अपनी टीम पर बोझ नहीं बने ये 5 खिलाड़ी, करियर के टॉप पर रहते हुए किया संन्यास का ऐलान
अपनी टीम पर बोझ नहीं बने ये 5 खिलाड़ी, करियर के टॉप पर रहते हुए किया संन्यास का ऐलान

खेल में खिलाड़ी के साथ के साथ साथ उनकी उम्र के ग्राफ पर भी सभी की नजर रहती है। कैरियर का ग्राफ बढ़ता देख सभी खुश होते हैं, तो एक खिलाड़ी के लिए उम्र के ग्राफ को बढ़ता देखना उनके लिए मुसीबत बनता रहता है। खेल में 35 साल के उम्र के बाद लगभग-लगभग खिलाड़ी रिटायरमेंट की प्लानिंग कर लेते हैं। ताकि आने वाले युवा खिलाड़ियों को भी मौका मिल सके। आज हम आपको 5 ऐसे खिलाड़ियों के विषय में बताने जा रहे हैं। जिन्होंने करियर की बुलदिंयों पर संन्यास का रुख किया था।

1- कुमार संगाकारा (Kumar Sangakkara)

श्रीलंका क्रिकेट टीम के बल्लेबाज कुमार संगकारा ने जब इंटरनेशन क्रिकेट से संन्यास लिया तब वो अपने करियर के सबसे सुनहरे पड़ाव पर थे। आईसीसी वर्ल्ड कप 2015 में कुमार संगकारा दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने खिलाड़ी थे। पूर्व दिग्गज ने 2015 वर्ल्ड कप में लगातार 4 शतक लगाए थे। जोकि कुमार संगाकारा (Kumar Sangakkara) का आखिरी विश्व कप रहा था।

Also Read : IND vs PAK: गौतम गंभीर ने निकाला तोड़, कहा अगर शाहीन शाह अफरीदी के खिलाफ अपनाएं ये रणनीति तो भारत के सामने गेंदबाजी करने से भी घबराएगा AFRIDI

2-ग्लेन मैक्ग्रा ( Glenn McGrath)

ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज ग्लेन मैक्ग्रा (Glenn McGrath) ने अपनी गेंदबाजी से काफी प्रसिद्धि प्राप्त की। अपने करियर में 124 टेस्ट और 250 वनडे खेलने वाले ग्लेन मैक्ग्रा (Glenn McGrath) ने 2007 में आखिरी इंटरनेशनल मैच खेला था। जबकि ग्लेन मैक्ग्रा संन्यास के समय अच्छी गेंदबाजी कर रहे थे।

3-सौरव गांगुली ( Sourav Ganguly)

भारतीय क्रिकेट टीम के दिग्गज कप्तान सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) ने वनडे फॉर्मेट में 2007 में पाकिस्तान के खिलाफ अपना आखिरी मैच खेला था। उस समय सौरव गांगुली 2005 साल में वनडे क्रिकेट में 5वें सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी थे। लेकिन सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) ने वनडे क्रिकेट से संन्यास ले लिया।

4- ब्रेंडन मैकुलम ( Brendon McCullum)

न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के बेहतरीन विस्फोटक बल्लेबाजों ब्रेंडन मैकुलम ( Brendon McCullum) ने आखिरी इंटरनेशनल मैच 20 फरवरी 2016 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला था। ब्रेंडन मैकुलम ( Brendon McCullum) ने इंटरनेशनल क्रिकेट को गुडबाय बोलने के बाद आईपीएल में 2 साल तक खेल जारी रखा। ब्रेंडन मैकुलम अपनी संन्यास के समय अच्छी फॉर्म में थे।

5- एबी डीविलयर्स ( AB de Villiers)

दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम के दिग्गज बल्लेबाज एबी डीविलयर्स में 2018 में आखिरी इंटरनेशनल मैच खेला था। जबकि एबी डीविलयर्स 2021 तक अपनी टीम आरसीबी की तरफ से आईपीएल में धमाल मचाते रहे थे। एबी डीविलयर्स ( AB de Villiers) के संन्यास के फैसले से क्रिकेट प्रशंसक काफी निराश थे।

Also Read : India vs Western Australia: ऑस्ट्रेलिया में लगातार 2 मैचों में फेल हुए ऋषभ पंत, टी20 विश्व कप में अब शायद ही मिले मौका!

Published on October 16, 2022 10:12 am