MOHAMMAD SIRAJ

भारत की मेजबानी में वनडे विश्व कप 2023 का आयोजन होने जा रहा है। इस टूर्नामेंट की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। सभी टीमें भारत पहुंच चुकी हैं और वॉर्म-अप मुकाबले खेल रही हैं। इस टूर्नामेंट का आगाज 5 अक्टूबर को होगा। जिसका फाइनल मैच 19 नवंबर को खेला जाएगा। वनडे विश्व कप के तहत कुल 48 मुकाबले खेले जाएंगे। इसमें 10 टीमें शामिल होंगी।

माना जा रहा है कि आगामी टूर्नामेंट में कुल गेंदबाज विश्व क्रिकेट के दिग्गज बल्लेबाजों के लिए काल साबित होंगे। आज हम आपको साउथ अफ्रीका के पूर्व दिग्गज गेंदबाज डेल स्टेन द्वारा चुने गए 5 ऐसे गेंदबाजों के विषय में बताएंगे जो इस टूर्नामेंट में घातक साबित होंगे।

मोहम्मद सिराज

टीम इंडिया के तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज विरोधियों के लिए वनडे विश्व कप 2023 में टेढ़ी खीर साबित होंगे। एशिया कप के फाइनल मैच में सिराज ने अपनी गेंदबाजी से भारत को ऐतिहासिक जीत दिलाई थी।

उन्होंने 6 बल्लेबाजों को पवेलियन भेज दिया था। माना जा रहा है कि आगामी टूर्नामेंट में तेज गेंदबाज इस प्रदर्शन को दोहरा सकते हैं। उन्होंने 30 वनडे में अभी तक 34 विकेट अपने नाम किए हैं।

कगिसो रबाडा

इस लिस्ट में एक नाम साउथ अफ्रीका के तेज गेंदबाज कगिसो रबाडा का भी शामिल है। माना जा रहा है कि आगामी टूर्नामेंट में ये खिलाड़ी प्रोटियाज के लिए एक्स फैक्टर साबित हो सकता है।

गोली की रफ्तार से गेंदबाजी करने वाले इस खिलाड़ी ने अपने इंटरनेशनल करियर में 92 वनडे मैच खेले हैं। इनमें उन्होंने 144 विकेट हासिल किए हैं। उनका अनुभव टीम के लिए काम आ सकता है।

शाहीन शाह अफरीदी

पाकिस्तान के तेज गेंदबाज शाहीन शाह अफरीदी किसी पहचान के मोहताज नहीं हैं। उनका नाम दुनिया के खतरनाक पेसर्स में शामिल है।

इस गेंदबाज ने 44 वनडे मैचों में 86 विकेट हासिल किए हैं। वह इस वक्त फॉर्म में चल रहे हैं। ऐसे में आगामी टूर्नामेंट में विरोधी टीमों को अफरीदी से सावधान रहने की जरुरत है।

ट्रेंट बोल्ट

न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट ने वनडे विश्व कप 2023 के लिए टीम में वापसी की है। साल की शुरुआत में उन्होंने सेंट्रल कॉन्ट्रेक्ट को ठुकरा दिया था।

लेफ्ट ऑर्म गेंदबाज अपनी घातक गेंदबाजी से किसी भी बल्लेबाजी क्रम की धज्जियां उड़ा सकते हैं। बोल्ट ने अपने अब तक के करियर में 104 वनडे मैच खेले हैं। इनमें उन्होंने 197 विकेट हासिल किए हैं।

मार्क वुड

गत चैंपियन इंग्लैंड के तेज गेंदबाज मार्क वुड से बाकी टीमों को बचकर रहना होगा। ये इकलौते ऐसे खिलाड़ी हैं, जो ओवर की 6 गेंदें 150 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से फेंक सकते हैं। उन्होंने अपने अब तक के करियर में 59 वनडे मैच खेले हैं। इनमें मार्क वुड ने 71 विकेट हासिल किए हैं।

ALSO READ: ‘अब तो आदत सी हो गई है..’ वनडे विश्व कप स्क्वॉड में ड्रॉप किए जाने पर छलका युजवेंद्र चहल का दर्द!

Published on October 1, 2023 6:43 pm