 रन बनाए.

2 वनडे मैच में उन्हें एक भी विकेट नहीं मिली और फिर कुछ सालों बाद आईपीएल में भी खेलने का मौका मिला, लेकिन वहां भी बल्ले और गेंद से पूरी तरह फ्लॉप नज़र आए और आज एक गुमनाम खिलाड़ी के तौर पर जाने जाते हैं.

सुदीप त्यागी

घरेलू क्रिकेट और आईपीएल मे शानदार कमाल के बाद इन्हें मौका मिला था, लेकिन वह अपने शानदार प्रदर्शन को बरकरार नहीं रख पाए और टीम इंडिया (Team India) में जितनी तेजी से आए उतनी ही तेजी से चले भी गए.

चार वनडे मैच खेलते हुए इस खिलाड़ी ने केवल 3 विकेट हासिल किए. वहीं एक टी20 में इनके नाम कोई विकेट दर्ज नहीं है. आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग के लिए वह खेलते हैं, लेकिन अभी तक उन्हें सही तरह से गेंदबाजी करने का मौका नहीं मिल पाया है.

ALSO READ:IND vs AUS: कुलदीप यादव ने खोल दी टीम इंडिया की गलत प्लानिंग की पोल, इन्हें बताया भारत के हार की वजह

मनप्रीत गोनी

टीम इंडिया (Team India) के एक और तेज गेंदबाज जिन्हें चेन्नई सुपर किंग में कमाल का खेल दिखाने के बाद टीम इंडिया में जगह मिली. वह भी अपने इस जगह को बरकरार नहीं रख पाए. उस वक्त महेंद्र सिंह धोनी के करीबी होने के कारण मनप्रीत गोनी भारतीय टीम में काफी खेलते हुए नजर आए थे.

उन्होंने टीम इंडिया के लिए दो वनडे मैच खेलते हुए 2 विकेट अपने नाम किए हैं. वहीं आईपीएल के 44 मैचों में उनके नाम 37 विकेट दर्ज है. हाल ही में इस खिलाड़ी ने क्रिकेट से संन्यास लेने का फैसला लिया था.

ALSO READ:टीम इंडिया के वनडे सीरीज हारने पर सुनील गावस्कर ने खोया आपा, गुस्से में भारतीय खिलाड़ियों को बोल गये ये बड़ी बात

Published on March 23, 2023 4:38 pm