Akash-Ambani-Jofra-Archer

आईपीएल 2024 के लिए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने तैयारियां शुरु कर दी हैं। 19 दिसंबर को दुबई में इस टूर्नामेंट के लिए मिनी ऑक्शन का आयोजन होगा। इससे पहले 26 नवंबर को सभी फ्रेंचाइजियों ने बीसीसाई को रिटेन और रिलीज किए जाने वाली खिलाड़ियों की लिस्ट सौंपी। इन खिलाड़ियों में कुछ ऐसे प्लेयर्स को भी रिलीज किया गया है जिन्हें इस बार खरीददार मिलना मुश्किल हो जाएगा। इन प्लेयर्स का अनसोल्ड रहना तय है।

आइये जानते हैं।

जोफ्रा आर्चर

इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर को मुंबई इंडियंस ने आईपीएल 2024 के ऑक्शन से पहले रिलीज कर दिया है। स्टार गेंदबाज को आईपीएल 2022 में मुंबई इंडियंस ने 8 करोंड़ रुपये में खरीदा था।

इस दौरान वह चोटिल होने की वजह से पूरे सीजन नहीं खेल पाए थे। 2023 में उनकी वापसी हुई लेकिन 5 मैचों में 2 विकेट लेकर एक बार फिर चोट की वजह से वह बाहर हो गए। यही वजह है कि एमआई ने उन्हें रिलीज करने का फैसला लिया।

हैरी ब्रूक

इंग्लैंड के विस्फोटक बल्लेबाज हैरी ब्रूक को भी सनराइजर्स हैदाराबाद ने आईपीएल 2024 से पहले रिलीज कर दिया है। मुश्किल माना जा रहा है कि उन्हें अब कोई खरीददार मिले।

सनराइजर्स हैदाराबाद ने पिछले टूर्नामेंट में उन्हें 13.25 करोंड़ की मोटी रकम खर्च कर टीम में शामिल किया था। लेकिन वह अपनी कीमत के साथ न्याय नहीं कर पाए। हैरी ब्कूक ने इस दौरान 11 पारियों में सिर्फ 190 रन बनाए थे।

शाकिब अल हसन

बांग्लादेश के स्टार ऑलराउंडर शाकिब अल हसन का भी नाम इस लिस्ट में शामिल है। कोलकाता नाइड राइडर्स का हिस्सा रहे शाकिब अब किस टीम के साथ जुड़ेंगे ये देखने वाली बात होगी।

इस टीम ने पिछले सीजन में उन्हें 1.50 करोंड़ रुपये में टीम में शामिल किया था। लेकिन निजी कारणों की वजह से वह खेल नहीं पाए थे। खबर है कि शाकिब अब राजनीति में कदम रखेंगे और चुनाव लड़ेंगे।

ALSO READ: आईपीएल 2024 में इस टीम से खेलते नजर आयेंगे पाकिस्तान के हसन अली, 12 करोड़ देने को तैयार है ये फ्रेंचाइजी