Placeholder canvas

ऐसे 4 खिलाड़ी जिनकी कप्तानी जाते ही कर दी संन्यास की घोषणा, लिस्ट में 1 भारतीय खिलाड़ी का भी नाम

क्रिकेट की दुनिया में खेलने वाले खिलाड़ियों को एक वक़्त के बाद संन्यास लेना पड़ता है. बड़ती उम्र संन्यास लेने का सबसे बड़ा कारण बनती है. किसी भी टीम का कप्तान बनना एक खिलाड़ी का सबसे बड़ा सपना होता है. कप्तान टीम का मुखिया होता है. उस पर कई तरह की ज़िम्मेदारियां होती हैं. लेकिन एक कप्तान के तौर पर संन्याल लेना कुछ अलग होता है. हम आपको ऐसे ही कुछ खिलाड़ियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने कप्तान रहते हुए टीम संन्यास ले लिया था.

1. इयोन मॉर्गन- इंग्लैंड

EOIN MORGAN

इयोन मॉर्गन(EOIN MORGAN) ने इंग्लैंड टीम के लिए नीदरलैंड के खिलाफ कप्तानी की थी. मॉर्गन लंबे वक़्त से अपनी खराब फॉर्म से जूझ रहे थे. खराब फॉर्म के साथ-साथ उन्हें इंजरी ने भी परेशान किया हुआ था. हालही में खेली गई नीदरलैंड के खिलाफ सीरीज के तुरंत बाद ही मॉर्गन(EOIN MORGAN) ने इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास लेने का फैसला कर दिया. ये फैसला इतनी जल्दी किया गया कि इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड को अभी तक इंग्लैंड के लिए वनडे और टी20 के लिए नया कप्तान नहीं मिल पाया है.

2. महेंद्र सिंह धोनी- इंडिया

MS Dhoni

महेंद्र सिंह धोनी(MS DHONI) ने साल 2014 में टेस्ट क्रिकटे से रिटायरमेंट लेकर सभी को हैरान कर दिया था. जिस वक़्त धोनी ने टेस्ट क्रिकेट से संन्यास का ऐलान किया था, उस वक़्त धोनी टीम के कप्तान थे. धोनी के बाद विराट कोहली को टेस्ट का कप्तान बनाया गया था. हालांकि, अब विराट ने भी कप्तानी का पद छोड़ दिया है.

3. कीरोन पोलार्ड- वेस्टइंडीज

Kieron Pollard Retirement

कीरोन पोलार्ड(KIEORN POLLARD) ने पिछले साल टी20 वर्ल्ड कर में वेस्टइंडीज की कप्तानी की थी. पोलार्ड(KIEORN POLLARD) ने जब इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास लेने का ऐलान किया था, उस वक़्त वो वेस्टइंडीज वाइट बॉल के कप्तान थे. पोलार्ड ने इसी साल आईपीएल 2022 के दौरान संन्यास लेने की घोषणा की थी. इसके निकोल्स पूरन को टीम की कप्तानी सौंपी गई थी.

ALSO READ:IND vs ENG: BCCI ने किया ऐलान, इंग्लैंड के खिलाफ पहले टी20 में हार्दिक पांड्या करेंगे कप्तानी, इन खिलाड़ियों को मिलेगा मौका

4 पीटर सीलार

pieter seelaar

इसी महीने खेली गई इंग्लैंड और नीदरलैंड सीरीज में पीटर सीलार(PIETER SEELAAR) ने नीदरलैंड की कप्तानी की थी. सीरीज के दूसरे मैच में ही अपनी चोट के चलते उन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास लेने का फैसला कर लिया था. पीटर के बाद स्क्वाट एडवर्ड्स को नीदरलैंड का नया कप्तान नियुक्त किया गया था.

ALSO READ:IND vs ENG: इस खिलाड़ी की अचानक लगी लॉटरी, टीम इंडिया से आया बुलावा, रोहित के जगह करेगा बल्लेबाजी