ipl

IPL 2022 में टूर्नामेंट का रोमांच कई गुणा बढ़ने वाला है, क्योंकि अगले साल अहमदाबाद और लखनऊ, दो नई टीमें हिस्सा लेंगी। इन दोनों फ्रेंचाइजियों को कोर टीम तैयार करनी है, जिसके लिए उन्हें सबसे पहले कप्तान का सेलेक्शन करना है और फिर बाकी अहम खिलाड़ियों का। हाल ही में आईपीएल की पहली 8 टीमों ने अपनी अपनी रिटेंशन लिस्ट पेश कर दी है। कई बड़े खिलाड़ी ऐसे भी थे, जिन्हें रिटेन नहीं किया गया ऐसे में अहमदाबाद की टीम इन महान खिलाड़ियों को अपनी टीम में शामिल करने में उत्सुक होगी। नज़र डालेंगे ऐसे ही कुछ खिलाड़ियों पर। 

डेविड वार्नर

DAVID WARNER/डेविड वार्नर

सनराइजर्स हैदराबाद ने डेविड वॉर्नर को रिटेन नहीं किया है और वो ऑक्शन पूल में होंगे। ऐसे में अहमदाबाद टीम उन्हें कप्तानी की जिम्मेदारी देने के बारे में सोच सकती है। वॉर्नर ने अब तक आईपीएल में 41.59 की औसत और करीब 140 की स्ट्राइक रेट से 5449 रन बनाए हैं जिसमें 4 शतक और 50 अर्धशतक शामिल हैं।

आईपीएल 2021 में एसआरएच टीम का प्रदर्शन बेहद खराब रहा, जिसका खामियाजा वॉर्नर को भुगतना पड़ा। पहले उन्हें कप्तानी से हटाया गया फिर लगातार प्लेइंग इलेवन से बाहर रखा गया। लेकिन उन्होंने मुंह तोड़ जवाब देकर सबको शांत कर दिया। टी20 वर्ल्ड कप के 7 मैचों में उन्होंने 289 रन बनाए और वॉर्नर को पूरे टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन करने के लिए ‘प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट’ अवॉर्ड भी दिया गया। कप्तानी के साथ-साथ वार्नर ओपनिंग बल्लेबाज के तौर पर अहमदाबाद टीम में बढ़िया विकल्प होंगे। 

केएल राहुल

KL RAHUL/केएल राहुल

केएल राहुल आईपीएल 2022 में दूसरे टीम से जुड़ने वाले हैं ये तय है। पंजाब किंग्स को छोड़ने का फैसला उन्हीं का था, इसलिए पंजाब किंग्स ने उन्हें रिटेन नहीं किया है। ऐसे में अहमदाबाद फ्रेंचाइजी उनपर दांव खेल सकती है। उनका निजी रिकॉर्ड शानदार है और साथ ही वो विकेटकीपिंग की भी जिम्मेदारी संभाल सकते हैं।

ALSO READ:रोहित शर्मा के कप्तान बनते ही खुली इस खिलाड़ी की किस्मत, लंबे समय बाद हो सकती है टीम इंडिया में वापसी

केएल राहुल ने अब तक आईपीएल के 94 मैचों में 3273 रन बनाए हैं। केएल राहुल ने हर सीजन में पंजाब के लिए 500 से ज्यादा रन बनाए हैं और 2020 में इस खिलाड़ी ने सबसे ज्यादा रन बनाकर सीजन की ऑरेंज कैप भी जीती थी। अहमदाबाद के अलावा लखनऊ की टीम की भी नजरें राहुल को अपने खेमे में शामिल करने पर होंगी। 

ओएन मॉर्गन

EOIN MORGAN/ ओएन मॉर्गन

ओएन मॉर्गन एक और खिलाड़ी हैं जिन्हें आईपीएल 2022 में कप्तान के रूप में अहमदाबाद चुन सकती है। इंग्लैंड के कप्तान को कोलकाता नाइट राइडर्स द्वारा अपनी टीम में कप्तान के तौर पर शामिल किया गया था। ओएन मॉर्गन के पास बतौर कप्तान काफी अनुभव है।

ALSO READ: वर्ल्ड कप में टीम सलेक्शन से खुश नहीं थे रवि शास्त्री, अब निकाली भड़ास, बोले- एक टीम तीन विकेटकीपर कौन रखता है

बाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने पिछले कुछ वर्षों में सफेद गेंद वाले क्रिकेट में इंग्लैंड का नेतृत्व किया है। उनकी कप्तानी में ही इंग्लैंड ने 2019 वर्ल्ड कप का खिताब जीता था। ओएन मॉर्गन शानदार कप्तानी के साथ-साथ काफी आक्रामक बल्लेबाज़ी भी करते हैं। ओएन मॉर्गन मैच को कुछ ही ओवरों में पलटने की क्षमता रखते हैं। 

Published on December 10, 2021 8:34 pm