Team India 2 - 1

भारत की मेजबानी में वनडे विश्व कप 2023 के मुकाबले खेले जा रहे हैं। सभी टीमों के बीच सेमीफाइनल को लेकर कड़ी टक्कर देखने को मिल रही है। इस बीच टीम इंडिया विश्व कप के नॉकआउट में पहुंचने वाली पहली टीम बन गई है। भारत ने अब तक खेले 7 मैचों में लगातार जीत दर्ज की है। उम्मीद है कि टीम इंडिया इस बार खिताब हासिल करने में कामयाब होगी।

ये टूर्नामेंट कुछ खिलाड़ियों के लिए आखिरी होगा। इसके साथ कुछ प्लेयर्स का करियर समाप्त हो जाएगा। आज हम आपको 5 ऐसे खिलाड़ियों के विषय में बताएंगे जो विश्व कप 2023 के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह सकते हैं।

नवीन उल हक (अफगानिस्तान)

अफगानिस्तान के तेज गेंदबाज नवीन उल हक ने पहले ही घोषणा कर दी है कि मौजूदा वनडे विश्व कप 2023 के बाद वह इस प्रारुप से संन्यास ले लेंगे।

2016 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण करने वाले इस खिलाड़ी ने अफगानिस्तान के लिए अब तक 13 वनडे मैच खेले हैं। इनमें नवीन उल हक ने 20 विकेट हासिल किए हैं।

रविचंद्रन अश्विन (भारत)

इस लिस्ट में दूसरा नाम टीम इंडिया के दिग्गज ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन का शामिल है। वनडे विश्व कप 2023 के बाद ये खिलाड़ी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लेगा। उन्हें इस बार अक्षर पटेल की जगह टीम में शामिल किया गया है।

अश्विन ने अपने वनडे करियर में 116 मैच खेले हैं। इनमें उन्होंने 156 विकेट लिए हैं। मौजूदा टूर्नामेंट में उन्हें ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलने का मौका मिला था। जिसमें अश्विन ने 1 विकेट हासिल किए था।

डेविड विली (इंग्लैंड)

इंग्लैंड के स्टार ऑलराउंडर डेविड विली पहले ही इस बात की घोषणा कर चुके हैं कि वनडे विश्व कप 2023 के बाद वह इस प्रारुप से संन्यास ले लेंगे।

इंग्लैंड के लिए इस खिलाड़ी ने 70 वनडे मैचों में 26.12 के औसत से 627 रन बनाए हैं। वहीं, उन्होंने 94 विकेट भी हासिल किए हैं। मौजूदा टूर्नामेंट में वह कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाए हैं।

शाकिब अल हसन (बांग्लादेश)

बांग्लादेश के कप्तान शाकिब अल हसन भी इस टूर्नामेंट के बाद वनडे क्रिकेट को अलविदा कह सकते हैं। भारत की मेजबानी में जारी इस विश्व कप में उनकी टीम 7 मैचों में सिर्फ 1 मुकाबला जीतने में कामयाब हो सकी है। बांग्लादेश का प्रदर्शन सवालों के घेरे में रहा है। टीम ने फैंस को निराश किया है।

ऐसे में शाकिब इस टूर्नामेंट के बाद संन्यास का ऐलान कर सकते हैं। इस खिलाड़ी ने बांग्लादेश के लिए 246 वनडे मैच खेले हैं। इनमें उन्होंने 7488 रन बनाए हैं। वहीं, उन्होंने 315 विकेट भी हासिल किए हैं।

मोहम्मद शमी (भारत)

इस लिस्ट में सबसे चौंकाने वाला नाम भारतीय टीम के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी का है। मौजूदा वनडे विश्व कप 2023 में वे शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं। शुरुआती चार मैचों में उन्हें मौका नहीं मिला लेकिन अब तक खेले तीन मैचों में शमी ने 14 विकेट चटकाकर सभी की बोलती बंद कर दी।

इस दिग्गज तेज गेंदबाज ने दो बार पांच विकेट लेने का कारनामा किया है। इस टूर्नामेंट के बाद मोहम्मद शमी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह सकते हैं। उन्होंने भारत के लिए 97 वनडे मैच खेले हैं। इनमें तेज गेंदबाज ने 185 विकेट अपने नाम किए हैं।

ALSO READ: IND vs SA: साउथ अफ्रीका के खिलाफ मैच के लिए भारत की प्लेइंग 11 हुई घोषित, इस 1 बदलाव के साथ उतरेगा भारत